वे मधुमेह और हृदय रोग में मदद कर सकते हैं। खुबानी एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर से भी भरे हुए हैं, जो आपके शरीर को बढ़ावा देते हैं और जोखिम को कम करते हैं गैकोर स्लॉट साइटकुछ कैंसर। इसके अतिरिक्त, खुबानी वजन नियंत्रण में भी मदद करती है। यदि आप अपना वजन कम करने के लिए आहार पर जाना चाहते हैं, तो खुबानी का आधा भाग खाने से बिना यह महसूस किए कि आप कुछ और खो रहे हैं, कैलोरी कम करना आसान है।(Health Benefits of Apricots/ खुबानी के लाभ in Hindi) 

 

Health Benefits of Apricots in Hindi

आपको प्रति दिन कितने खुबानी खाने चाहिए?

खुबानी विटामिन ए, आहार फाइबर और फाइटोकेमिकल्स का एक उत्कृष्ट स्रोत है। उनके पास कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी है। खुबानी एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होती है जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करती है जो उम्र बढ़ने और कैंसर का कारण बन सकते हैं।

खुबानी दिल के लिए उपयुक्त होती है।

खुबानी के स्वास्थ्य लाभ अनेक हैं। यह फल आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और इसके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता हैस्लॉट बोनस 100 से 3xदिल की बीमारी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, खुबानी खाने से उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल, “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है।

उच्च रक्तचाप नियंत्रण

You May Also Like!

सूखे खुबानी आपके आहार में पोटेशियम जोड़ने का एक शानदार तरीका है। सूखे खुबानी में पोटेशियम केले की मात्रा से तीन गुना अधिक होता है। इसमें केवल नमक का अंश होता है, जो रक्तचाप को कम रखने में मदद करता है। यह शरीर को हृदय रोगों से भी बचाता है। यदि आप इस फल के अतिरिक्त लाभों के साथ एक स्वस्थ नाश्ते की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ सूखे खुबानी का सेवन अवश्य करें!

त्वचा की चमक में वृद्धि

तैयार करने के अलग-अलग तरीके हैंगैकोर स्लॉट घड़ीतैल। सबसे बुनियादी रूप खुबानी है जिसे धूप में सुखाया गया है। इस विधि के लिए, खुबानी को पहले ठंडे पानी में दस मिनट के लिए भिगोया जाता है। फिर, उन्हें आग रहित चूल्हे पर या धूप में धीरे-धीरे सुखाया जाता है। उन्हें बहुत जल्दी सुखाने से वे जल सकते हैं और बहुत अधिक धुंआ पैदा कर सकते हैं।

दिल की धड़कन को नियमित करें

सूखे खुबानी में पोटेशियम का एक अन्य लाभ इसकी उचित द्रव संतुलन को विनियमित करने की क्षमता है। यह दिल की धड़कन को नियंत्रित करने और मांसपेशियों के पर्याप्त कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है। जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के साथ-साथ, यह रक्त के थक्के और तंत्रिका चालन जैसी अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों का भी समर्थन करता है।

त्वचा लाभ

सूखे खुबानी विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत और आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं। उनमें बीटा कैरोटीन भी होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। आप चार कप पानी के साथ एक कप फल मिलाकर सूखे खुबानी से रस बना सकते हैं।

बुखार कम होना

बुखार को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका शहद और पानी के एक साधारण मिश्रण का उपयोग करना है। शहद का इस्तेमाल सदियों से कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। शहद और पानी का मिश्रण प्रभावी रूप से बुखार को कम करता है, विशेष रूप से सिर से संबंधित संक्रमण जैसे कि सामान्य सर्दी से।

कब्ज का इलाज

सूखी खुबानी उन लोगों के लिए एक बेहतरीन आहार पूरक हो सकती है जिन्हें कब्ज की समस्या से निजात पाने की जरूरत है। ये सूखे मेवे पानी के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं और आपके पाचन तंत्र से अधिक आसानी से गुजरते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अपने भरने वाले फाइबर और उच्च चीनी सामग्री के कारण शानदार स्नैक्स बनाते हैं।

एनीमिया से लड़ना

सूखे खुबानी आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं। इनमें आयरन को सोखने वाला कॉपर भी होता है। हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि सूखे खुबानी एनीमिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे प्लीहा, यकृत और अस्थि मज्जा में रक्त प्रवाह की मात्रा में वृद्धि करते हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया कि ये फल बीमारी या अन्य कारणों से होने वाली थकान से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

