सेलीन डायोन का जन्म 30 मार्च, 1968 को मॉन्ट्रियल से 50 किलोमीटर दूर एक छोटे से शहर क्यूबेक के शारलेमेन में हुआ था। वह थेरेस टंगुए और अधेमार डायोन की 14वीं संतान थीं। डायोन परिवार मामूली साधनों में से एक था, लेकिन प्यार की कमी कभी नहीं थी। घर बच्चों से खचाखच भरा था, और सेलीन की माँ को भी अपने सबसे छोटे बच्चे को एक दराज में सोने के लिए रखना पड़ा। पहले से ही, किंवदंती शुरू हो गई थी … पूरे परिवार ने एक ही जुनून साझा किया: संगीत। माता-पिता और बच्चों ने एक समूह भी बनाया जो क्षेत्र में संगीत कार्यक्रम करता था। बचपन से ही, सेलीन इसमें शामिल हो गई थी। थेरेस ने तेजी से अपने बच्चे की उल्लेखनीय प्रतिभा पर ध्यान दिया। उसके सभी बच्चे प्रतिभाशाली थे, लेकिन सेलिन असाधारण रूप से ऐसा था 12 साल की उम्र में, उसने अपनी मां और उसके भाई जैक्स की मदद से अपना पहला गीत लिखा: “सी एन’एटैट क्वाउन रेव।” लेकिन यह निश्चित रूप से सिर्फ एक सपना नहीं था! और अपनी मां की बदौलत वह सपना सच होने लगेगा। थेरेस ने गाने का एक कैसेट इम्प्रेसारियो रेने एंजेल को भेजा। उसने उसे चुना क्योंकि उसने परिवार की मूर्ति, क्यूबेकॉइस गायक गिनेट रेनो के करियर का प्रबंधन किया था। वास्तव में, रेनो ने अभी-अभी एंजेल को सूचित किया था कि उसे अब उसकी सेवाओं की आवश्यकता नहीं होगी। वह अपने करियर को फिर से संगठित करने वाला था जब उसने कैसेट सुना जो उसकी नियति और शारलेमेन की एक युवा लड़की की नियति को बदल देगा। उसने उसे अपने कार्यालय में एक नियुक्ति के लिए आमंत्रित किया, उसे एक पेंसिल दी और कहा, “ये रहा आपका माइक्रोफ़ोन। अब गाओ जैसे तुम बिक चुके दर्शकों के सामने थे।(Celine Dion Biography in Hindi) ” सेलीन ने गाया। मौके पर ही, रेने उसकी सबसे बड़ी प्रशंसक बन गई। यह शो व्यवसाय के इतिहास में सबसे अद्भुत कलाकार-प्रबंधक संबंध की शुरुआत थी।

 

 

You May Also Like!

 

Celine Dion Biography in Hindi

 

 

1981 – 1985

19 जून 1981 को, सेलीन डायोन ने पहली बार टीवी पर मिशेल जैस्मीन के टॉक शो में गाया। क्यूबेकॉइस दर्शकों ने तुरंत उसे अपनाया। सभी को यकीन था कि वह बहुत आगे जाएगी, लेकिन आने वाला समय किसी ने सोचा भी नहीं था।

रेने एंजेल को अपने युवा नायक पर इतना पूरा विश्वास था कि उसने अपने पहले एल्बम को वित्तपोषित करने के लिए अपना घर गिरवी रख दिया। यह अब तक के महान जुआरी द्वारा लगाया गया सबसे बेहतरीन दांव था। गीतकार एडी मार्ने, जिन्होंने एडिथ पियाफ, यवेस मोंटैंड और बारबरा स्ट्रीसंड सहित दुनिया के कुछ महान गायकों के साथ काम किया था, सेलीन के लिए गीत लिखने के लिए सहमत हुए। पहली बार जब मार्ने ने सेलीन को गाते सुना, तो उसने कहा: “यह अच्छे भगवान की आवाज है!” ला वोइक्स डू बॉन डीयू उनकी पहली हिट बन जाएगी।

