Home Biography Andrew Fisher Biography in Hindi

Andrew Fisher Biography in Hindi

7
1
एंड्रयू फिशर (1862-1928) एक ऑस्ट्रेलियाई श्रमिक नेता थे। ऑस्ट्रेलिया के चौथे प्रधान मंत्री के रूप में, उन्होंने अधिक से अधिक सामाजिक न्याय के उद्देश्य को आगे बढ़ाया और नए राष्ट्र में प्रमुख परियोजनाओं की शुरुआत की। एंड्रयू फिशर का जन्म 29 अगस्त, 1862 को स्कॉटलैंड के क्रॉसहाउस, आयरशायर में हुआ था। वह 1885 में क्वींसलैंड में प्रवास करने से पहले एक खनिक थे। बर्रम कोयला खदानों में काम करते हुए, उन्होंने एक संघ नेता के रूप में काम किया, इस बीच अर्थशास्त्र और सामाजिक विज्ञान पढ़ा। वह उभरती हुई लेबर पार्टी के अग्रणी सदस्य बने, जिसके बैनर तले उन्होंने 1893 में क्वींसलैंड विधान सभा में प्रवेश किया। ऑस्ट्रेलिया के पहले संघीय चुनावों (मार्च 1901) में फिशर ने प्रतिनिधि सभा में एक सीट जीती। उन्होंने 1904 में पार्टी का उप नेतृत्व जीता। वे श्रम के पहले संघीय मंत्रालय में व्यापार और सीमा शुल्क मंत्री थे। (Andrew Fisher Biography in Hindi) जब उनके नेता, जॉन क्रिश्चियन वॉटसन ने 1908 में कॉकस वर्चस्व के खिलाफ विद्रोह किया, तो फिशर उन्हें सफल बनाने के लिए पार्टी की लगभग सर्वसम्मत पसंद थे।(Andrew Fisher Biography in Hindi) 

 

 

Andrew Fisher Biography in Hindi

 

You May Also Like!

 

 

 

 

नवंबर 1908 में, फिशर, एक स्व-घोषित समाजवादी, ने पहले अल्फ्रेड डीकिन को दिए गए समर्थन को वापस ले लिया और प्रधान मंत्री और कोषाध्यक्ष बन गए। हालांकि, श्रम के पास पूर्ण बहुमत नहीं था, और गैर-श्रम बलों के “संलयन” द्वारा निकाले जाने से पहले फिशर मंत्रालय केवल 7 महीने तक चला। अप्रैल 1910 के आम चुनाव के परिणामस्वरूप लेबर बहुमत प्राप्त हुआ, जिसने कानून की बाढ़ का रास्ता खोल दिया। एक संघीय भूमि कर और अनिवार्य सैन्य सेवा शुरू की गई, एक सरकारी स्वामित्व वाला बैंक (कॉमनवेल्थ बैंक) स्थापित किया गया और निजी बैंकों के नोट वापस ले लिए गए, विस्तारित सामाजिक सेवा लाभों के हिस्से के रूप में मातृत्व भत्ते की स्थापना की गई, और अंतरमहाद्वीपीय रेल लिंक शुरू किया गया। . उच्च न्यायालय के फैसलों के बाद लेबर के उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण विभिन्न क्षेत्रों में संघीय शक्ति की सीमाओं को परिभाषित करने के बाद, फिशर ने 1911 में संविधान में संशोधन के लिए एक जनमत संग्रह शुरू किया। यह और 1913 में इसी तरह का एक जनमत संग्रह विफल रहा।

1913 के मध्य में आम चुनाव में, लेबर ने कुछ सीटें खो दीं और फिशर ने इस्तीफा दे दिया, लेकिन 1914 में एक विशेष सर्वेक्षण ने फिशर को सत्ता में वापस ला दिया। तीसरी फिशर सरकार ने प्रथम विश्व युद्ध में ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी का पूरी तरह से समर्थन किया और एक अभियान दल की तत्काल भर्ती और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना की तैनाती शुरू की। दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में जर्मन संपत्ति पर कब्जा कर लिया गया था। सामाजिक कानून के लिए संघ का दबाव बेरोकटोक था, और जैसे-जैसे युद्ध के शीघ्र अंत की उम्मीदें फीकी पड़ती गईं, असंतोष बढ़ता गया। आसन्न पार्टी विभाजन के संकेतों के बीच फिशर ने अक्टूबर 1915 में लंदन में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बनने के लिए इस्तीफा दे दिया (1916-1920)। 22 अक्टूबर, 1928 को लंदन में उनका निधन हो गया।

 

 

 

 

 

एंड्रयू फिशर पर आगे पढ़ना

लेबर पार्टी के विकास और नेता के रूप में फिशर के उद्भव की पृष्ठभूमि इयान टर्नर, औद्योगिक श्रम और राजनीति (1965) में निहित है। फिशर सरकारों का रिकॉर्ड एच। जाइल्स टर्नर, द फर्स्ट डिकेड ऑफ़ द ऑस्ट्रेलियन कॉमनवेल्थ (1911), और एएन स्मिथ, थर्टी इयर्स: द कॉमनवेल्थ ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया, 1901-1931 (1933) में शामिल है। प्रथम विश्व युद्ध में ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी की कहानी चार्ल्स ईडब्ल्यू बीन और अन्य में दी गई है, 1914-1918 के युद्ध में ऑस्ट्रेलिया का आधिकारिक इतिहास (12 खंड, 1921-1942)।

 

 

 

Andrew Fisher Biography in Hindi Andrew Fisher story in Hindi Andrew Fisher essay in Hindi Andrew Fisher history in Hindi Andrew Fisher story in Hindi Andrew Fisher essay in Hindi Andrew Fisher history in Hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
100% Free SEO Tools - Tool Kits PRO
error: Content is protected !!