खुबानी वजन कम करने में मदद करती है

खुबानी अपने अनोखे वजन घटाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। वे कैलोरी में कम और आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, जो बार-बार खाने की इच्छा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। जो लोग अपने आहार योजना में खुबानी को शामिल करते हैं, वे आमतौर पर अंगूर, किशमिश, या स्ट्रॉबेरी जैसे अन्य फल खाने वालों की तुलना में धीरे-धीरे अपना वजन कम करते हैं।

इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखता है

खुबानी में पोटेशियम और सोडियम जैसे खनिज होते हैं जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट और द्रव संतुलन बनाए रखते हैं क्योंकि वे शरीर की कोशिकाओं में आयनों के परिवहन में मदद करते हैं। खुबानी खाने से आप समय के साथ या तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को बदल सकते हैं।

खुबानी कान के दर्द से राहत दिलाती है

कान का दर्द एक दर्दनाक और परेशान करने वाली प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन यह एक संभावित खतरनाक स्थिति भी हो सकती है। वे अक्सर कान, कवक, बैक्टीरिया, या यहां तक ​​​​कि कान के पर्दे पर टक्कर के अंदर मोम के निर्माण के कारण होते हैं। ज्यादातर समय, वे स्वतंत्र रूप से चले जाएंगे, लेकिन कभी-कभी लोगों को एंटीबायोटिक्स या स्टेरायडल दवाओं के साथ इलाज करने की आवश्यकता होती है।

क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को ठीक करता है

खुबानी में मौजूद विटामिन सी हमारी त्वचा को मुलायम बनाता है और शरीर की क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को ठीक करता है। यह तेल हाथों, चेहरे और बालों के लिए एक सुंदर त्वचा मॉइस्चराइजर है जो बिना किसी दुष्प्रभाव के क्षतिग्रस्त त्वचा का इलाज करता है। खुबानी का तेल महंगा नहीं होता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को तुरंत परिणाम देता है। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा की लोच में सुधार करता है।

त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करें

पिछले कुछ दशकों से, सबसे लोकप्रिय चेहरे के उपचारों में से एक पीलिंग रहा है। प्राचीन काल से, इस प्रक्रिया का उपयोग त्वचा के दाग-धब्बों और शरीर से कई हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए किया जाता रहा है। छीलने को कई तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें अम्लता, अपघर्षक कणों या शारीरिक बल का उपयोग करना शामिल है। हालाँकि, आधुनिक तकनीक के साथ, रासायनिक छीलने की प्रक्रियाएँ भी हैं जिनके कई लाभ हैं। इन्हीं में से एक है खुबानी के छिलके का अर्क, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक नए बाल विकास अध्ययन से पता चला है कि खुबानी की गिरी का तेल खोपड़ी में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को बढ़ाकर बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। और इस प्रकार के तेल में पाए जाने वाले आवश्यक यौगिकों में से एक विटामिन ई है, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने के साथ-साथ हमारे खोपड़ी और रोम को पोषण देने में मदद करता है।

नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

खुबानी बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और विटामिन सी और ई का एक उत्कृष्ट स्रोत है। ये पोषक तत्व आपकी आँखों को नुकसान से बचाते हैं। खुबानी खाने से आपको लंबे समय तक देखने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह आपकी आंखों को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट देता है, जो आंखों की बीमारी पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

 

 

निष्कर्ष

खुबानी एक स्वादिष्ट फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। वे सूजन को कम कर सकते हैं, रक्त शर्करा के स्तर में मदद कर सकते हैं और आपकी ऊर्जा बढ़ा सकते हैं। ऐतिहासिक रूप से, कुछ शोधकर्ताओं ने दिल की बीमारी और मधुमेह को रोकने में मदद के लिए खुबानी का अध्ययन किया है।

 

 

 

Health Benefits of Apricots in Hindi Health Benefits of Apricots in Hindi Health Benefits of Apricots in Hindi red bull strawberry apricot strawberry apricot red bull canned apricots benefits of apricot juice  red bull strawberry apricot strawberry apricot red bull canned apricots benefits of apricot juice  red bull strawberry apricot strawberry apricot red bull canned apricots benefits of apricot juice  red bull strawberry apricot strawberry apricot red bull canned apricots benefits of apricot juice  red bull strawberry apricot strawberry apricot red bull canned apricots benefits of apricot juice canned apricots