1982 में, सेलीन ने टोक्यो में 13वें यामाहा वर्ल्ड पॉपुलर सॉन्ग फेस्टिवल में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 115 मिलियन टीवी दर्शकों के दर्शकों के लिए मार्ने और गिरौद द्वारा लिखित “टेलीमेंट जय डी’अमोर डालना तोई” गाया। वह सिर्फ 14 साल की थी।

इसके बाद, उन्होंने माइकल ड्रकर द्वारा होस्ट किए जाने वाले प्रसिद्ध कार्यक्रम चैंप्स-एलिसीस में फ्रांस में टीवी पर अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। आज तक, पूरा देश उस क्षण को याद करता है जब मेजबान ने अपने दर्शकों के लिए घोषणा की: “उसका नाम याद रखें: सेलीन डायोन!” 1983 में, वह फ्रांस में गोल्ड एल्बम से सम्मानित होने वाली पहली कनाडाई बनीं। यह उसका आखिरी नहीं होगा।

उसी वर्ष, एडीआईएसक्यू पर्व में क्यूबेकॉइस संगीत में सर्वश्रेष्ठ को पहचानते हुए, उसने अपना पहला 4 फेलिक्स पुरस्कार जीता। उसने अब तक का रिकॉर्ड 45 जीता है।

11 सितंबर, 1984 को मॉन्ट्रियल के ओलंपिक स्टेडियम में, 60,000 दर्शकों ने सेलीन को पोप जॉन पॉल II के सामने “उन कोलोम्बे” गाते हुए देखा। अनुग्रह का क्षण। दो महीने बाद, उसने पेरिस में ओलंपिया में प्रदर्शन किया, जिसमें पांच सप्ताह के लिए काल्पनिक गायक पैट्रिक सेबेस्टियन के लिए शुरुआत हुई। 1985 में, उन्होंने क्यूबेक का एक प्रमुख दौरा शुरू किया। शो से लेकर शो तक, युवा गायक एक सच्चे कलाकार के रूप में विकसित हो रहा था।

 

 

 

 

 

1986 – 1992

और फिर, उसने और उसके प्रबंधक ने फैसला किया कि ब्रेक लेने का सही समय है। उभरते हुए कलाकार, सेलीन ने 18 महीनों के लिए लाइव प्रदर्शन से नाम वापस ले लिया। यह एक और साहसी जुआ था। क्या वह अपने से पहले इतने सारे चाइल्ड स्टार्स की तरह भुला दी जाएगी, अपने डेब्यू की सफलता को दोबारा हासिल नहीं कर पाएगी? वास्तव में, विपरीत सच था। जब वह वापस लौटी, तो उसके दर्शकों ने एक रूपांतरित सेलीन से मुलाकात की, जो पहले से कहीं अधिक ठोस थी, जिसने अंग्रेजी में पूरी तरह से महारत हासिल कर ली थी, जो उसके कायापलट को चिह्नित करने वाले एल्बम के साथ चार्ट में सबसे ऊपर थी: गुप्त. शीर्षक ट्रैक ल्यूक प्लामोंडन द्वारा लिखा गया था, जो अपने युग के अनुरूप एक प्रतिभाशाली गीतकार थे। सेलीन अब बाल गायिका नहीं थीं – वह अपने समय की आवाज थीं। गुप्त ने आधा मिलियन से अधिक प्रतियां बेचीं। यह उनके नए रिकॉर्ड लेबल, सीबीएस के साथ निर्मित पहला एल्बम था, जो सोनी म्यूजिक बन जाएगा; माइकल जैक्सन के समान लेबल। सेलीन प्रमुख लीग में थी।

1988 में, डबलिन, आयरलैंड में, उन्होंने 600 मिलियन टीवी दर्शकों के सामने प्रतिष्ठित यूरोविज़न प्रतियोगिता जीती। वह क्षण उसकी वैश्विक विजय की शुरुआत थी।

