नमस्कार दोस्तों. आज की इस आर्टिकल में, मैं आपको बताउंगी की हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट क्या होता है  और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कैसे करे हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के लिए तैयारी कैसे करे और भी बहुत कुछ के बारे में बताएंगे इसलिए आर्टिकल पूरा पढ़ना। हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट ऐसा कैरियर है Hospitality Management kaise kare in hindi जो कुछ सालों में बहुत अच्छे स्तर पर आ गया है. हर कोई चाहता है कि वह जॉब करें और अपने सारे सपने पूरे करें. लोग अक्सर होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के बारे में थोड़ा सा कंफ्यूज हो जाते हैं. लोगों को नहीं समझ में आता है कि यह कि यह दोनों बिल्कुल अलग अलग तरह के जॉब है.(Hospitality Management कैसे करे हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट Course in Hindi ) 

 

 

Hospitality Management कैसे करे हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट Course in Hindi

You May Also Like!

 

 

Hospitality Management कैसे करे

अगर आपको किसी को सर्व करना या कहीं काम करना या अच्छे से सब कुछ सवार कर रखना पसंद है तो यह करियर आपके लिए सबसे उत्तम है. क्या करियर ऑप्शंस पहले नहीं हुआ करता था आजकल यह बहुत डिमांड में हैं और बच्चे इस में जाना चाहते हैं. 

आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जाने वाले हैं कि हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कैसे करें इसकी जॉब कहां मिलती है कौन से कॉलेज सबसे अच्छे हैं और कितना का पैकेज मिलता है. आप बस अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ते रहिएगा आपको इस career के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी.

  • हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट को कैसे करे?
  • हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट क्या होता है?
  • हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के लिए तैयारी कैसे करे?
  • हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट क्या एक बढ़िया करियर है?

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कैसे करे (How to do Hospitality Management in Hindi)

हमारे देश मैं अथिति की  मान्यता बहुत ज्यादा है। मेहमाननवाज़ी को एक पूजनीय दर्जा दिया गया है। हमारे देश की यह प्राचीन परंपरा ने एक भरे पूरे कैरियर का रूप ले लिया है. चाहे हम होटल चल जाए रेस्टो जल जाए खाने–पीने चले जाएं कहीं ठहर ना पड़े टूर एंड ट्रेवल्स इवेंट मैनेजमेंट क्रूज लाइनर या कोई भी मैनेजमेंट कंपनी चले जाए हमें हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के लोग की जरूरत जरूर पड़ती है.

अगर हम कहीं किसी होटल में ठहरते हैं उस रूम को सजाना सवारना उसे सही ढंग से रखना लोगों के लिए हर वक्त खड़े रहना यह सारा इन लोगों का काम है. जबसे इस कैरियर के बारे में लोगों ने जाना है और इसकी popularity  बढ़ गई है तब से कोई भी सेक्टर या इंडस्ट्री इनके बिना कोई काम नहीं करना चाहता.

हॉस्पिटैलिटी  एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें जॉब हमेशा रहते हैं बेहतर jobs मिलते हैं यह क्षेत्र भरा है. आखिर आपको भी अगर कोई खातिरदारी करना तो आपको क्यों नहीं पसंद आएगी खासतौर पर विदेशों से आने वाले लोगों का मन तो सालों से भारत की पहचान एक शानदार मेजबान की ही रही है.

हमारी संस्कृति है अतिथि का मान सरकार करना. आजकल पर्यटक को यानी टूरिज्म इंडस्ट्री बढ़ने के कारण लोग एक जगह से दूसरे जगह जाते हैं और अलग–अलग होटलों में ठहरते हैं और इसलिए वह रूम लेते हैं वह खाने–पीने का इंतजाम करते हैं जिस कारण होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इस तरह के मैनेजमेंट क्षेत्रों में जॉब बहुत ज्यादा बढ़ चुके हैं.

 

 

 

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट क्या होता है (What is Hospitality Management in Hindi)

वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (World travel and tourism council) के रिपोर्ट के हिसाब से दुनिया में Tourists की इस बड़ी आम आदमी चलते भारतीय हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में आगामी 10 सालों में करीब 8 मिलियन नौकरियां होंगे ऐसे में वह सभी लोग जो अतिथि इस इंडस्ट्री में career बनाना चाहते हैं उनके लिए सबसे सुनहरा अवसर होगा.

