Full Form of DM

DM full form – what is dm डीएम का फुल फॉर्म  full form of dm (जिला अधिकारी के बारे में जानकारी)full form of dm what is dm

 सरकारी जॉब हर एक सिविल स्टूडेंट का सपना होता है. सरकारी job के लिए आपके पास कहीं ऑप्शन होते हैं उन्हीं में से एक जिला मजिस्ट्रेट(DM), Dm full form is district magistrate , जिसके बारे में आज हम जानेंगे.

 

 

You May Also Like!

 

 

 

DM Kaun hai?

district magistrate जिसे हम संक्षिप्त में  DM के नाम से जानते हैं, एक भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी Indian Administrative Service (IAS) अधिकारी है, जो भारत में एक जिले के सामान्य प्रशासन के सबसे वरिष्ठ कार्यकारी मजिस्ट्रेट और प्रमुख हैं। 

Advertisement

चूंकि जिला मजिस्ट्रेट जिले में भू-राजस्व के संग्रह के लिए जिम्मेदार होते हैं, इसलिए इस पद को जिला कलेक्टर के रूप में भी जाना जाता है, और  साथ ही संभागीय आयुक्त की देखरेख में पदाधिकारी काम करता है, इसलिए पद को डिप्टी कमिश्नर के रूप में भी जाना जाता है। 

जिला मजिस्ट्रेट या कलेक्टर एक जिले के मुख्य कार्यकारी होते हैं। वह ज़िले के प्रशासन को सुचारू रूप से  से चलाने के लिए ज़िम्मेदार है।

 

 

 

 

 

 

 

DM full form – डीएम का फुल फॉर्म

Dm full form is District magistrate

 

hqdefault

 

 

 

 

 

DM full form in Hindi- डीएम का फुल फॉर्म जिलाधिकारी होता है। 

 

DM कैसे बने?- DM full form 

DM बनने के लिए आपको सबसे पहले UPSC की तैयारी करनी होगी और उसके एग्जाम को क्लियर करना होगा, UPSC exam में अच्छी रैंक सुनिश्चित करनी होगी ।

जब आप अपनी मेहनत और लगन से UPSC exam को अच्छे rank से clear कर लेते हैं, तो आप एक IAS अधिकारी बन जाएंगे।

उसके बाद आपको कम से कम Service join करने में  1 से 2 साल का समय लगता है और धीरे-धीरे आपके promotion होने के साथ आप  DM पद के उम्मीदवार भी हो जाते हैं।

आपने, अपने राज्य में देखा होगा कि IAS / IPS अधिकारियों के स्थानांतरण कर दिया जाता है।  यह राज्य सरकार के हाथों में हैं। राज्य का chief minister किसी भी अधिकारी को स्थानांतरित करने का आदेश दे सकता है । 

आप यह तो समझ गए कि डीएम(DM) कैसे बने लेकिन इसे समझना काफी नहीं, आपको  साथ में यह भी जानना जरूरी है कि DM exam pattern क्या होता है तो चलिए इसे भी जानते हैं. 

 

 

 

 

 

 

DM Exam Pattern (चयन प्रक्रिया)

भारत में डिस्टिक मजिस्ट्रेट (DM) बनने के लिए आपको  सबसे पहले Indian Administrative Service (IAS) या वरिष्ठ PCS अधिकारी बनना आवश्यक है। 

एक IAS officer बनने के लिए आपको हर साल UPSC द्वारा आयोजित CSE परीक्षा में शामिल होना होगा! इसी तरह, पीसीएस अधिकारी बनने के लिए, आपको हर साल विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा आयोजित पीसीएस(PCS) परीक्षा में भाग लेना होगा।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बता रखा है कि सबसे पहले आपको  UPSC द्वारा आयोजित CSE परीक्षा में शामिल होना होगा और उसे clear करना होगा। 

 

 

 

 

 

प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam) 

  • Prelims  के पेपर में प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है। 
  • CSA टेस्ट पेपर में प्रत्येक प्रश्न 2.5 अंक का होता है। 
  • अगर कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न का गलत उत्तर देता है तो उस प्रश्न को दिए गए अंकों में से एक तिहाई (0.33) दंड के रूप में काट लिया जाता है 
  • अगर कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न का एक से अधिक उत्तर देता है, तो उसे गलत उत्तर के रूप में माना  जाता है, भले ही दिए गए उत्तरों में से एक सही हो 

मुख्य परीक्षा (Main Exam )

अगर आपने प्रीलिम्स एग्जाम को  clear कर लिया है तब आप Main exam की ओर बढ़ते हैं  जोकि एक बहुत मुश्किल एग्जाम होता है।

  • मेन्स परीक्षा  मे कुल अंक 1750  होते हैं। 
  • इसमें प्रत्येक प्रश्न 2.5 अंक का होता है। 
  • उम्मीदवारों की राय, सामग्री के प्रवाह, समस्याओं / स्थिति को समझने, संभव समाधान / रणनीति, प्रस्तुति, और भाषा की पेशकश पर वर्गीकृत किया जाता है। 