1990 में, उन्होंने अंग्रेजी में अपने पहले एल्बम, यूनिसन के साथ अमेरिकी बाजार में सफलतापूर्वक प्रवेश किया । अमेरिका में प्रमाणित सोना, एकल “व्हेयर डू माई हार्ट बीट नाउ” चार्ट पर #5 पर पहुंच गया। मेजबान जे लेनो द्वारा द टुनाइट शो में उनका स्वागत किया गया, जिन्होंने भविष्यवाणी की थी कि वह एक असाधारण करियर में आगे बढ़ेंगी। कनाडा के जूनो अवार्ड्स में, कनाडा के संगीत में सर्वश्रेष्ठ को पहचानते हुए, उन्होंने एल्बम ऑफ़ द ईयर और फीमेल वोकलिस्ट ऑफ़ द ईयर के लिए जूनो जीता।

1991 की शरद ऋतु में, उसने एल्बम डीओन चैंटे प्लामोंडन लॉन्च किया , जो रिलीज़ होने के दिन ही प्रमाणित गोल्ड था।

एक परीकथा की तरह अपने करियर के साथ, गायिका ने वॉल्ट डिज़नी फिल्म के थीम गीत की बदौलत अपने अमेरिकी सपने को साकार किया। “ब्यूटी एंड द बीस्ट”, सेलीन और पीबो ब्रायसन द्वारा युगल गीत के रूप में प्रस्तुत किया गया, जिसने दुनिया भर में चार्ट पर # 1 हिट किया, एक ग्रेमी पुरस्कार और एक अकादमी पुरस्कार जीता। 30 मार्च 1992 को अपने 24वें जन्मदिन पर, सेलीन ने ऑस्कर प्रसारण के दौरान पीबो के साथ गाया।

ऑस्कर के एक दिन बाद, सेलीन ने द टुनाइट शो में अपना दूसरा अंग्रेजी भाषा का एल्बम लॉन्च किया। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सेलिन को “एक पीढ़ी में एक बार आने वाली आवाज” के रूप में घोषित किया।

 

 

 

 

 

 

 

 

1993-2000

1993 की शुरुआत में, सेलीन ने वाशिंगटन, डीसी में कैनेडी सेंटर में राष्ट्रपति क्लिंटन के लिए “द पावर ऑफ लव” गाया, और प्यार की शक्ति ने डायोन-एंजेल की जोड़ी को प्रेरित किया। नवंबर में, द कलर ऑफ़ माई लव एल्बम के रिलीज़ होने पर , सेलीन ने अपने दर्शकों को बताया कि वह रेने से प्यार करती थी।

सिंगल “द पावर ऑफ लव” बिलबोर्ड चार्ट पर 4 सप्ताह तक # 1 पर रहा। इंग्लैंड में, एकल “थिंक ट्वाइस” और एल्बम दोनों ने 5 सप्ताह के लिए हिट परेड पर # 1 स्थान पर कब्जा किया, द बीटल्स द्वारा रखे गए रिकॉर्ड की बराबरी की। द कलर ऑफ माई लव को कनाडा में एक मिलियन से अधिक प्रतियों की बिक्री के लिए हीरे के एल्बम के रूप में प्रमाणित किया गया था।

17 दिसंबर, 1994 को, सेलीन ने मॉन्ट्रियल के नोट्रे-डेम बेसिलिका में अपने जीवन के प्यार, रेने एंजेल से शादी की। यह एक राजकुमारी के लिए एक शादी के लायक था, जितना शानदार था उतना ही ईमानदार था। किंवदंती लुढ़क गई; तो हनीमून अपने दर्शकों के साथ किया।

1995 में, सेलीन डायोन ने गायक-गीतकार जीन-जैक्स गोल्डमैन के साथ मिलकर फ़्रैंकोफ़ोन संगीत की महान कृतियों में से एक बनाया: एल्बम डी’एक्स । यह इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाला फ्रांसीसी एल्बम बन जाएगा, जिसकी दुनिया भर में 10 मिलियन प्रतियां बिक रही हैं, क्लासिक्स की एक श्रृंखला हमेशा के लिए हमारी यादों में अंकित हो गई है: “पोर क्यू तू एम’इम्स एनकोर”, “जे सैस पास”, “लेस डर्नियर्स सेरोन्ट लेस प्रीमियर्स”…

