Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet भरी हुई नाक से अस्थायी राहत, शिरानाल, कान के लक्षण जो जुकाम, फ्लू, प्रत्यूर्जता या अन्य श्वास संबंधी बीमारियों के कारण होते हैं और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए निर्देशित किया जाता है।(Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet Benefits and Side effects / Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट के फायदे और नुकसान in Hindi ) 

Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet Benefits and Side effects in Hindi

 

 

You May Also Like!

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet निम्नलिखित सक्रिय सामग्रियां शामिल करता है: Phenylephrine Hydrochloride। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet के प्रयोगों, संयोजन, खुराक, दुष्प्रभावों और समीक्षाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गयी है:

 

 

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet का प्रयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है:
  • भरी हुई नाक से अस्थायी राहत
  • शिरानाल
  • कान के लक्षण जो जुकाम, फ्लू, प्रत्यूर्जता या अन्य श्वास संबंधी बीमारियों के कारण होते हैं

दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स

निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • पेट की ख़राबी
  • नींद न आना
  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • घबराहट
  • कंपन
यदि आपको किसी ऐसे दुष्प्रभाव का पता चलता है जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है तो चिकित्सीय सलाह के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आप अपने स्थानीय खाद्य और दवा प्रबंधन अधिकारी को भी दुष्प्रभावों की सूचना दे सकते हैं।

सावधानियां

इस दवा का प्रयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में जानकारी प्रदान करें। कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार दवा का सेवन करें या उत्पाद पर प्रिंट किये गए निर्देशों का पालन करें। खुराक आपकी स्थिति पर आधारित होती है। यदि आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है या यदि आपकी हालत ज्यादा खराब हो जाती है तो अपने चिकित्सक को बताएं। महत्वपूर्ण परामर्श बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।
  • गर्भवती
  • गर्भवती होने की योजना
  • स्तनपान

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet के साथ इंटरैक्शन

यदि आप एक ही समय पर अन्य दवाओं या अनिर्देशित उत्पादों का सेवन करते हैं तो Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है। यह दुष्प्रभावों के प्रति आपके जोखिम को बढ़ा सकता है या इसकी वजह से शायद आपकी दवा अच्छी तरह से काम ना करे। उन सभी दवाओं, विटामिनों और हर्बल सप्लीमेंट के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं जिनका आप प्रयोग कर रहे हैं, ताकि आपके चिकित्सक दवा के परस्पर प्रभावों से बचने में आपकी सहायता कर सकें। Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet निम्नलिखित दवाओं और उत्पादों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है:
  • Amitriptyline
  • Atenolol
  • Ergotamine
  • Guanethidine
  • Imipramine
  • Isocarboxazid
  • Linezolid
  • Methyldopa
  • Methylene blue
  • Moclobemide

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet का इस्तेमाल कब ना करें

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet के लिए अतिसंवेदनशीलता एक निषेध है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet नहीं लिया जाना चाहिए:
  • प्रत्यूर्जतात्मक

संरचना और सक्रिय सामग्री

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet निम्नलिखित सक्रिय सामग्रियों (औषधीय नमक) से निर्मित किया गया है
  • Phenylephrine Hydrochloride
कृपया ध्यान दें कि ऊपर सूचीबद्ध की गयी प्रत्येक सक्रिय सामग्री के लिए यह दवा विभिन्न क्षमताओं में उपलब्ध हो सकती है।

पैकेज और क्षमताएं

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet निम्नलिखित पैकेज और क्षमताओं में उपलब्ध है
Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet पैकेज: 10

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • क्या इस उत्पाद का उपयोग करते समय भारी मशीनरी को चलाने या संचालित करना सुरक्षित है?
    यदि Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet दवा का सेवन करने के बाद दुष्प्रभावों के रूप में आपको निद्रा, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप या सिरदर्द का अनुभव होता है तो गाड़ी या भारी मशीन चलाना सुरक्षित नहीं होता है। यदि दवा खाने पर आपको नींद आती है, चक्कर आता है या आपका रक्तचाप बेहद कम हो जाता है तो आपको गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। दवा विक्रेता दवाओं के साथ शराब ना पीने की सलाह देते हैं क्योंकि शराब नींद के दुष्प्रभाव को तेज कर देता है। Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet का प्रयोग करते समय कृपया इन प्रभावों का ध्यान रखें। अपने शरीर और स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार सुझाव पाने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • क्या यह दवा या उत्पाद व्यसनी या आदत बनाने वाला है?
    ज्यादातर दवाओं में व्यसन का दुरूपयोग की संभावना नहीं होती है। आमतौर पर, सरकार उन दवाओं को नियंत्रित पदार्थ के रूप में वर्गीकृत कर देती है जो व्यसनी हो सकती हैं। भारत में अनुसूची H या X और अमेरिका में अनुसूची II-V इसके उदाहरण के लिए रूप में शामिल हैं। आपकी दवा दवाओं की ऐसी किसी विशेष श्रेणी से संबंधित नहीं है इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कृपया उत्पाद पैकेज देखें। अंत में, चिकित्सक की सलाह के बिना खुद दवाएं ना लें और दवाओं के लिए अपने शरीर की निर्भरता ना बढ़ाएं।
  • क्या मैं तुरंत इस उत्पाद का उपयोग करना बंद कर सकता हूं या क्या मुझे धीरे-धीरे उपयोग को कम करना है?
    प्रतिघात प्रभावों की वजह से कुछ दवाओं को धीरे-धीरे कम करने की जरुरत होती है या उन्हें तुरंत बंद नहीं किया जा सकता है। अपने शरीर, स्वास्थ्य और आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली अन्य दवाओं के अनुसार सुझाव पाने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet – अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां

