आज की पोस्ट में आपको CNG Pump Kholne Ki Jankari के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।वाहनों में कई प्रकार के ईंधन उपयोग किये जाते है जैसे- पेट्रोल, डीजल और ये सभी हमारे पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है क्योंकि इनके इस्तेमाल से वातावरण में सल्फर, लेड, बेंझीन आदि घटकों से वायु में विषैले पदार्थ आते है जो हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक होते है इसी लिए पर्यावरण प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने CNG गैस को लाया है।द्रव पदार्थ ईंधन जलने के बाद वातावरण में नाइट्रोजन ऑक्साइड (NO2) और वाष्पशील कार्बनिक घटक सूर्य प्रकाश के प्रभाव से रासायनिक प्रक्रिया होकर ओज़ोन परत में प्रदुषणकारी घटकों का निर्माण करते है जिससे वायु में प्रदूषण फैलता है। तकनीकी विशेषज्ञ मानते है की गाड़ियों में ईंधन के तौर पर CNG का उपयोग किया जाना कम खतरनाक होता है इसके अलावा यह पर्यावरण प्रदूषण को रोकता है साथ ही अन्य ईंधन की तुलना में CNG में कम खर्च होता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 

 

 

 

 

तो अगर आप भी CNG Pump Ke Baare Mein Jankari पाना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप CNG Ke Fayde के बारे में जान पाएंगे हमे उम्मीद है की हमारी यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है जिसके बारे में आप सभी को जानकारी होना चाहिये।

CNG Kya Hai

CNG एक Compressed Natural Gas है इसका स्वजलन तापमान 730 डिग्री सेंटीग्रेड होता है। वायु का आणविक वजन (Molecular Weight) 29 ग्राम/मोल है तो CNG का आणविक वजन 16 ग्राम/मोल है इसलिए यह वायु से हल्की होती है तो उपयोग करने में भी सुरक्षित है। इससे वातावरण में पृथ्वी और जल में कोई प्रदूषण नही होता अगर गलती से यह लीक भी हो जाती है तो यह वायु में आसानी से मिक्स हो जाती है जिससे आग लगने का डर नही रहता।How to Start Roti Making business kitni Hogi kamai रोटी बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

वैसे CNG में सल्फर, लेड के अभाव के कारण इसमें नाइट्रोजन ऑक्साइड का Use 85% और रिएक्टिव हाइड्रोकार्बन का Use 70% से कम है इसलिए CNG में किसी प्रकार की कोई दुर्गंध नही होती क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा मीथेन गैस का इस्तेमाल किया जाता है। CNG इस्तेमाल करने वाली टैक्सी जहाँ 18 किमी/किग्रा चलती है तो वहीं पेट्रोल से चलने वाली टैक्सी 10 किमी/लीटर चलती है।Repeater Kam Kaise Karta Hai Kyu Use Krte Hai काम कैस कर्ता है क्यु उपयोग क्रते है

CNG Pump Kaise Khole

कंपनियाँ विज्ञापन और वेबसाइट के द्वारा सूचना देती है की उन्हें किस जगह पर CNG पंप खोलना है यदि आपकी ज़मीन उसी जगह के आस-पास है तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते है आवेदन करने के लिए कंपनियों की वेबसाइट पर आवेदन करने का Option रहता है। CNG पंप खोलने में आपको 30-50 लाख रूपये तक का खर्चा आ सकता है। हम आपको निचे डीलरशिप देने वाली कंपनियों के बारे में बता रहे है जिनकी वेबसाइट पर जाकर आप CNG पंप खोलने के लिए Notification Check कर सकते है।

  • गैस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (GAIL)
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन (HPCL)
  • महानगर गैस लिमिटेड (MGL)
  • महानगर नेचुरल गैस लिमिटेड (MNGL)
  • महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड (MNGL)
  • गुजरात स्टेट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड (GSP)

CNG गैस पंप डीलरशिप के लिए ज़रूरी शर्तें –

अगर आप CNG गैस पंप खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ ज़रूरी शर्तों को पूरा करना होगा उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है।Kya Hota Hai Drone How to Work it ड्रोन कैसे काम करता है

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  • सबसे पहले CNG पंप खोलने के लिए आपके पास 7000 से 7500 स्क्वेयर का प्लाट या ज़मीन होनी चाहिये जिस पर किसी भी प्रकार का कोई विवाद ना हो।
  • लीज पर ली गयी ज़मीन का Agreement होना अनिवार्य है साथ ही Registered सेल डीड भी होना चाहिये।
  • अगर आपकी ज़मीन कृषि के अंतर्गत आती है तो आपको उसका रुपांतरण (Conversion) करवाना होगा।
  • आपकी ज़मीन या प्लाट Main रोड से जुड़ा होना चाहिये और अवंतिका गैस लिमिटेड की नेचुरल पाइप लाइन से 2 किमी के दायरे में होना चाहिये।
  • Letter of Intent जारी करते समय आपको 5 लाख रूपये Refundable Process Free के रूप में जमा करने होंगे।  

डीलरशिप प्राप्त करने के लिए योग्यता

तो चलिए अब जानते है की डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आपको किन-किन योग्यताओं की जरूरत होगी।

  • अवंतिका गैस के तहत CNG पंप खोलने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिये।
  • आवेदक का कम से कम 10वी पास होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिये।  
  • आवेदन कर्ता अवंतिका गैस कंपनी के किसी कर्मचारी के परिवार का सदस्य नही होना चाहिये।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

CNG Ke Fayde

CNG गैस को इस्तेमाल करने के कई फायदे है जिसके बारे में आप आगे जानेंगे तो आईये जानते है CNG के क्या-क्या फायदे है।

  • यह इंजन की क्षमता को बढ़ता है और इंजन साफ रखता है।  
  • इसमें एक बार लागत होने के बाद फिर ज्यादा खर्च नही आता।
  • इसके इस्तेमाल से आप पेट्रोलियम के बोझ को कम कर सकते है।  
  • इसमें गाड़ियों से निकलने वाले धुएँ से प्रदूषण नही होता।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट How To Open CNG Pump In Hindi आशा करते है की आपको CNG Benefits In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके जरूर बताएं।

13 COMMENTS

  1. I would like to thnkx for the efforts you have put in writing this blog. I am hoping the same high-grade blog post from you in the upcoming as well. In fact your creative writing abilities has inspired me to get my own blog now. Really the blogging is spreading its wings quickly. Your write up is a good example of it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here