D’eux में मूविंग गाना “Vole” भी शामिल है, जो सेलीन की भतीजी, काराइन की स्मृति को समर्पित है, जिनकी सिस्टिक फाइब्रोसिस के साथ लंबे संघर्ष के बाद 16 साल की उम्र में मृत्यु हो गई थी।

फरवरी 1996 में, सेलीन ने ग्रैमी अवार्ड्स के फ्रांसीसी संस्करण, विक्टोयर्स डे ला म्यूसिक में जीत हासिल की, सॉन्ग ऑफ द ईयर के लिए विक्टोयर्स अवार्ड्स जीते (पौर क्यू टु एम’एम्स एनकोर) और फीमेल वोकलिस्ट ऑफ द ईयर।

उसी वर्ष मार्च में, सेलीन ने फॉलिंग इनटू यू एल्बम लॉन्च किया । यह दुनिया भर में 1996 का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम बन जाएगा। 11 देशों में # 1 हिट करते हुए, एल्बम ने दो ग्रैमी पुरस्कार जीते, जिसमें एल्बम ऑफ़ द ईयर भी शामिल था। फॉलिंग इनटू यू की 30 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं।

19 जुलाई, 1996 को, 3.5 बिलियन दर्शकों के टीवी दर्शकों के लिए, सेलीन डायोन ने अटलांटा ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान “द पावर ऑफ़ द ड्रीम” गाया। यह अंतिम विजय थी: वह अब ग्रह पर सबसे प्रसिद्ध गायिका थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मार्च 1997 में, सेलीन डायोन ऑस्कर के दौरान दो गाने करने वाली पहली कलाकार बनीं। उसने अपना खुद का हिट “क्योंकि यू लव्ड मी”, फिल्म अप क्लोज एंड पर्सनल का थीम गीत गाया , और एक पल की सूचना पर एक बीमार नताली कोल को बदल दिया, “आई फाइनली फाउंड समवन”, फिल्म द मिरर हैज़ का थीम गीत प्रस्तुत किया। दो चेहरे । औरत में स्टील की नसें होती हैं।

नवंबर 1997 में, सेलिन ने अपना 18वां एल्बम, लेट्स टॉक अबाउट लव जारी किया , जिसमें लुसियानो पवारोटी, बारबरा स्ट्रीसंड, द बी गीज़, कैरोल किंग और सर जॉर्ज मार्टिन के साथ सहयोग किया गया। सितारों का क्या नक्षत्र है! लेट्स टॉक अबाउट लव में मेगा-प्रोडक्शन टाइटैनिक का थीम गीत “माई हार्ट विल गो ऑन” भी शामिल है । गीत सेलीन के प्रदर्शनों की सूची का गहना बन जाएगा।

उन्होंने 70वें अकादमी पुरस्कारों के दौरान इसे शानदार ढंग से प्रदर्शित किया। “माई हार्ट विल गो ऑन” ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का ऑस्कर जीता। टाइटैनिक का मूल साउंडट्रैक इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाला साउंडट्रैक बन गया, जिसकी 30 मिलियन प्रतियां बिकीं, लेट्स टॉक अबाउट लव एल्बम की बिक्री के बराबर , जिसमें जैक और रोज़ के प्रेम प्रसंग का भजन भी शामिल था। एक टाइटैनिक करतब।

फरवरी 1998 में, सेलीन ने अपने करीबी सहयोगी जीन-जैक्स गोल्डमैन के साथ बनाए गए एल्बम “सिल सफ़िसिट डी’एमर” को लॉन्च किया। फ़्रैंकोफ़ोन प्रदर्शनों की सूची में शीर्षक गीत एक त्वरित क्लासिक बन गया। वर्ष के उत्सव के अंत से ठीक पहले, उसने अपने प्रशंसकों को एक उपहार की पेशकश की: एल्बम दिस आर स्पेशल टाइम्स । उसी वर्ष जॉर्ज हेबर्ट-जर्मेन द्वारा लिखित उनकी पहली आधिकारिक जीवनी का प्रकाशन देखा गया।