खुराक छूटना

यदि आपकी कोई खुराक छूट जाती है तो याद आने पर जल्दी से जल्दी खुराक का सेवन करें। यदि आपकी अगली खुराक का समय निकट है तो छूटी हुई खुराक छोड़ दें और अपने खुराक का शिड्यूल दोबारा शुरू करें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए अतिरिक्त दवा का सेवन ना करें। यदि आप नियमित रूप से अपनी खुराक लेना भूल जा रहे हैं तो अलार्म लगाएं या अपने परिवार के किसी सदस्य को याद दिलाने के लिए कहें। यदि हाल में आपने कई खुराकें छोड़ दी हैं तो छूटी हुई दवाओं की भरपाई के लिए समय में परिवर्तन और नए समय के बारे में चर्चा करने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet की अधिक मात्रा

  • निर्देशित खुराक से ज्यादा का सेवन ना करें। ज्यादा दवा के उपयोग से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा, बल्कि इससे विषाक्तता या गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपने या किसी और ने Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet की ज्यादा खुराक ले ली है तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल या नर्सिंग होम के आपातकालीन विभाग में जाएँ। आवश्यक जानकारी पाने में चिकित्सकों की सहायता करने के लिए अपने साथ मेडिसिन बॉक्स, कंटेनर या लेबल ले जाएँ।
  • यदि आपको पता है कि किसी व्यक्ति की स्थिति आपके समान है या यदि ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी बीमारी आपके जैसी है तो भी कभी अपनी दवाएं दूसरे लोगों को ना दें। इसकी वजह से दवा की अधिमात्रा हो सकती है।
  • ज्यादा जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या दवा विक्रेता या उत्पाद पैकेज से परामर्श लें।

Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet का संग्रहण

  • दवाओं को गर्मी और सीधी रोशनी से दूर, कमरे के तापमान पर रखें। दवाओं को फ्रीज़ में ना रखें जब तक कि अंदर दिए गए पैकेज के अनुसार ऐसा करने का निर्देश ना दिया गया हो। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • दवाओं को शौचालय या नाली में ना बहाएं जब तक कि ऐसा करने के लिए निर्देशित नहीं किया है। इस प्रकार से फेंकी गयी दवाएं पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती हैं। Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet को सुरक्षित रूप से समाप्त करने के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए अपने दवा विक्रेता या चिकित्सक से परामर्श लें।

एक्स्पायर्ड Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet

  • एक्स्पायर्ड Dimetapp पे साइनस कोल्ड टैबलेट / Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet की एक खुराक लेते हुए प्रतिकूल घटना उत्पादन की संभावना नहीं है। हालाँकि, उचित सलाह के लिए या यदि आप बीमार या बेचैन महसूस करते हैं तो कृपया अपने प्रमुख स्वास्थ्य प्रदाता या दवा विक्रेता से संपर्क करें। एक्स्पायर्ड दवाएं आपकी निर्देशित स्थितियों का उपचार करने में अप्रभावी हो सकती हैं। जोखिम से बचने के लिए, एक्स्पायर्ड दवा ना लेना महत्वपूर्ण होता है। यदि आपको कोई पुरानी बीमारी है जिसके लिए आपको निरंतर दवा लेने की आवश्यकता होती है जैसे हृदय रोग, मिर्गी, और प्राणघातक एलर्जी तो अपने प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ संपर्क में रहना ज्यादा सुरक्षित होता है ताकि आपके पास दवाओं की बिल्कुल नयी आपूर्ति उपलब्ध रह सके।

खुराक की जानकारी

कृपया अपने चिकित्सक या दवा विक्रेता से परामर्श लें या उत्पाद पैकेज देखें।

 

 

Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet Benefits and Side effects in Hindi Dimetapp Pe Sinus Cold Tablet Benefits and Side effects in Hindi  Dimetapp Pe Sinus Cold medicine Benefits and Side effects in Hindi  Dimetapp Pe Sinus Cold medicine Benefits and Side effects in Hindi  Dimetapp Pe Sinus Cold medicine Benefits and Side effects in Hindi  Dimetapp Pe Tablet Benefits in Hindi