इस इंडस्ट्री में कभी भी अफसरों की कमी नहीं है और कभी भी जॉब की कमी नहीं है. अभी इतना भी वक्त नहीं हुआ है कि इस क्षेत्र में बहुत कंपटीशन बढ़ गया है या लोगों को नौकरी नहीं मिलेगी अभी लोग जान रहे इसके बारे में समझ रहे हैं इसीलिए इस industry में अभी भी नौकरी है अगर कोई भी इस इंडस्ट्री में नौकरी करना चाहे तो बहुत आराम से कर सकता है.

पहले के समय में होटल इंडस्ट्री बहुत ही पीछे थी और भारतीय लोग जब विदेश जाते थे उन्हें बहुत अच्छा लगता था पर जो विदेश के लोग भारत आते थे उन्हें अपना सारा सामान, अपना खाना सब चीज का बहुत ज्यादा दिक्कत होता था. पहले टूरिस्ट लोग अपना खाना दूसरे देश मंगवाते थे. पर आज 12 से 15 साल में क्षेत्र में एक ऐसा बदलाव देखने को मिला है.

जिसमें हमें पता चला है कि भारतीय होटल का स्तर अलग ढंग से बहुत बढ़ते जा रहा है और लोगों को खाने में मेहमान नवाजी में ऐसी रूचि दिख रही है जिसके कारण जो लोग पहले भारतीय खाने को भारतीय होटलों और यहां के इंतजाम पर मजाक उड़ाते थे आज वह भारत आना चाहते हैं. भारत ने अपने सांस्कृतिक मंच से ही इस इंडस्ट्री में इतना अच्छा  पकड़ रखा है कि लोगों को सुख सुविधाओं के साथ एक सांस्कृतिक उपभोग का भी आनंद मिलता है.

एक रिसर्च के मुताबिक अमेरिका ब्रिटेन ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में लो लोग हफ्ते में बहुत बार भारतीय खाना का लुफ्त उठाते हैं और भारतीय होटल भी जाते हैं. इसका पूरा श्रेय हमारी होटल इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को जाता है. यह एक स्नातक डिग्री यानी ग्रेजुएशन की डिग्री है और इस सेक्टर में जॉब हमेशा मिलती है.

इन दिनों हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काफी तेज तरक्की हो रही है और देश के कई संस्थान जॉब ओरिएंटेड कोर्स करवाते हैं. यह कोर्स की यह खासियत है. कि वे लोग उतना ही पढ़ाते हैं जितना जरूरी है और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग यानी इंडस्ट्रियल नॉलेज उन्हें बहुत अच्छा होता है. इस कोर्स में जो भी युवा जाते हैं उन्हें बहुत अच्छा से काम करने आ जाता है.

इनमें  डिग्री मिलती है इसे बैचलर आफ होटल मैनेजमेंट, मास्टर्स इन टूरिज्म, डिप्लोमा इन केबिन क्रु मैनेजमेंट. तो मेडिकल टूरिज्म भी एक कैरियर का विकल्प है. जॉब ओरिएंटेड कोर्स करते हैं तो हॉस्पिटैलिटी युवाओं में काफी लोकप्रिय रहता है क्योंकि इस सेक्टर में अगर आप 3 साल ग्रेजुएशन की डिग्री करते हैं.

और साइड  ट्रेनिंग (internship) करते हैं तो आप काफी कुछ सीख जाते हैं और आप जॉब के लिए रेडी हो जाते हैं. है जिन्होंने हमारे मेहमान नवाजी और हमारे भोजन व संस्कृति को एक ब्रांड का शक्ल कश्यप ले दे दिया है|

 

 

 

 

 

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट की योगयता (Eligibility For Hospitality Management)

इस कोर्स की यह एलिजिब्लिटी है की आप 12th की परीक्षा में  50% मार्क्स से ज्यादा या उतना लाना पड़ता है. Any stream allowed Science, Commerce, Arts. अगर आपको हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में करियर बनाना है तो आपको 12th के बाद इसकी एंट्रेंस एग्जाम देनी होती है.