लेट्स टॉक अबाउट लव वर्ल्ड टूर एक बड़ी जीत थी, जिसका समापन स्टेड डी फ्रांस, पेरिस में दो शामों में हुआ, जिसमें 180,000 लोग शामिल हुए । रेने, जो अब कैंसर से जूझ रही है, घटनाओं से चूक गई। सेलीन ने शो के दौरान स्टैंडिंग ओवेशन प्राप्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। रेने ने बीमारी को हरा दिया और 31 दिसंबर, 1999 को मॉन्ट्रियल के सेंटर मोल्सन में सहस्राब्दी के अंतिम सेकंड में अपनी प्रेमिका को चूमने के लिए मंच पर थे। सेलीन के आराम करने से पहले असाधारण संगीत कार्यक्रम आखिरी था।

2001-2009

25 जनवरी 2001 को, सेलीन ने अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका हासिल की: माँ! रेने-चार्ल्स एंजेल का जन्म सुबह 1 बजे हुआ था, जिसका वजन 6 पाउंड, 8 औंस था।

ठीक एक साल बाद, सेलीन ने एल्बम ए न्यू डे हैज़ कम लॉन्च किया । यह कनाडा, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया सहित 17 देशों में चार्ट पर # 1 पर उतरा।

और फिर दूरदर्शी रेने ने एक और जुआ खेला, केवल एक ही सेलीन जीत सकती थी। उन्होंने लास वेगास में 4000 सीटों वाले थिएटर में एक नया शो बनाया, जिसे विशेष रूप से केवल कैसर पैलेस में उनके लिए कल्पना की गई थी, इसे कम से कम तीन साल के लिए सप्ताह में पांच रातें, एक रेजीडेंसी के रूप में प्रस्तुत किया गया था। 10 सर्क डू सोलेल प्रोडक्शंस के पीछे प्रसिद्ध निर्माता फ्रेंको ड्रैगन द्वारा निर्देशित नर्तकियों और विशेष प्रभावों सहित एक तमाशा। शो, ए न्यू डे… , एक क्रांति है। इसने मनोरंजन राजधानी का चेहरा हमेशा के लिए बदल दिया।

प्रीमियर 25 मार्च 2003 को आयोजित किया गया था, लगभग 5 साल बाद 15 दिसंबर, 2007 को विदाई। 3 मिलियन दर्शकों के लिए 700 से अधिक बिके हुए प्रदर्शन! एक बार फिर जुआ रंग लाया। लास वेगास में डीवीडी सेलीन डायोन लाइव कनाडा में एकमात्र ट्रिपल-प्लैटिनम प्रमाणित संगीत डीवीडी बन गया।

वेगास में अपने निवास के दौरान, सेलीन ने किसी तरह एल्बम वन हार्ट , उने फ़िल और 4 प्रकार , लाइव एल्बम ए न्यू डे… लाइव इन लास वेगास , कॉन्सेप्ट एल्बम मिरेकल और डी’एल्स , संकलन ऑन ने चेंज को रिलीज़ करने का समय पाया। पास , और संभावनाएं लेना ।

वह 25 फरवरी, 2007 को ऑस्कर के हिस्से के रूप में 5वीं बार प्रदर्शित होने में सफल रही, जिसने इटली के एन्नियो मोरिकोन के महानतम फिल्म संगीतकारों में से एक को श्रद्धांजलि में भाग लिया।

लास वेगास की विदाई बमुश्किल खत्म होने के साथ, सेलीन ने वैश्विक विजय पर नए सिरे से शुरुआत की। उनका दौरा 14 फरवरी, 2008 को दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुआ, फिर एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, कनाडा और यूएस 5 महाद्वीपों, 23 देशों, 93 शहरों, 3 मिलियन दर्शकों के माध्यम से शुरू हुआ। 2008 का दूसरा सबसे लाभदायक उत्तर अमेरिकी दौरा। फिल्म, सेलीन: थ्रू द आईज ऑफ द वर्ल्ड , ने विश्व दौरे को अमर कर दिया, इसे एक पारिवारिक यात्रा के रूप में प्रस्तुत किया। हम हर पड़ाव पर सेलीन और उनके चाहने वालों का अनुसरण करते हैं। डीवीडी कनाडा, यूएस और यूके में चार्ट पर #1 पर उतरी

