Health Tips क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं? देखें कि विज्ञान क्या कहता है! : यह कोई खबर नहीं है कि नियमित व्यायाम हमें एक से अधिक तरीकों से लाभ पहुंचाता है! शारीरिक और मानसिक फिटनेस के बीच सही संतुलन बनाना, नियमित व्यायाम उन अतिरिक्त पाउंड को खोने का एक शानदार तरीका है। हालाँकि, ‘नियमित’ व्यायाम (Can You Lose Weight Without Exercise ) आज की तरह हमारे जीवन के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए कई लोगों के लिए एक दूर का सपना बना हुआ है, और इसलिए वे एक सप्ताह में व्यायाम के मुश्किल से दो या तीन कार्यक्रमों में योगदान कर सकते हैं। Health Tips क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं? देखें कि विज्ञान क्या कहता है!

 

You May Also Like!

 

Health Tips : क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं? देखें कि विज्ञान क्या कहता है!

 

 

 

क्या इसका मतलब यह है कि वे एक फिट शरीर के अपने सपने को एक जीवित वास्तविकता में बदलने से दूर हैं?

व्यायाम के बिना वजन कम करें

 

 

 

 

 

 

 

 

खैर, शायद नहीं!

नीचे एक संक्षिप्त विवरण दिया गया है कि एक सामान्य मानव शरीर का ऊर्जा व्यय कैसे होता है, यह क्या दर्शाता है और क्या यह वास्तव में नियमित व्यायाम के बिना कुछ किलो वजन कम करने में मदद कर सकता है-

बुनियादी चयापचय दर

आराम चयापचय दर के रूप में भी जाना जाता है, बीएमआर ऊर्जा की मात्रा को संदर्भित करता है; वह कैलोरी है जिसे आप तब बर्न करते हैं जब आपका शरीर कोई गतिविधि नहीं कर रहा हो और पूरी तरह से आराम कर रहा हो। आपके शरीर के ऊर्जा व्यय का 60% बीएमआर द्वारा योगदान दिया जाता है, क्योंकि यह आपके शरीर में कुछ चयापचय, मस्तिष्क और हृदय कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

खाद्य पदार्थों के ऊष्मीय प्रभाव

TEF आपके द्वारा खाए गए भोजन को पचाने के लिए आपके शरीर द्वारा जलाई जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को संदर्भित करता है। अन्य पोषक तत्वों में सबसे अधिक थर्मल प्रभाव प्रोटीन है, और टीईएफ आपके शरीर के ऊर्जा व्यय का लगभग 15% योगदान देता है।

व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस (Health Tips : क्या आप व्यायाम के बिना वजन कम कर सकते हैं? देखें कि विज्ञान क्या कहता है!)

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या को संदर्भित करता है जब आप कुछ वास्तविक डील फिजिकल वर्क आउट सेशन के लिए जाते हैं, चाहे वह क्रॉस-फिट हो, प्लैंक हो, ट्रेडमिल पर हिट हो, आदि।

यह आपको अधिक स्वतंत्रता देता है क्योंकि आप अपने द्वारा किए जाने वाले कसरत की मात्रा को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं, इसकी तीव्रता यह तय करने के लिए कि आप कितनी कैलोरी जलाना चाहते हैं। हालांकि, आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह एकमात्र तरीका नहीं है जिससे आप उन अतिरिक्त पाउंड को कम कर सकते हैं। इसे और जानने के लिए अगला बिंदु देखें-

 

 

 

 

 

 

 

गैर-व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस

यह मौजमस्ती वाला भाग है! NEAT- गैर-व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस आपके द्वारा जलाए जाने वाली कैलोरी की संख्या को संदर्भित करता है जब आप दिन-प्रतिदिन की साधारण गतिविधियाँ करते हैं, जिन्हें स्पष्ट रूप से काम करने के बजाय आपको स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है।

यह सीढ़ियाँ लेना, पड़ोस में अपने पालतू जानवर के साथ टहलना, निकटतम किराने की दुकान पर चलना आदि हो सकता है।

अच्छी खबर?

व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस की तुलना में एनईएटी आपके शरीर के ऊर्जा व्यय में अधिक योगदान देता है, जिसका अर्थ है कि आप वास्तव में अपने दैनिक जीवन में सक्रिय होने से वजन कम कर सकते हैं! तो एनईएटी के लिए वास्तव में आपको तैयार करने के लिए यहां कुछ त्वरित युक्तियां दी गई हैं, क्योंकि प्रौद्योगिकी ने हमारे दैनिक जीवन का आधा हिस्सा खा लिया है, जिससे हमें आगे बढ़ने से रोक दिया गया है-

हर भोजन समाप्त करने के बाद, हमेशा घर या कार्यालय में टहलें। यदि आप एक टीवी श्रृंखला द्वि घातुमान देख रहे हैं, चाहे वह कोई सास-बहू साबुन हो, या गेम ऑफ थ्रोन्स, एक एपिसोड के समाप्त होते ही उठना और टहलना सुनिश्चित करें। हमेशा लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लें। हर घंटे एक गिलास पानी पिएं, 5 मिनट टहलें और फिर काम पर लौट आएं। आप बेहतर के लिए तरोताजा महसूस करेंगे! इन सरल युक्तियों का पालन करें और आप एक अंतर देखेंगे! मोटापे को कहें अलविदा। जितनी जल्दी हो, उतना अच्छा!

 

 

 

 

 

Can You Weight Lose Without Exercise in hindi Can You Lose Weight Without diet in hindi Lose Weight Without Exercise in hindi Can You Lose Weight Without Exercise in hindi Can You Lose Weight Without Exercise Can You Weight Lose Without Exercise in hindi Can You Lose Weight Without diet in hindi Lose Weight Without Exercise in hindi Can You Lose Weight Without Exercise in hindi Can You Lose Weight Without Exercise