डीफेनहाइड्रामाइन एक एंटीहिस्टामाइन है जिसका उपयोग एलर्जी , हे फीवर और सामान्य सर्दी के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है । इन लक्षणों में दाने , खुजली , आंखों से पानी आना, आंखों /नाक/गले में खुजली, खांसी , नाक बहना और छींक आना शामिल हैं । इसका उपयोग मोशन सिकनेस के कारण होने वाली मतली , उल्टी और चक्कर को रोकने और इलाज के लिए भी किया जाता है । डीफेनहाइड्रामाइन का उपयोग आपको आराम करने और सो जाने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है। यह दवाएक निश्चित प्राकृतिक पदार्थ ( हिस्टामाइन ) को अवरुद्ध करके काम करता है जिसे आपका शरीर एलर्जी प्रतिक्रिया के दौरान बनाता है । आंखों में पानी आना और नाक बहना जैसे लक्षणों पर इसका शुष्क प्रभाव आपके शरीर द्वारा बनाए गए एक अन्य प्राकृतिक पदार्थ (एसिटाइलकोलाइन) को अवरुद्ध करने के कारण होता है। 6 साल से कम उम्र के बच्चों में खांसी -जुकाम वाले उत्पादों को सुरक्षित या प्रभावी नहीं दिखाया गया है। 6 साल से कम उम्र के बच्चों में सर्दी के लक्षणों का इलाज करने के लिए इस उत्पाद का उपयोग तब तक न करें जब तक कि डॉक्टर विशेष रूप से निर्देशित न करें। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कुछ उत्पादों (जैसे लंबे समय तक काम करने वाली गोलियां/कैप्सूल) की सिफारिश नहीं की जाती है। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछेंअपने उत्पाद को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए। ये उत्पाद सामान्य सर्दी की अवधि को ठीक नहीं करते या कम नहीं करते हैं और इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। गंभीर दुष्प्रभावों के जोखिम को कम करने के लिए, खुराक के सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। बच्चे को सुलाने के लिए इस उत्पाद का उपयोग न करें। अन्य खांसी -जुकाम की दवा न दें जिसमें समान या समान सामग्री हो सकती है ( ड्रग इंटरेक्शन सेक्शन भी देखें)। खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत पाने के अन्य तरीकों के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें (जैसे कि पर्याप्त तरल पदार्थ पीना, ह्यूमिडिफायर या सलाइन नाक की बूंदों / स्प्रे का उपयोग करना)।(Diphenhydramine Tablet Effects and Side Effects)

Diphenhydramine Tablet Effects and Side Effects

डीफेनहाइड्रामाइन एचसीएल का उपयोग कैसे करें

उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आपके डॉक्टर ने यह दवा निर्धारित की है , तो इसे निर्देशानुसार लें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें ।

टैबलेट, कैप्सूल या तरल रूप में भोजन के साथ या भोजन के बिना मुंह से लें। एक विशेष मापने वाले उपकरण/चम्मच का उपयोग करके इस दवा के तरल रूपों को मापें। घरेलू चम्मच का प्रयोग न करें क्योंकि हो सकता है कि आपको सही खुराक न मिले। यदि आपके पास इस दवा की एकल-खुराक का रूप है (जैसे कि एकल-उपयोग वाली सीटी), तो आपको खुराक को मापने की आवश्यकता नहीं है।

तेजी से घुलने वाली गोली या पट्टी को जीभ पर घुलने दिया जाना चाहिए और फिर पानी के साथ या बिना निगल लिया जाना चाहिए। चबाने योग्य गोलियों को निगलने से पहले अच्छी तरह चबाया जाना चाहिए खुराक आपकी उम्र, चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। डिफेनहाइड्रामाइन के कई ब्रांड और रूप उपलब्ध हैं। प्रत्येक उत्पाद के लिए खुराक के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें क्योंकि उत्पादों के बीच डिफेनहाइड्रामाइन की मात्रा भिन्न हो सकती है। अपनी खुराक में वृद्धि न करें या निर्देशित की तुलना में इस दवा को अधिक बार लें।मोशन सिकनेस को रोकने के लिए , यात्रा जैसी गतिविधि शुरू करने से 30 मिनट पहले अपनी खुराक लें। आपको सोने में मदद करने के लिए, सोने से लगभग 30 मिनट पहले अपनी खुराक लें । यदि आपको 2 सप्ताह से अधिक समय तक सोने में कठिनाई हो रही है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है या यदि यह खराब हो जाता है।

You May Also Like!

 

 

 

उनींदापन, चक्कर आना , कब्ज , पेट खराब, धुंधली दृष्टि , या शुष्क मुँह / नाक / गला हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

शुष्क मुँह को राहत देने के लिए , (चीनी रहित) हार्ड कैंडी या बर्फ चिप्स चूसें, (चीनी रहित) गम चबाएँ, पानी पियें, या लार के विकल्प का उपयोग करें।

यदि आपके डॉक्टर ने आपको इस दवा का उपयोग करने के लिए निर्देशित किया है , तो याद रखें कि आपके डॉक्टर ने निर्णय लिया है कि साइड इफेक्ट्स के जोखिम से आपको लाभ अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले बहुत से लोगों को गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं अगर आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव है, जिसमें शामिल हैं: मानसिक / मनोदशा में बदलाव (जैसे बेचैनी, भ्रम), पेशाब करने में कठिनाई, तेज़ / अनियमित दिल की धड़कन।

यदि आपको कोई बहुत गंभीर दुष्प्रभाव हों, जिनमें शामिल हैं: दौरे पड़ना , तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें ।

 

 

 

 

इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालाँकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, जिसमें शामिल हैं: दाने , खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, साँस लेने में परेशानी ।

यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध नहीं किए गए अन्य प्रभावों को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यूएस में – साइड इफेक्ट के बारे में चिकित्सकीय सलाह के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आप 1-800-FDA-1088 या www.fda.gov/medwatch पर FDA को दुष्प्रभाव की सूचना दे सकते हैं।

कनाडा में – साइड इफेक्ट के बारे में चिकित्सकीय सलाह के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आप स्वास्थ्य कनाडा को 1-866-234-2345 पर दुष्प्रभाव की सूचना दे सकते हैं।

 

 

 

Diphenhydramine Tablet Effects and Side Effects Diphenhydramine Tablet uses in hindi Diphenhydramine Effects and Side Effects in hindi Diphenhydramine Tablet in hindi Benadryl Tablet Effects and Side Effects Diphenhydramine Tablet uses in hindi Diphenhydramine Effects and Side Effects in hindi Diphenhydramine Tablet in hindi Benadryl Tablet Effects and Side Effects Diphenhydramine Tablet uses in hindi Diphenhydramine Effects and Side Effects in hindi Diphenhydramine Tablet in hindi Benadryl Tablet Effects and Side Effects

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here