बैंगन के फायदे in Hindi (Brinjal Benefits), को कभी-कभी कुछ तरीकों से ‘सब्जियों का राजा’ कहा जाता है और यह बिना किसी कारण के नहीं है। बैंगन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। Brinjal Health Benefits Tips बैंगन आपको स्वस्थ हड्डियां देता है और ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत के लिए क्षतिपूर्ति करता है। यह आपको एनीमिया के लक्षणों से निपटने में मदद करता है, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, और पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। इसके अलावा, बैंगन आपको वजन कम करने में भी मदद करता है, असुविधा के स्तर को कम करता है, बच्चों को जन्म दोष से बचाने में मदद करता है, और कुछ कैंसर के तनावों से भी लड़ता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

"<yoastmark

 

 

 

 

 

बैंगन की खेती

यह माना जाता है कि बैंगन भारत में उत्पन्न हुए और लगभग 1500 वर्षों से चीन में भी इसकी खेती की जाती है। बैंगन के तीसरी शताब्दी ए डी में वापस आने का साहित्यिक संदर्भ संस्कृत में पाया जा सकता है। 7 वीं से 9 वीं शताब्दी के ए डी में विभिन्न प्रकार के बैंगन का उपयोग भी चीनी इतिहास में प्रलेखित है। ऑबर्जिन, जैसा कि यूनाइटेड किंगडम में जाना जाता है, पहली बार 16 वीं शताब्दी में एक ब्रिटिश वनस्पति विज्ञान पुस्तक में दिखाई दिया। बाद में, विभिन्न व्यापार मार्गों के माध्यम से, इस सब्जी को विभिन्न देशों में पेश किया गया था।

गर्म जलवायु में, बैंगन सबसे अच्छा बढ़ता है और 70-85 डिग्री फ़ारेनहाइट का तापमान आदर्श होता है। इस सब्जी की खेती के लिए, समृद्ध, अच्छी तरह से सूखा, थोड़ा क्षारीय मिट्टी भी सबसे उपयुक्त है। इस पौधे को फल सहन करने से पहले लगभग 5 महीने तक गर्म मौसम की आवश्यकता होती है।

पोषण, कमियां, उपयोग, दुष्प्रभाव

एबर्जीन जीनस सोलनम से संबंधित नाइटशेड की एक प्रजाति है और मुख्य रूप से इसके फलों के लिए खेती की जाती है। यह व्यापक रूप से दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया में बैंगन के रूप में जाना जाता है। यह बैंगनी या काले रंग की चमकदार सब्जी केवल एक फुट से अधिक की लंबाई तक जंगली किस्मों में विकसित होगी। मानक खाद्य संस्करण, हालांकि, काफी छोटे हैं। मूल रूप से बैंगन एक नाजुक और उष्णकटिबंधीय वार्षिक पौधा है और समशीतोष्ण जलवायु में यह सबसे अच्छा बढ़ता है। यह दक्षिण एशिया का मूल निवासी है, लेकिन इसके विभिन्न रूपों को दुनिया भर में विभिन्न व्यंजनों में पाया जाता है।

बैंगन या बैंगन स्वास्थ्य लाभ:

बैंगन में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं है, कोई वसा नहीं है और कैलोरी में बहुत कम है। यह आहार फाइबर में समृद्ध है जो हमारे मल में थोक जोड़ता है और हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों के प्रभावी उन्मूलन में मदद करता है। बैंगन में पोटेशियम होता है, जो वासोडिलेटर है और हमारे मस्तिष्क के उचित कामकाज के लिए आवश्यक है। यह हमारे मस्तिष्क को ऑक्सीजन से भरपूर रक्त प्राप्त करने में मदद करता है और इस प्रकार, तंत्रिका मार्गों को विकसित करने में मदद करता है। यह बदले में, हमारी स्मृति और विश्लेषणात्मक सोचने की क्षमता में सुधार करता है। यह ट्यूमर के विकास और कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में भी मदद करता है।

एबर्जीन आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें कॉपर होता है जो आयरन के साथ मिलकर लाल रक्त कोशिकाओं की गिनती को बढ़ाने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए अपने आहार में बैंगन को शामिल करने के लिए फोलिक एसिड आवश्यक है। बैंगन मधुमेह प्रबंधन के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे फाइबर युक्त होते हैं और घुलनशील कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं।

 

 

 

 

 

 

बैंगन का उपयोग

एबर्जीन की त्वचा में विभिन्न प्रकार के आहार लाभ होते हैं। बैंगन की ऑक्सीजन कट्टरपंथी अवशोषण क्षमता को शीर्ष 10 सब्जियों में स्थान दिया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह फिनोल में प्रचुर मात्रा में होता है जो हमारे शरीर को मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करता है। तले हुए बैंगन के साथ इसका स्वाद अच्छा होता है, लेकिन वे बहुत सारे तेल का सेवन करते हैं। पके हुए, भुने हुए या उबले हुए बैंगन खाने में बहुत आदर्श होते हैं।

बैंगन के साइड-इफेक्ट्स और एलर्जी

बड़ी मात्रा में इस सब्जी का सेवन आपके शरीर पर कुछ हानिकारक प्रभाव डाल सकता है, बैंगन के सभी स्वास्थ्य लाभ के बावजूद। बैंगन में मौजूद नसुनिन एक फाइटोकेमिकल है जो कोशिकाओं से लोहे को बांध और हटा सकता है। इस सब्जी में गुर्दे में पथरी ऑक्सीलेट्स से हो सकती है। अंत में, बैंगन नाइटशैड्स के वनस्पति परिवार से संबंधित है और, यदि बड़ी मात्रा में लिया जाता है, तो कुछ लोगों में एलर्जी का कारण हो सकता है।

 

 

 

 

 

Brinjal Benefits in hindi Brinjal Benefits in hindi baingan Benefits in hindi baingan ke fayde in hindi Brinjal ke fayde in hindi baingan Benefits in hindi baingan ke fayde in hindi Brinjal ke fayde in hindi baingan Benefits in hindi baingan ke fayde in hindi Brinjal ke fayde in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here