Combiflam Tablet एक दवा के रूप में इस्तेमाल की जाती है। जिसे डॉक्टर द्वारा रोगियों को लेने की सलाह दी जाती है।इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा मरीज की उम्र लिंग व स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के आधार पर ही लेने की सलाह देता है।Combiflam tablet के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं इस दवा का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य से संबंधित कई प्रकार की समस्या आ सकती है।आज के इस लेख में हम इसी विषय पर बात करेंगे कि Combiflam tablet क्या हैcombiflam tablet uses in hindi और इस दवा के फायदे और नुकसान के बारे में भी आप जानेंगे।प्रत्येक दवा के फायदे होने के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते हैं जिन्हें जानना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है।

 

 

Combiflam Tablet in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत, खुराक,  नुकसान, साइड इफेक्ट्स - Combiflam Tablet ke use, fayde, upyog, price, dose, side  effects in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

Combiflam Tablet क्या है?

Combiflam tablet एक दवा के रूप में बाजार में उपलब्ध है जिसे डॉक्टर के द्वारा मरीजों को लेने की सलाह दी जाती है।

Combiflam tablet का सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें। इस दवा के फायदे होने के साथ-साथ कुछ दुष्परिणाम भी है जैसे दस्त, उल्टी, कब्ज आदि की शिकायत हो सकती है।

ध्यान रहे कि यदि कोई व्यक्ति लीवर से संबंधित या फिर हृदय का रोगी है तो इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

यदि कोई गर्भवती महिला इस टेबलेट का सेवन करती है तो वह इससे पहले अपने डॉक्टर से एक बार अवश्य सलाह ले लें। क्योंकि इस दवा का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर भी पड़ सकता है। तथा इस दवा के लेने से कई गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

Combiflam tablet को अक्सर बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, मांसपेशियों में दर्द, घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द और दांत में दर्द आदि के लिए दिया जाता है।

Combiflam tablet को प्रत्येक रोगी को देने से पहले उसकी स्वास्थ्य संबंधी समस्या, आयु तथा लिंग का ध्यान रखा जाता है। आना क्योंकि अलग अलग व्यक्ति के समस्या के आधार पर ही इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है।

 

Combiflam Tablet के फायदे (Benefits)

Combiflam tablet मैं दो तरह की दवाएं इस्तेमाल की गई है पेरासिटामोल और आइबुप्रोफेन

यह दोनों दवाएं दर्द को खत्म करने के लिए दी जाती है। इस दवा का इस्तेमाल माइग्रेन से लेकर सिर दर्द, पीठ दर्द, महावारी और मांसपेशियों में दर्द से संबंधित समस्या के उपचार के लिए दी जाती है।

यह दवा दर्द से संबंधित उपचार के लिए काफी लाभदायक है इस दवा के सेवन से मांसपेशियों के दर्द में काफी राहत मिलती है।

यदि आप इस दवा के अधिकतम फायदे के बारे में जानना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर के बताए गए निदेशक इस दवा का सेवन करें।

Combiflam tablet को बुखार के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा शरीर के बढ़े हुए तापमान को कम करने में मदद करती है।

साथ ही इस दवा का सेवन सर्दी और फ्लू के लक्षण और गले में खराश आदि के उपचार के लिए भी किया जाता है।

आमतौर पर इस दवा की सबसे कम पावर वाली डोज़ का इस्तेमाल करना चाहिए। यह दवा शरीर में कुछ विशेष रासायनिक संदेशवा को किस रोग को रोकने का काम करती है जिस वजह से बुखार दर्द और सूजन होती है।

 

Combiflam Tablet के दुष्प्रभाव (Side-Effects)

इस दवा का सेवन करने से आपका शरीर में कई प्रकार के साइड इफेक्टस देखे जा सकते हैं।

यदि यह साइड इफेक्ट ज्यादा दिनों तक बने रहे तो इससे बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इस दवा का सेवन करने से सीने में जलन, उल्टी, पेट में दर्द और कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Combiflam tablet के यह दुष्प्रभाव अधिक दिनों तक नहीं रहते जो कि कुछ समय बाद अपने आप ही ठीक हो जाते हैं लेकिन यदि आपको लगातार यह समस्या बनी रहे तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें अन्यथा स्थिति गंभीर हो सकती है।

Combiflam tablet का ठीक तरह से सेवन करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार ही लें इस दवा को हमेशा भोजन के साथ लेना ही बेहतर रहता है।

लंबे समय तक इस दवा का सेवन करने से आपके पेट में ब्लीडिंग और किडनी से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Combiflam tablet के इस्तेमाल से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ जरूरी बातें-

  1. इस दवा का सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है या फिर उल्टी या दस्त की शिकायत भी हो सकती है इसलिए ऐसी समस्या से बचने के लिए इस दवा को भोजन के साथ ही लें।
  2. डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और समय के अनुसार ही इसका सेवन करें।
  3. Combiflam tablet का इस्तेमाल करते समय शराब का सेवन ना करें क्योंकि ऐसा करने से आपके लीवर को हानि पहुंच सकती हैं।
  4. अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा के सेवन के साथ किसी और दवा को ना लें।
  5.  गर्भवती महिला का Combiflam tablet काशी व नुकसानदायक या फिर उसके लिए असुरक्षित हो सकता है क्योंकि यह विकसित हो रहे शिशु पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।
  6. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए Combiflam tablet अधिक हानिकारक नहीं है इसलिए संवाद गाने वाली महिला इस्तेमा का इस्तेमाल कर सकती है।
  7. यदि आपको किडनी से संबंधित किसी प्रकार की कोई बीमारी है तो आप इस टेबलेट का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से करें। किडनी से संबंधित बीमारी वाले रोगियों को इस दवा के इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि यह दवा किडनी को प्रभावित कर सकती है।
  8. यदि किसी व्यक्ति को लीवर से संबंधित किसी प्रकार की कोई बीमारी है तो मैं इस दवा का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह से करें।

ऊपर बताए गए सभी प्रकार के दुष्प्रभाव और फायदे अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग तरह से देखे जा सकते हैं कृपया किसी दवा का सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें या डॉक्टर के बताए गए निर्देशानुसार ही दवा का सेवन करें।

 

 

 

 

 

 

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना कि Combiflam tablet क्या होती हैcombiflam tablet uses in hindi, इस दवा का किस तरह से उपयोग किया जा सकता है और इस दवा के क्या-क्या फायदे हैं?

साथ ही आप ने जाना कि इस दवा को लेने से पहले हमें किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। और इस दवा के इस्तेमाल के क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको हमारी है जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। यदि आप इस लेख से संबंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

 

 

 

 

Combiflam Tablet Effects and Side Effects in Hindi Combiflam Tablet Effects and Side Effects in Hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here