22 अगस्त, 2008 को, सेलीन ने क्वेबेक सिटी की 400वीं वर्षगांठ के आसपास के उत्सवों के हिस्से के रूप में एक अद्वितीय संगीत कार्यक्रम के लिए इब्राहीम के मैदानों पर इकट्ठे हुए 250,000 प्रशंसकों के सामने जीत हासिल की। उसने अपने प्रत्येक विशेष अतिथि के साथ कई युगल गीत प्रस्तुत किए, लेकिन सबसे बढ़कर, उसे आखिरकार अपनी पसंदीदा मूर्तियों में से एक के साथ गाने का मौका मिला।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

2010-2015

संगीत के इतिहास में सबसे ज्यादा बिकने वाली महिला गायिका ने अपनी दूसरी गर्भावस्था के लिए ब्रेक लिया। और चूंकि वह कभी भी आधे-अधूरे काम नहीं करती, इसलिए 23 अक्टूबर, 2010 को उसने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया: नेल्सन और एडी! कैसर पैलेस में कोलोसियम में उसकी बहुप्रतीक्षित वापसी से ठीक 10 दिन पहले, लास वेगास में 5 मार्च, 2011 को उनका बपतिस्मा हुआ था।

सेलीन ग्रैमी अवार्ड्स के निर्माता, केन एर्लिच द्वारा निर्देशित एक नया शो प्रस्तुत करने के लिए थिएटर में लौट आई। लास वेगास को अपनी दिवा वापस मिल गई। पूरा शहर बस थोड़ा ऊंचा चला गया। कालीज़ीयम में उसके दूसरे निवास ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। शो बिलबोर्ड बॉक्सस्कोर, उत्तरी अमेरिकी कॉन्सर्ट बाइबिल में रैंकिंग के शीर्ष पर उतरा।

नवंबर 2012 में, सेलीन ने अपना नया एल्बम सैन्स अटेंडर प्रस्तुत किया , फ़्रैंकोफ़ोन गीत के प्रतीक के साथ युगल गीत गाते हुए: जॉनी हैलीडे, जीन-पियरे फेरलैंड और स्वर्गीय हेनरी सल्वाडोर। फ़्रांस में प्रमाणित हीरा एल्बम, क्यूबेक में वर्ष का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम था।

2013 में, सेलीन ने एल्बम लव्ड मी बैक टू लाइफ लॉन्च किया , जिसका पूरी दुनिया में उनके प्रशंसकों द्वारा बेसब्री से इंतजार किया गया। इसने 44 देशों में iTunes चार्ट पर #1 स्थान हासिल किया और बिलबोर्ड टॉप 200 पर #2 पर पहुंच गया।

जुलाई 2013 में, सेलीन घर लौट आई, क्यूबेक सिटी में इब्राहीम के मैदानों पर कॉन्सर्ट-इवेंट सेलीन उने सेउल फॉइस पेश करते हुए।

और फिर 2013 के अंत में, चौंकाने वाली खबर: रेने ने फिर से कैंसर से लड़ना शुरू कर दिया था।

कई महीने बाद, 2014 में, सेलीन ने घोषणा की कि वह अपने पति के करीब रहने के लिए अपनी सभी व्यस्तताओं को स्थगित कर रही है, जो बहादुरी से कैंसर से लड़ रहे थे। सेलीन अपने आदमी और अपने परिवार की देखभाल करने के लिए घर गई।

रेने के बिस्तर के पास कुछ महीने बिताने के बाद, उसकी प्रेमिका ने उससे एक एहसान माँगा: वह उसे फिर से मंच पर देखना चाहता था। वह उसे फिर से गाना सुनना चाहता था। और इसलिए सेलीन ने कैसर पैलेस में अपना निवास फिर से शुरू किया। दिवा रात में; दिन के हिसाब से माँ, पत्नी और देखभाल करने वाली।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

2016-

14 जनवरी 2016 को, दुनिया के सबसे प्रसिद्ध इम्प्रेसारियो रेने एंजेल का निधन हो गया। लाखों-करोड़ों प्रशंसक शोक में थे। लोगों के दिलों में इतना महत्वपूर्ण स्थान इससे पहले कभी नहीं था। भाग्य ने सेलीन को दोहरा झटका दिया, क्योंकि दो दिन बाद उसके भाई डेनियल की मृत्यु हो गई।

