आलू के फायदे in Hindi (Potato Benefits), मानव उपभोग के मामले में आलू चावल और गेहूं के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी खाद्य फसल (Food crops) है। दुनिया में 1 अरब से अधिक लोग आलू खाते हैं, और कुल वैश्विक फसल उत्पादन 300 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक है। 4,000 से अधिक प्रकार के देशी आलू हैं, जिनमें से अधिकांश एंडीज में उगाए जाते हैं। इसके अलावा 180 से अधिक प्रकार के जंगली आलू हैं। हालांकि वे खाने के लिए बहुत कड़वे हैं, उनकी महत्वपूर्ण जैव विविधता में कीटों, बीमारियों और मौसम की स्थिति के लिए प्राकृतिक प्रतिरोध शामिल है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 

Potato Benefits

"<yoastmark

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

डीके पब्लिशिंग द्वारा “हीलिंग फूड्स” पुस्तक में कहा गया है कि आलू विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर, बी विटामिन, तांबा, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज (Potatoes Vitamin C, Potassium, Fiber, B Vitamins, Copper, Tryptophan, Manganese) और यहां तक ​​कि ल्यूटिन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह जादुई रूप से शरीर में सूजन को ठीक करने, प्रतिरक्षा में सुधार और स्वस्थ रक्त परिसंचरण में मदद कर सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

आलू के फायदे (benefits of potato)

यहाँ आलू के कुछ महत्वपूर्ण लाभ दिए गए हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए;

सूजन को कम करने में मदद करता है : पुस्तक विशेषज्ञों के अनुसार आलू के विरोधी भड़काऊ गुण पेट और ग्रहणी के अल्सर को शांत करते हैं और पेट की अम्लता को कम करते हैं। वे गठिया से जुड़ी सूजन को भी दूर कर सकते हैं।”

ब्लड प्रेशर बनाए रखें : मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा ने कहा है, “आलू में लगभग 100 कैलोरी होती है, लेकिन यह अत्यधिक पौष्टिक होता है और यह केवल आलू पकाने का तरीका है जिसने इसे खराब प्रतिनिधि दिया है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो उच्च रक्तचाप और जल प्रतिधारण से पीड़ित हैं क्योंकि यह उच्च सोडियम स्तर को संतुलित करता है।

दिल से जुड़ी बीमारियों का इलाज : आलू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। केवल खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाले तेल और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर सामग्री ही दिल के लिए खतरा पैदा करती है। वास्तव में, आलू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंथोसायनिन आपके दिल के लिए चमत्कार कर सकता है। इनमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और बी 6 भी होते हैं, जो सभी हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा :

अल्फा लिपोइक एसिड आलू में सह-एंजाइम में से एक है जो समग्र संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञों ने इस एसिड को अल्जाइमर रोगियों के लाभकारी प्रभावों से जोड़ा है। तंत्रिका स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन बी 6 विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

पाचन में सुधार : हम जानते हैं कि आलू विटामिन, कैल्शियम और आयरन का अच्छा स्रोत हैं। इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर के अनुसार, उबले हुए आलू को छिलके के साथ परोसने से 10 प्रतिशत फाइबर और आपकी आधी विटामिन सी की जरूरत होती है। आलू लोगों को दस्त से जल्दी ठीक होने में भी मदद कर सकता है। आलू पोटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत है, जो अतिसार के दौरान अत्यधिक मात्रा में नष्ट हो जाता है।

 

 

 

 

 

 

हड्डियों के लिए अच्छा :

आलू में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस हड्डियों की संरचना और मजबूती को बनाने और बनाए रखने में काफी मददगार होते हैं। जिंक और आयरन कोलेजन के उत्पादन और परिपक्वता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आलू में ये सभी तत्व होते हैं।

त्वचा के लिए अच्छा : आलू में कोलेजन बढ़ाने वाला एक उत्कृष्ट गुण होता है। एक साधारण आलू का फेशियल मास्क त्वचा की अन्य स्थितियों जैसे मुंहासे, उम्र के धब्बे और सुस्ती का इलाज करने में मदद कर सकता है। सब्जियों में विटामिन सी की मात्रा चेहरे से बढ़ती उम्र के दिखने वाले लक्षणों को कम कर सकती है। झुर्रियों को दूर करने के लिए आलू के रस को प्रभावित जगह पर लगाएं और सीधे परिणाम देखें। आप अपनी त्वचा पर बारीक पिसा हुआ च्युइंग गम पेस्ट लगा सकते हैं। लगभग 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

आलू एक बहुमुखी जड़ है और कई घरों में मुख्य भोजन है। वे भूमिगत कंद हैं जो सोलनमट्यूबेरोसम पौधे की जड़ों से उगते हैं। आलू अपेक्षाकृत सस्ते, उगाने में आसान और कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

 

 

 

 

 

 

Potato fayde kya hai in hindi aalu ke fayde in hindi hindi in Potato Benefits Benefits of Potato in hindi Potato Benefits in hindi Potato fayde kya hai in hindi aalu ke fayde in hindi hindi in Potato Benefits Benefits of Potato in hindi Potato Benefits in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here