ये एक ग्रेजुएशन की डिग्री है इसलिए यह 3 साल की होती है और इसमें 6 सेमेस्टर होते हैं. इस कोर्स में  स्किल्स को ज्यादा महत्व दिया जाता है. इसका सर्टिफिकेट कोर्स भी किया जाता है. इस industry  में अगर आपको कैरियर बनाना है तो आपको मेहनती के साथ लोगों से सहज तरीके से संवाद करना भी आना चाहिए.

अलग-अलग विदेशी भाषाओं का ज्ञान कंप्यूटर की जानकारी आपकी अच्छी रहनी चाहिए. इसमें जो 6 सेमेस्टर होते हैं वह हर सेमेस्टर के 6 महीने के होते हैं. आप कोई भी स्ट्रीम  से हो अगर आपको इस industry में जाना है तो आपके लिए द्वार हमेशा खुले हुए हैं.

 

 

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट की सैलरी (Hospitality Management Salary)

इस कोर्स की सैलरी 15,000 से 25,000 के बिच में है. (Placements in Airlines, Shipping, Hotel Industry) इस चित्र में कमाई भी बहुत अच्छी होती है. शुरुआत में आपको 20,000 से 25000 की नौकरी अच्छे होटल्स एयरलाइंस में और शिपिंग कंपनीज में लगती है.

ओबेरॉय ताज होटल आईटीसी जैसी बड़ी Hotel Chains में आपकी नौकरी होती है. भारत सरकार ने दिल्ली गोवा ओडिशा मुंबई और जैसे कई मुख्य शहरों में होटल मैनेजमेंट हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट स्थापित किए हैं यहां तक कि प्राइवेट कॉलेजों और सरकारी कॉलेजों में भी इसके क्लासेस होती हैं.

एक अच्छे होटल में बेलबॉय वेटर को 15000 से ₹20000 तक की तनख्वाह जरूर मिलती है. एक फ्रंट ऑफिस स्टाफ को 20 से 25000 रिप्रेजेंटेटिव को 25 से 30,000 प्रति माह तक मिलती है.

अगर आप इस इंडस्ट्री में पुरानी होते जाते हैं एक अच्छे मैनेजर की पोस्ट पर चले जाते हैं तो आपके तो उनका 50000 तक भी हो जाती है. कुछ लोगों को यह  होटल के रूम एयरलाइंस को सजाना सवारना यह सब में रखते हैं कुछ लोग ऑफिस में काम करते हैं. Hospitality Management एक स्थाई नौकरी है|

 

 

 

Duration 

3 years.  इसमें जो 6 सेमेस्टर होते हैं वह हर सेमेस्टर के 6 महीने के होते हैं. आप कोई भी स्ट्रीम  से हो अगर आपको इस industry में जाना है तो आपके लिए द्वार हमेशा खुले हुए हैं.

Top Best Colleges For HM

कॉलेजेस जिनमे आप भर सकते हो इस कोर्स के लिए –

  • IHM Mumbai
  • IHM Bangalore
  • UEI, Chandigarh
  • SIITAM, Hyderabad
  • IIHM, Kolkata
  • IIHM,Delhi.

 

 

 

Conclusion

वैसे तो भारतीय संस्थानों में Hospitality से संबंधित speacialised कोर्स नहीं हैं, पर जो विद्यार्थी इसमें कॅरियर बनाना चाहते हैं, वे management  की बेसिक ट्रेनिंग ले सकते हैं। साथ ही Hospitality Management  से संबंधित कोर्स करके भी इस क्षेत्र में राहें तलाशी जा सकती  हैं।

तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पढ़ के बहुत अच्छा लगा होगा की हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट क्या होता है (What is Hospitality Management in Hindi) और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कैसे करे (How to do Hospitality Management in Hindi) हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के लिए तैयारी कैसे करे और भी बहुतकुछ बताने का कोसिस क्या खेर अगर आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर देना।

 

 

 

Hospitality Management kaise kare in hindi Hospitality Management kaise kare in hindi Hospitality Management kaise kare in hindi hm full form in hindi Hospitality Management course kasie kare in hindi hm course kaise kare in hindi hm full form in hindi Hospitality Management course kasie kare in hindi hm course kaise kare in hindi hm full form in hindi Hospitality Management course kasie kare in hindi hm course kaise kare in hindi hm full form in hindi Hospitality Management course kasie kare in hindi hm course kaise kare in hindi