चिया के बीज (Chia Seeds in Hindi) शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। यह विटामिन्स, मिनिरल्स, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है, या फिर अपने वजन को कम करना चाहते है, तो आपको चिया के बीज के बारे में जरूर जाना चाहिए। इस लेख में आपको चिया के बीज खाने के फायदे, (Chia Seeds Benefits in Hindi) चिया के बीज के कई फायदे होते है, यह शरीर के वजन को कम करता है। इसके अंदर मौजूद कैल्शियम, पोटेशयाम, मैग्नीशियम, आदि शरीर में फालतू चर्बी को नियंत्रित करता है, अगर आपको पुराने कब्ज की बीमारी है, तो आपके लिए यह बहुत लाभदायक हो सकते है। चिया के बीज (Chia Seeds in Hindi) को कई तरह से खाया जा सकता है, आप इसको नाश्ते, में या फिर डेजर्ट के रूप में भी खा सकते है। आपको बता दें, की चिया के सीड्स मध्य अमेरिका से आये है। चिया के सीड्स की खेती पूर्व-कोलंबियाई समय में सबसे पहले की गयी थी, इतिहासकारो का ऐसा मानना है, की शुरुआत में चिया को मक्का के रूप में एक खाद्य फसल के रूप में उगाया गया था। चिया के बीज एज़्टेक संस्कृतियों के लिए मुख्य भोजन के रूप में सेवन किया जाता था। जो की तीसरी सबसे महत्वपूर्ण फसल थी। तो आइये अब जानते है, चिया के बीज क्या है?

 

 

 

You May Also Like!

 

Chia seeds side effects in hindi these people never eat chia seeds its dangerous for health: ऐसे लोग कभी न करें चिया के बीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा

 

 

 

 

 

चिया बीज क्या है? (Chia Seeds Meaning In Hindi)

चिया के बीज (Chia Seeds in Hindi) छोटे छोटे काले रंग के होते है, जिनका वानस्पतिक नाम ‘साल्विया हिस्पैलिका’ है। चिया के बीजो को साल्बा चिया (Salvia Hispanica L) के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में लोगो के बिच चिया बीज के फायदे आये है, जिसकी वजह से यह प्रत्येक व्यक्ति की दिनचर्या में जुड़ चुका है। चिया सीड्स के अंदर फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, ओमेगी-3 फैटी एसिड, और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। अगर आप भी खुद को स्वस्स्थ और अच्छा रखना चाहते है, तो चिया के बीज को अपनी दिनचर्या में जरूर सेवन करें। चिया बीज के फायदे आपको निचे बताये गए है।

चिया सीड्स का हिंदी नाम क्या है (Chia Seeds Called in Hindi)

यह एक बहुत ज्यादा पूछे जाने वाला प्रश्न है। आपको बता दें, की चिया सीड्स का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है, और जिस Plant से यह बीज प्राप्त किया जाता है, उसे भी साल्विया हिस्पानिका (Salvia Hispanica) नाम से जाना जाता है। लेकिन चिया सीड्स का हिंदी नाम क्या है? यह अभी भी एक प्रश्न है, इसका उत्तर यह है, की चिया सीड्स मेक्सिको का मूल निवासी है, जिसे मेक्सिकन चिया और सब्जा चिया (Sabja Chia Seeds) के नाम से जाना जाता है। चिया के बीज का कोई भी हिंदी नाम नहीं है, इसे हिंदी में भी चिया सीड्स या चिया के बीज के नाम से ही जाना जाता है।

चिया सीड्स कैसा होता है

चिया के बीज (Chia Seeds in Hindi) देखने में बहुत सुन्दर और आकर्षक होते है, इनका आकर छोटा और गोल होता है। चिया के बीज का रंग काला, सफ़ेद और भूरा होता है। चिया के बीज को पाने में भिगोने पर यह एक पेय पदार्थ के रूप में बदल जाते है, इनकी सबसे ख़ास वजह होती है, की चिया के सीड्स को किसी भी तरह का कीड़ा नहीं लगता है। क्योकिं इन बीजों में किसी भी तरह का स्वाद नहीं होता है।

चिया बीज सेहत लिए क्यों अच्छे होते है?