 

 

 

 

साक्षात्कार (Interview )

अगर आपने प्रेलिम्स और  main क्लियर है तब आपकी बारी इंटरव्यू देने की होती है जिसमें आपका कॉन्फिडेंस लेवल और एजुकेशन चेक किया जाता है।

आप को जांचा जाता है कि क्या आप सही में इस पद के काबिल है क्या आप बिना भेदभाव किए फैसला ले सकते हैं और  इंटरव्यू एक महत्वपूर्ण पाठ इस पद के लिए ।

  • यह परीक्षण आपके द्वारा चुने गए भाषा में आयोजित किया जाएगा।
  •  साक्षात्कार 275 अंकों के लिए वर्गीकृत किया जाएगा।
  •  IAS के कुल अंक 2025 अंक हैं उम्मीदवारों को कुल के आधार पर रैंक दिया  जाता है और अंतिम इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

हम सभी के दिमाग में एक क्वेश्चन रहता है कि DM  बनने के लिए एज लिमिट कितनी होनी चाहिए तो चलिए इस क्वेश्चन को भी समझते हैं:

 

 

 

 

 

DM पद के लिए Age limite?

अगर हम डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट  के पद के लिए एज लिमिट की बात करें तो इसको अलग-अलग वर्ग के हिसाब से अलग-अलग कैटेगरी में रखा गया है ।

अगर आप किसी जनरल कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं तो आपकी  डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के लिए एज लिमिट21 से 30 वर्ष की होनी चाहिए।

अगर आप ओबीसी वर्ग से बिलॉन्ग करते हैं तो आपकी एज लिमिट 21 वर्ष से 33 वर्ष  होनी चाहिए क्योंकि आप ओबीसी वर्ग से बिलॉन्ग कर रहे हैं तो आपको 3 साल की छूट मिलती है।

अगर हम वही बात करें sc/st वर्ग वालों की तो उनको ओबीसी वर्ग वालों के मुकाबले 2 साल ज्यादा छूट मिलती है यानी उनके पास 5 साल की छूट होती है तो  डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट पद के लिए एग्जाम लिमिट 21 वर्ष से 35 वर्ष तक की होती है। 

 

 

 

 

 

DM बनने के लिये योग्यता?

डीएम बनने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री किसी भी stream से तथा  मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होना अनिवार्य है.

इसके बाद आप यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं  आप इस एक्जाम के लिए एलिजिबल है…

डीएम(DM) के कुछ महत्वपूर्ण काम ?

वैसे तो डीएम के ऊपर एक पूरे डिस्ट्रिक्ट का भार होता है इससे आप समझ सकते हैं कि एक डीएम कितने कामों में व्यस्त रहता है। डीएम के कुछ महत्वपूर्ण कामों के बारे में जानेंगे।

  • डीएम अपने जिले में उपस्थित सभी कानून व्यवस्था को बनाए  रखता है। 
  • डीएम सभी सरकारी काम तथा उसके जिले के अंदर आने वाले सभी जिलों का निरीक्षण करता है। 
  • एक डीएम अपने व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए अपने अंदर काम करने वाले सभी अधिकारियों पर नजर रखता है।
  • डीएम हर साल अपने जिले में हुए अपराध और कार्यों का रिपोर्ट सरकार तक भेजता है।

 

 

 

 

 

 

DM exam की तैयारी कैसे करे?

  •  आपको सबसे पहले इसके लिए एक स्ट्रेटजी तैयार करनी है जो आप किसी एक्सपोर्ट की सहायता से कर सकते हैं।
  •  आपको अपने जनरल नॉलेज को बढ़ाना पड़ेगा और इसे बढ़ाने के लिए आप बुक्स न्यूज़पेपर इत्यादि का यूज कर सकते हैं।
  •  आपको इसके अंतर्गत कानून की जानकारी होनी जरूरी है dm meaning तो आपका फोकर्स इसके ऊपर भी होना चाहिए।
  •  आप इसके एग्जाम पैटर्न को सही से समझने के dm meaning लिए पास्ट के क्वेश्चन पेपर को एनालाइज कर सकते हैं इससे आपको बहुत फायदा होगा।
  •  आप इंटरनेट का use  इसके तैयारी में कर सकते हैं क्योंकि आज के डिजिटल युग में हर तरह की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध और बहुत से ऐसे app और वेबसाइट जो आपको free and paid  नॉलेज प्रोवाइड करते हैं आप इसकी सहायता ले सकते हैं।

 

 

 

 

निष्कर्ष

तो आज हमने डीएम फुल फॉर्म और डीएम फुल फॉर्म इन dm meaning हिंदी के साथ-साथ ऐसी बहुत सी चीजें जानी जो आपकी लिए आगे फायदेमंद होगा। dm meaning उम्मीद है dm meaning कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here