Server आप जानते है हम जो Internet Use करते है उसे किसके द्वारा Manage किया जाता है?…  जब हम Internet पर कुछ Search करते है तो वह हमे तुरंत Available तो हो जाता है, लेकिन इसके पीछे बहुत सी Process होती है जो शायद ही आपको पता होगी। What is Ielts Paper & How Can I Improve My Score क्या है इलेट्स पेपर and मैं अपना स्कोर कैसे सुधार सकता हूं(Opens in a new browser tab)

 

उन्ही में से आज हम एक ऐसी Process के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है Server! दोस्तों Server के बिना Internet पर Search की गयी जानकारी हम तक पहुँचना नामुमकिन सा है। बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें ये भी नहीं पता की Server Kise Kehte Hain

 

You May Also Like!

 

IMPS Kya Hota hai ? – IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करते है, जाने IMPS और NEFT में अंतर!(Opens in a new browser tab)तो आइये जानते है…

Server Kya Hai (What is Server in Networking)

सर्वर क्या है?

Server वह Computer Program है जो किसी अन्य Computer Machine या Software से Request आने का इंतजार करता है और Request आने पर उस पर Process कर Request करने वाले को उसकी Request का जवाब देता है, एक Server Users के बीच Data या Hardware और Software Resources को Share करता है।Girlfriend Birthday Gift Ideas? Unique Birthday Gifts? गर्लफ्रेंड का बर्थडे गिफ्ट आइडिया अनोखा जन्मदिन उपहार(Opens in a new browser tab)

Server

जिस तरह से Web Browser हमारे Computer में Internet से आने वाली Data को Receive करता है उसी तरह Server Data को भेजने का काम करता है। हमारा Web Browser Server द्वारा Send किए गए Data को Receive करता है।

Server एक Computer हो सकता है या Hardware या फिर एक Computer Program भी हो सकता है, जिसे Computer में Load किया जाता है, ताकि वो दूसरे Computers को Information और Data भेज सके, Server का कार्य Internet के Users को Service Provide करना होता है। 

जैसे – यदि हमें अपने Browser में Youtube पर कोई सी Video Search करनी है या Google पर कोई Information Search करनी है, server meaning in hindi तो जो भी Results हमे दिखाई देते है, उस Website का Data जहाँ Store रहता है, सर्वर हमे Request करने पर वहां से Data Provide करता है। 

यहाँ पर आपने जाना Server Kya Hota H अब हम सर्वर परिभाषा को और भी आसान भाषा में समझते है ।

Server Meaning In Hindi (Server Ka Arth)

सर्वर मीनिंग इन हिंदी

आइये सरल शब्दों में Server Ka Matlab जानते है। 

 

 

What is Server in Network Hindi? Types of Server in Networking in Hindi -  computervidya

 

 

Server 24*7 कार्य करता है। आम तौर पर Server बनाने के लिए किसी भी Personal Computer का Use नहीं किया जाता है क्योंकि हमारा Normal Computer 24 घंटे On रहकर काम नहीं कर सकता है।

Server पर एक समय में कई सारे लोग जुड़े रहते हैं लेकिन हमारा Computer एक समय में बहुत ज्यादा User Handle नहीं कर सकता। उसके पास उतनी Processing Capacity नहीं है, इसलिए हम Server के रूप में हमारे Computer से बहुत ज्यादा Powerful Computers का इस्तेमाल करते हैं।

चलिए आपको एक Example के द्वारा समझाते है, जैसे Google के Server पर एक बार में करोड़ो Computer Clients जुड़ते होंगे लेकिन Google का Server फिर भी उनको बहुत ही आसानी से Data भेज देता है वो भी बिना देर किये।

लेकिन अगर हम हमारे Computer की बात करें तो हम एक बार में सात से आठ वेबसाइट से भी Data प्राप्त नहीं कर पाएंगे, इतने में ही हमारा Computer Hang होने लगेगा इसीलिए Google भी सर्वर के रूप में बहुत ज्यादा Processing Power रखने वाले बड़े-बड़े Computers को इस्तेमाल करता है।

 

 

 

 

 

तो दोस्तों यह थी Server Ki Paribhasha

अब हम जानते है की सर्वर कैसे काम करता है इसके काम करने का तरीका क्या है।

Server Kaise Kaam Karta Hai (Function Of Server)

चलिए जानते है Server Kya Karta Hai Example के तौर पर मान लीजिये जब आप Youtube पर किसी प्रकार की Video देखना चाहते है, जिसके लिए Video का Name Search Box में Search करते है, तो यह एक Request के रूप में Server को प्राप्त होता है। 