चिया के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। जो की हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। चिया के बीज के सेवन से शरीर हमेशा सक्रिय रहता है, शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

चिया बीज के फायदे Benefits of Chia Seeds in Hindi

चिया के बीज में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद होते है। जो की हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम के साथ साथ, वजन घटाने, बालों और त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी होते है। तो आइये जानते है, चिया बीज के फायदे के बारे में –

1. एंटीऑक्सीडेंट युक्त चिया के बीज

चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है, जो की शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत कारगर होते है। जो की शरीर की बिमारियों को कम करता है, और शरीर अंदर से फालतू चर्बी को कर वजन घटने में सहायक होता है। चिया के बीज में एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड पाया जाता है, जो की एंटीऑक्सीडेंट को शरीर में प्रभावित करता है, जिससे शरीर का वजन कम होता है।

2. एनर्जी लेवल को बढ़ाने में सहायक चिया के बीज

चिया के बीज में एनर्जी भरपूर मात्रा में पायी जाती है। अगर आप चिया के सीड्स का सेवन करते है, तो इससे शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहता है, जिससे की आप अपने शरीर के वजन को नियंत्रित कर सकते है। कुछ शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है, की शरीर में ऊर्जा के प्रवह से व्यक्ति शरीर रूप से एक्टिव रहता है, जिसकी वजह से फालतू चर्बी कम हो जाती है।

3. प्रोटीन से भरपूर होते है चिया के बीज

चिया के सीड्स में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। जो की वजन घटने में बहुत सहायक माना जाता है। रिसर्च के अनुसार ऐसा माना जाता है, की अपनी दिनचर्या में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लेने से शरीर वसा को कम करके स्वस्थ बनाता है। इस बात को सच करने के लिए कुछ व्यक्तियों के समूह पर अध्ययन भी किया गया था। जिसके दौरान पाया गया है, की जिन लोगो ने ज्यादा प्रोटीन लिया उनका वजन अन्य लोगो की अपेक्षा जल्दी कम हुआ। अगर आप अपना वजन घटना चाहते है, तो किसी भी डॉक्टर की सलाह से चिया के सीड्स का सेवन कर सकते है।

4. शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करें, चिया के बीज

चिया के बीज फाइबर से समृद्ध होते है। शोध्कर्ताओं का मानना है, की चिया के सीड्स में बादाम, मूंगफली, अलसी, और सोयाबीन की अपेक्षा अधिक फाइबर पाया जाता है। फाइबर युक्त भोजन करने से बहुत कम भूख लगती है, जिसकी वजह से आपका ज्यादा खाने का मन नहीं करता है। इससे आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है।

5. कैल्शियम से भरपूर चिया सीड्स

चिया सीड्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, प्रोटीन, फाइबर, के अलावा चिया सीड्स कैल्शियम से भी भरपूर होते है। जो की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते है। चिया सीड्स के सेवन से शरीर में ऊर्जा के साथ साथ मस्तिष्क भी सक्रीय रहता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चिया बीज के नुकसान (Chia Seeds Side Effects in Hindi)

  • चिया बीज के फायदे के बारे में तो हमने जान लिया है। अब जानते है, चिया बीज के नुक्सान क्या होता है। क्योकिं किसी भी चीजे के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है। इसी तरह से चिया बीज के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जाना बहुत आवश्यक है। तो आइये जानते है, चिया बीज के नुक्सान के बारे में –
  • किसी भी चीज के अगर फायदे होते है, तो उसके नुक्सान भी होते है। इसी तरह से चिया के बीज में अत्यधिक फाइबर होने के कारण इसका ज्यादा सेवन करने से पेट में दर्द या पेट फूलने जैसी समय का सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आप सवेदनशील है, तो आपको चिया के सीड्स के सेवन से अलर्जी या त्वचा पर हलके लाल निशान हो सकते है।
  • इसका अत्यधिक सेवन खून में ग्लूकोस की मात्रा को कम करता है।
  • चिया के बीज वजन घटने में फायदेमंद है, लेकिन आपको इनका एक नियमित मात्रा में ही सेवन करना है। बीज के सेवन के अलावा नियमित रूप से वर्कआउट या व्यायाम करते रहे। यह लेख सिर्फ आपकी जानकारी के लिए था। आपको चिया के सीड्स का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Chia Seeds and Flax Seeds in Hindi