22 जनवरी को, एंजिल को मॉन्ट्रियल में नोट्रे-डेम बेसिलिका में एक राष्ट्रीय अंतिम संस्कार के बाद दफनाया गया था, वही जगह जहां 22 साल पहले, सेलीन और रेने एकजुट हो गए थे, बेहतर या बदतर के लिए, जब तक मौत हमें अलग नहीं करती।

एक शाम पहले, राज्य में लेटे के दौरान, सेलीन को हजारों प्रशंसकों से संवेदना मिली थी। रेने ने सेलीन के करियर के बारे में जो भी निर्णय लिया था, वह उसकी चिंता और उसके दर्शकों को खुश करने की इच्छा से निर्देशित था। दर्शकों के लिए सम्मान इस प्रतिष्ठित व्यक्ति की सबसे बड़ी विरासत है जो कलात्मक समुदाय को विरासत में मिली है। और उसी लौ से सेलीन जलती है।

और इसीलिए, 23 फरवरी, 2016 को, अपने पति की मृत्यु के कई सप्ताह बाद, सेलीन फिर से कालीज़ीयम के मंच पर आ गई। वह जानती है कि उसके प्रशंसक उसके जीवन को रोशन करने के लिए उस पर भरोसा करते हैं, और वह उसे रोशन करने के लिए उन पर भरोसा करती है। इंटरनेट पर प्रसारित संगीत कार्यक्रम के उद्घाटन ने ऑनलाइन दुनिया का दिल जीत लिया।

22 मई को, बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में, सेलीन ने “द शो मस्ट गो ऑन” गाया और उनके बेटे रेने-चार्ल्स द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट आइकन अवार्ड प्रदान किया गया। शायद ही कोई पुरस्कार प्रस्तुति इतनी मार्मिक, इतनी कोमल और ईमानदार भावनाओं से भरी हुई हो।

24 मई को, उसने अपने नए फ्रेंच-भाषा एल्बम से पहला एकल लॉन्च किया। जीन-जैक्स गोल्डमैन द्वारा लिखित, यह रेने को एक श्रद्धांजलि है, जिसका शीर्षक “एनकोर अन सोयर” है। यह गाना फ्रेंच भाषी दुनिया के हर चार्ट पर #1 पर पहुंच गया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

गर्मियों में, सेलीन ने प्रदर्शनों की एक और श्रृंखला के लिए लास वेगास लौटने से पहले यूरोप और क्यूबेक का 28 बिक-आउट शो टूर पूरा किया।

अगस्त में, सोनी म्यूजिक ने चार वर्षों में एनकोर अन सोयर सेलीन का पहला फ्रेंच भाषा का एल्बम जारी किया। एनकोर अन सोयर फ्रांस, कनाडा, बेल्जियम और स्विटजरलैंड में चार्ट में सबसे ऊपर था, और फ्रांस में डायमंड, कनाडा में डबल-प्लैटिनम और बेल्जियम और स्विटजरलैंड में प्लेटिनम प्रमाणित किया गया था। एनकोर अन सोयर यूएस बिलबोर्ड चार्ट पर प्रदर्शित होने वाला सेलिन का पहला फ्रेंच भाषा का एल्बम भी बन गया।

सेलीन ने 2017 की शुरुआत लास वेगास के कैसर पैलेस में कालीज़ीयम में अपने निवास को जारी रखते हुए की। परियोजनाओं ने एक-दूसरे का अनुसरण किया क्योंकि सेलीन ने हैंडबैग, लगेज और एक्सेसरीज़ की एक लाइन सेलीन डायोन कलेक्शन लॉन्च किया और ब्यूटी एंड द बीस्ट के लाइव एक्शन रीमेक का थीम गीत “हाउ डू मोमेंट लास्ट फॉरएवर” जारी किया ।