और ये Request Internet के जरिये Youtube के Server पर चला जाता है, जहाँ Youtube का सारा Data Store रहता है, उसके बाद सर्वर आपके द्वारा Search किये गये Video को Stored Data में से ढूँढता है और उसके बाद आपके सामने Results के रूप में Show करता है। 

तो यह काम होता है Server का, इस तरह से Server काम करता है, लेकिन क्या आपको पता है Server Ke Prakar भी होते है, क्योंकि Internet पर कई प्रकार के कार्य होते है, और हर काम के लिए अलग-अलग Server बनाये गए है।

चलिए जानते है Server Ke Prakar कौन-कौन से होते है। 

Types Of Server In Hindi (Server Examples)

सर्वर के प्रकार  

इतने बड़े Program जिसके द्वारा आप Internet Access करते है। उसके कुछ प्रकार भी होते है जो आपको शायद ही पता होंगे।

तो जानते है Type Of Server क्या है। 

Web Server  

webserver

Web Server एक ऐसा Program है जो Http (Hypertext Transfer Protocol) का Use करता है, जो Users के लिए उन Files को Serve करता है जो Web Pages को बनाते हैं।

Mail Server In Hindi

mail server

Mail Server भी सर्वर उदाहरण है यानि की Server का प्रकार है। यह एक Computer System है जो Email भेजता है  server meaning in hindi और प्राप्त करता है, Mail Server Network में एक Application या Computer है server meaning in hindi जिसका एकमात्र उद्देश्य एक Virtual Post Office के रूप में कार्य करना है। 

File Server In Hindi

file server

 

 

 

 

 

File Server सिर्फ और सिर्फ Files को Store करने के लिए काम मे आता है, server meaning in hindi Network का कोई भी User Files और Data को File Server पर Store कर सकता है।

Cloud Server

cloud server

Cloud Server भी कई तरह के होते हैं server room और हर Cloud Server किसी विशेष कार्य के लिए बनाया जाता है। Cloud Server का एक बहुत ही अच्छा Example है Vps यानी Virtual Private Server जिसमे आप किसी भी Software को Install करके Run कर सकते हैं।

Print Server

Print ServerPrint Server एक या एक से ज्यादा Network Printers को Manage करता है,server meaning in hindi  Print Server एक ऐसा Device है जो एक Network पर Printer को Client Computer से Connect करता है, यह Computer से Print Jobs को Except करता है और Job को उपयुक्त Printer पर भेजता है।

Server Down Kaise Hota Hai

दोस्तों आपने भी कभी Online Shopping पर गए है और क्या आपको भी देखने को मिला की अभी Server Down है।

यह सुनकर आपके मन में भी सवाल आया होगा की Server Down का क्या मतलब होता है।

लेकिन शायद ही आपने कभी जानने की कोशिश की होगी की आखिर यह होता क्या है ? 

 

 

तो आगे आपको यही बताया जा रहा है की Server क्या होता है और यह Down कैसे होता है।

Server Down तब होता है server room जब किसी Service Provide करने वाले के पास ज्यादा Visitors आ जाते है जैसे- अगर किसी Server की Ram कम है server room और उस Website या जो Service Provide करवाई जा रही है उसमें ज्यादा चीजें Process कर रही है और वहां ज्यादा लोग एक साथ Service प्राप्त करने के लिए आ जाते है तो Server की Ram कम होने के कारण एक साथ सभी को Service Provide नहीं की जा सकती है, जिससे की Server Error जैसी Problems आने लगती है इसे ही Server Down होना कहते है। 

Server Down भी कई कारणों की वजह से होता है जैसे- 

  • Operating System Crashes
  • Network Problem
  • Application Crash
  • Power Failure

तो दोस्तों अब आप समझ गए ना की क्या होता है Server Down होना। 

अब यदि आप अपना खुद का Server बनाना चाहते है तो वो भी बना सकते है। 

Web Server Kaise Banaye(Server Kaise Banaye)

दोस्तों क्या आपको भी अपना खुद का Server बनाना है ?… और क्या आप जानना चाहते है की Apna Server Kaise Banaye जिससे की आप अपने Computer या Laptop को Server में बदल सकें। 

तो आगे बताई गई Steps से आप अपने Computer या Laptop को Server में बदल सकते है। 

जानते है Server Kaise Banate Hai

Step 1. Download & Install Xampp Software

सबसे पहले अपने Computer में Xampp Software को Download करे और Download करके Install कर ले। 