चिया सीड्स के गुण

चिया बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते है, जिनका सेवन ज्यादातर लोग एनर्जी के लिए करते है। इसके सेवन से शरीर सक्रीय रहता है। इसके अंदर प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, और कैल्शियम सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर है। इसे कई प्रकार से खाया जाता है, चिया के सीड्स का अपना कोई स्वाद नहीं होता है। इसका सेवन ज़्यादतर स्मूदी, या ड्रिंक्स के रूप मैं करते है।

अलसी के बीज (Flax Seeds) के गुण

अलसी के बीज चिया के बीज से थोड़े अलग होते है, इनका आकर चिया सीड्स से थोड़ा बड़ा होता है। रंग में ब्राउन या गोल्डन होते है। अलसी की पैदावार किसी भी जलवायु में की जा सकती है, अलसी के अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा इसमें लिगनिग (Lignin) भी पाया जाता है, जो एंटी-कैंसररोधी गुणों से समृद्ध होता है। जिसकी वजह से अलसी के बीज को किया के बीज से अच्छा माना जाता है। अगर आप अलसी के बीज का सेवन करना चाहते है, तो इन्हे पीस कर खाना चाहिए। अलसी के बीज को पीस कर खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व ज्यादा फायदा करते है।

Flaxseed Nutrition Per 10g Chia Seeds Nutrition Per 100g
Calories: 55 Calories: 486
Water: 7% Water: 6%
Protein: 1.9 Grams Protein: 16.5 Grams
Carbs: 3 Grams Carbs: 42.1 Grams
Sugar: 0.2 Grams Sugar: 0 Grams
Fiber: 2.8 Grams Fiber: 34.4 Grams
Fat: 4.3 Grams Fat: 30.7 Gram

चिया के बीज की खेती की जानकारी

  • शुरुआत में चिया के बीज (Chia Seeds) की खेती सिर्फ पश्चिमी दक्षिण अमेरिका, पश्चिमी मैक्सिको और दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका देशो में की जाती थी। लेकिन वर्तमान समय ;में चिया के बीज की खेती भारत में भी की जाने लगी है। चिया के बीज की फसल रबी की फसल के अंतर्गत आती है, जो की अक्टूबर से नवंबर के महीनो में लगायी जाती है।
  • चिया के बीज को अक्टूबर से नवंबर के महीने में लगाया जाता है। इसके बीज की मात्रा प्रति एकड़ के हिसाब से 1 से 1.5 किलोग्राम तक रखी जाती है।
  • चिया के सीड्स (Chia Seeds in Hindi) का बुबाई का तरीका दो प्रकार का होता है। इसे या तो छिड़काब के द्वारा बोया जाता है, या फिर इसको लाइन में बोया जाता है। चिया सीड्स को लाइन में बोना सबसे उपयुक्त रहता है। बीज बोन से पहले खेत में नमी होनी बहुत आवश्यक होती है।
  • चिया के पौधे (Chia Plant in Hindi) में कम से कम 15 सेंटीमीटर की दुरी होनी आवश्यक है। ज्यादा पास होने पर पौधें अच्छी तरह से बढ़वार नहीं करते है।
  • चिया के बीज को हमेशा 1.5 सेमी की गहराई तक रखे। इससे ज्यादा गहरा बोने पर बीज के जमाव में समस्या आ सकती है।चिया के बीज में किसी भी प्रकार का रोग ना लगे, इसके लिए आप फफूंदनाशक का उपयोग कर सके है।
  • चिया के बीज की खेती भारत में राजस्थान, और मध्य प्रदेश के क्षेत्रो का ताप मन सबसे उत्तम होता है। हालाकिं इसके अलावा अन्य प्रदेशो में भी इसे उगाया जा सकता है।
  • हालाकिं चिया के बीज की खेती किसी भी मिटटी में की जा सकती है, लेकिन इसके लिए खेत इस प्रकार से तैयार करें, जिसमे जल निकासी की उचित व्यवस्था हो। अगर आपके खेत की मिटटी हलकी रेतीली है, और भी बेहतर है।
  •  चिया की खेत की तैयारी के लिए सबसे पहले खेत को अच्छी तरह से तैयार करना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए पहली जुताई में मिटटी पलटने वाले हल का उपयोग करना चाहिए, इसके बाद 2 या 3 जुताई कल्टीवेटर से करनी चाहिए। मिटटी को पूरी तरह से भुरभुरी बना लेनी चाहिए।
  • इसके बाद खेत में पाटा लगाकर भूमि को समतल कर लेना चाहिए। एक बात का हमेशा ख्याल रखे, चाहे चिया सीड्स हो या अन्य फसल खेत में नमी का होना बहुत आवश्यक है। तभी बीज से अच्छे अंकुरण निकलते है।
  • इसके लिए आप खेत का पलेवा करके ही भूमि की जुताई करें।
  • खेत को खाद मिटटी का परीक्षण कराकर ही देना चाहिए। अगर आप चिया की फसल से अच्छा मुनाफा करना चाहते है, तो अच्छी पैदावार के लिए खेत में गोबर खाद का उपयोग करें।
  • चिया के 30 व 60 दिन के अंतर पर खड़ी फसल में सिचाई करने के बाद नीम के तेल का स्प्रे कर यह ऑर्गनिक खेती के लिए सर्वोत्तम रहता है।
  • चिया सीड्स की खेती के दौरान आपको निराई-गुड़ाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पहली निराई-गुड़ाई में फालतू पौधो को भी निकल देना चाहिए। इसके बाद प्रत्येक 30 दिन के अंतराल पर निराई-गुड़ाई करते रहें।
  • चिया सीड्स की फसल 3 से 4 महीनो में पक जाती है। फसल को पौधे से उखाड़ लिया जाता है, इसके बाद खेती में लगभग एक सफ्ताह तक सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। सूखने के बाद इसे मशीने द्वारा निकाल लिया जाता है।
  • चिया की फसल से एक एकड़ भूमि है लगभग 5 से 6 क्विंटल की उपज प्राप्त हो जाती है।