मई में, सेलीन ने न्यूयॉर्क में प्रतिष्ठित मेट गाला में भाग लिया, जहाँ उन्होंने डोनाटेला वर्साचे द्वारा डिज़ाइन किए गए एटेलियर वर्साचे पोशाक में चमक बिखेरी। उस महीने बाद में, सेलीन ने टाइटैनिक फिल्म की 20वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अपनी मेगा हिट “माई हार्ट विल गो ऑन” गाने के लिए बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में मंच पर कदम रखा ।

2017 की गर्मियों में, सेलीन ने अपने लास वेगास निवास से एक ब्रेक लिया और पूरे यूरोप और यूनाइटेड किंगडम का दौरा किया और 15 शहरों में 25 बिके हुए शो किए। उन्होंने यूके के प्रत्येक स्थल पर सबसे अधिक कमाई करने वाली कलाकार के रूप में पूरे यूके में रिकॉर्ड तोड़ दिया और आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की।

यूरोप की इस विजयी यात्रा के बाद, सेलीन 2017 के अंत तक शो की एक नई श्रृंखला के लिए कैसर पैलेस लौट आई।

मई 2018 में, डेविड लीच द्वारा निर्देशित आधिकारिक वीडियो के साथ, डेडपूल 2 फिल्म के साउंडट्रैक से “एशेज” गीत जारी किया गया था। वीडियो में खुद डेडपूल दिखाया गया है और इसे कैसर पैलेस में द कोलोसियम में फिल्माया गया था, वही स्थान जहां सेलीन अपने लास वेगास रेजिडेंसी शो की मेजबानी करती है।

 

 

 

 

 

 

उस गर्मी में सेलीन ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दो महीने के दौरे की शुरुआत की – 20 वर्षों में पहली बार! सेलिन सितंबर 2018 में कैसर पैलेस में कोलोसियम में लौट आई और घोषणा की कि उसके पहले समीक्षकों द्वारा प्रशंसित लास वेगास रेजिडेंसी के प्रीमियर के 15 से अधिक वर्षों के बाद, कैसर पैलेस में द कोलोसियम में उसका दूसरा प्रोडक्शन सेलिन 8 जून, 2019 को समाप्त होगा।

नवंबर 2018 में, सेलीन और किड्स वियर ब्रांड NUNUNU ने एक नया बच्चों का फैशन ब्रांड CELINUNU लॉन्च किया, जिसमें लिंग-तटस्थ शैलियों और एक न्यूनतर रंग पैलेट शामिल है।

2019 एक नए युग की शुरुआत का वादा करता है। L’Oréal की नवीनतम वैश्विक प्रवक्ता के रूप में नामित सेलीन, अपने प्रसिद्ध लास वेगास निवास को समाप्त करने के बाद गिरावट में अपना करेज वर्ल्ड टूर शुरू करेंगी। लास वेगास में अपने आखिरी शो के दौरान सेलीन ने “फ्लाइंग ऑन माई ओन” की शुरुआत की, जो उनके आगामी एल्बम से एक नया उत्साहित, सशक्त ट्रैक था।

बहुप्रतीक्षित करेज वर्ल्ड टूर तीन महीने बाद 18 सितंबर को क्यूबेक के सेलीन के गृह प्रांत में शुरू हुआ और 2020 के पतन तक दुनिया भर के लगभग 100 शहरों में जारी रहा।

 

 

 

 

 

 

Celine Dion Biography in Hindi Celine Dion Biography in Hindi Celine Dion Biography in Hindi Celine Dion Biography in Hindi Celine Dion Biography in Hindi Celine Dion Biography in Hindi Celine Dion Biography in Hindi Celine Dion Biography in Hindi Celine Dion in hindi Celine Dion in hindi Celine Dion net worth and biography Celine Dion related information in hindi Celine Dion net worth and biography Celine Dion related information in hindi Celine Dion net worth and biography Celine Dion related information in hindi Celine Dion net worth and biography Celine Dion related information in hindi Celine Dion net worth and biography Celine Dion related information in hindi Celine Dion net worth and biography Celine Dion related information in hindi Celine Dion net worth and biography Celine Dion related information in hindi Celine Dion net worth and biography Celine Dion related information in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here