Step 2. Warning

xampp warning

यहाँ पर जो Warning आएगी उसे Ok कर दीजिये।

Step 3. Select Components

अब यहाँ पर जो Select Components का Option है उसमें किसी को भी Unmark ना करे और जिस Drive में इसे Install करना है वो Folder Select करे।

Step 4. Installing

अब Next पर Click करे अब Installation Processing Complete होने के बाद यह आपके Device में Install हो जाएगा।

Step 5. Xampp Control Panel

 

 

 

 

 

 

जब यह Install हो जाएगा तो इसके बाद Xampp का Control Panel Open होगा जिसके बाद आपको Apache और Mysql Start करना है। 

Step 6. Computer As A Web Server

इस Process के बाद आपका Computer Server के तौर पर Ready हो गया है। what is server in hindi अब जब आप Browser में Localhost Type करेंगे तो Xampp का Page Open होगा। 

Step 7. Create New Folder

यदि आप अपना Custom Index Page लगाना चाहते है server room तो इसके लिए आपको उस Drive में जाना होगा जिसमें आपने Xampp Install किया था। जिसके बाद C:\Xampp\Htdocs में जाए और एक नया Folder बनाए। किसी भी Name से Folder बनाए।

Step 8. Create File 

अब Notepad की Help से उस Folder में Index.Html Name की File बनाए। इसमें आप जो चाहे वो लिख सकते है। इसके बाद Browser में Http://Localhost/Files Open कर लीजिये।

Step 9. Text 

आपने Index.Html में जो भी Text लिखा है what is server in hindi वो यहाँ पर Show होगा। दोस्तों यहाँ आप अपनी Website को Design और Host कर सकते है।

क्या आप किसी Server को Hack करने के बारे में सोच रहे है तो हाँ दोस्तों ! यह Possible है ऐसा हो सकता है।

जानिये कैसे?…

Server Kaise Hack Kare (How To Hack A Server)

दोस्तों क्या आपके मन में भी Server Hack करने का ख्याल चल रहा है ?

तो आपको Server Hack करने के लिए कुछ Process पर ध्यान देना होगा।

सबसे पहले आपको यह जानना होगा की Server आख़िर में काम क्या करता है? वह कौन से Operating System पर Run कर रहा है? server room Operating System का Version कौन सा है? server room उस पर Run होने वाले Software और Application क्या है ?

 

 

 

 

 

किसी Particular Software का कौन सा Version Run कर रहा है। server room इसके बाद पता करे की Operating System, Software, Application के Particular Version की कमज़ोरी क्या है।what is server in hindi इसके बाद आप इन्हें Exploit करने की कोशिश करे अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे है internet server तो इसका मतलब है की Server बहुत Secured है।

इन Operating System, Application, Software के Particular Versions को Download करे और उनकी Study करे। अच्छे से जाने की यह काम कैसे करते है। इसके बाद आप उन्हें Exploit कर सकते है।

2 COMMENTS

  1. […] अब तक कार, घर, बाइक के लिए लोन लेते थे. लेकिन कुछ ऐसी कंपनी आ गई है जो मोबाइल, लैपटॉप, होम अप्पीलिअन्सेस भी लोन पर दे रही है. कुछ ऐसी कंपनी है जिसके लिए क्रेडिट कार्ड या इसके विकल्प की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन इसके लिए ऑफलाइन किसी दुकान से मोबाइल खरीदना होगा. ऐसे दुकान से मोबाइल खरीदने के लिए कुछ पैसा जमा करना करना होता है और बचा पैसा लोन हो जाता है जो हर महीना देना होता है. लेकिन यहाँ ऑनलाइन के मुकाबले ज्यादा पैसा देना होता है. Online Mobile खरीदने पर ही EMI पर मिल सकता है. इसमें हर महीने पैसा देना होता है. खरीदते समय EMI के अलावे कुछ भी देने की जरूरत नहीं है. लेकिन EMI कैसे होगा यह बहुत बड़ा सवाल है. लेकिन जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है वह भी बहुत आसानी से EMI पर मोबाइल खरीद सकते हैं. इसके लिए कई वेबसाइट हैं जहाँ से क्रेडिट कूपन मिल जाता है. जिसके जरिये मोबाइल खरीद सकते हो. इन वेबसाइट का कूपन अमेज़न, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा के अलावे कई ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर सकते हो.What is Server in Hindi – जानिये सरल शब्दों में!(Opens in a ne… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here