चिया सीड्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

चिया के बीज भारतीय नाम क्या है?

चिया के बीज का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका (Salvia Hispanica) है। इसके अलावा इसे मेक्सिकन चिया और सब्जा चिया के नाम से भी जाना जाता है। इसका कोई भी भारतीय नाम नहीं है, क्योकिं यह मेक्सिकन Plant है।

चिया सीड्स को कैसे खाना चाहिए?

चिया सीड्स को आप जूस, स्मूदी, और दलिया में मिलकर भी खा सकते है। इसके अलावा चिया के बीजों को कच्चा भी खाया जा सकता है। अगर आप चिया सीड्स का सेवन वजन कम करने के लिए कर रहे है, तो इसके साथ आपको व्यायाम भी करना चाहिए।

चिया सीड्स की तासीर क्या है?

चिया सीड्स की तासीर ठंडी होती है। साथ ही इसके अंदर फाइबर की मात्रा बहुत साधिक होती है। अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लेते है, तो आपको फूड एलर्जी, उलटी, दस्त आती हो सकते है। सर्दियों में चिया सीड्स का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

चिया सब्जा और Basil तुलसी के बीज में क्या अंतर है?

चिया के बीज (Chia Seeds) आकर में अंडाकार और थोड़े बड़े होते है, जिनका रंग भूरा, सफ़ेद और काला होता है। और Basil तुलसी के बीज चिया की अपेक्षा आकर में गोल छोटे होते है, जिनका रंग काला होता है।

चिया बीज कहाँ पाया जाता है

चिया के बीज का सबसे ज्यादा उत्पादन मेक्सिको और अमेरिका में किया जाता है। यह मध्य अमेरिका, मेक्सिको का मूल निवासी है। चिया के बीज की कहती सबसे पहले मेक्सिको और ग्वाटेमाला में की गयी थी।

Note – यह जानकारी चिया के बीज (Chia Seeds in Hindi) के बारे में थी। जिसमे आपको चिया के बीज के फायदे, और चिया के बीज कैसे होते है। इससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को इस लेख में साझा किया गया है। अगर आप इस लेख से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। इस लेख को अपने किसी भी एक दोस्त के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here