दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की एमसीएच कोर्स क्या है एमसीएच कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी एमसीएच कोर्स करने की योगयता क्या होना चाहिए  तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना। आज के समय में युवाओं का सपना होता है M.Ch kaise kare in hindi कि वह अपने क्षेत्र में सबसे ऊंची डिग्री हासिल करें और उस क्षेत्र के बारे में और पढ़ें. जो भी युवा डॉक्टर बनना चाहते हैं उनका सपना होता है कि वह स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बहुत ही बड़े पद पर नौकरी करे स्वास्थ्य क्षेत्र में किसी भी बड़े पद में जाने के लिए उसकी पढ़ाई करनी होती है| हर युवा के सपना होता है कि वह क्षेत्र में एक बहुत ही बड़ा सर्जन बने एक बड़े सर्जन बनने के लिए आपको medical की पढ़ाई करनी होती है.(M.Ch कैसे करे एमसीएच Course in Hindi) 

M.Ch कैसे करे एमसीएच Course in Hindi

You May Also Like!

 

 

M.Ch course

आज के इस आर्टिकल में हम मेडिकल कोर्स की एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के बारे में जानेंगे इस कोर्स को करने के बाद आपको मेडिकल क्षेत्र में बहुत ही अच्छा अवसर प्राप्त होते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप एक बड़े सर्जन के तौर पर नौकरी के लिए अवसर तलाश कर सकते हैं. जूनियर डॉक्टर जो भी सर्जन बनना चाहते हैं और सर्जरी विभाग में एक अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए  यह कोर्स बहुत ही बेहतर है. आज के इस आर्टिकल में हम मेडिकल पढ़ाई की पोस्ट ग्रेजुएशन के M.Ch course के बारे में जानेंगे। M.Ch course kya hai?, M.Ch course kaise kare बहुत से प्रश्न स्कूल को करने वाले युवाओं के मन में होता है। आज के इस आर्टिकल में हम इन सारे प्रश्नों का उत्तर विस्तार से जानेंगे।

 

 

एमसीएच कोर्स क्या है (What is M.Ch Course in Hindi)

मेडिकल की पढ़ाई में m.ch course सबसे advanced level का पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है। मेडिकल के सर्जरी क्षेत्र में m.ch course सबसे ऊंची डिग्री है जो भी छात्र मेडिकल क्षेत्र में बहुत अच्छा कैरियर बनाना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स बहुत ही बेहतर ऑप्शन है आज अधिकतर डॉक्टर एक सफल सर्जन बनना चाहते हैं और जो भी डॉक्टर सफल सर्जन बनना चाहता है उनके लिए m.ch course सबसे अच्छा ऑप्शन है।

इस कोर्स में हमें सर्जरी और मेडिकल की advanced level की पढ़ाई कराई जाती है। यह कोर्स एक स्पेशलाइजेशन कोर्स है इस Course में हमें मेडिकल क्षेत्र के अलग-अलग विभागों से m.ch course करने का मौका मिलता है। यह कोर्स अधिकतर रिसर्च और प्रैक्टिकल पर आधारित होता है जो भी जूनियर डॉक्टर और प्रोफेशनल डॉक्टर अपने हुनर को बढ़ाना चाहते हैं वह m.ch course को करते हैं।

M.Ch course के लिए आपको 3 साल से लेकर 5 साल तक का समय मिलता है इस कोर्स को इसी समय अवधि में पूरा करना होता है. M.Ch course पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है इसीलिए यह कोर्स बहुत ही प्रैक्टिकल पर आधारित होती है इसलिए इस कोर्स को करने के लिए आपको बहुत समय देना होता है ताकि आप अपने विषय से जुड़ी सारी advanced level की जानकारी पा सकें। मेडिकल की पढ़ाई में सर्जिकल क्षेत्र में सबसे ऊंची डिग्री m.ch डिग्री है।

M.Ch full form Masters of Chirurgiae

एमसीएच कोर्स करने की योगयता (Eligibility For M.Ch Course)

  • m.ch कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा biology chemistry और physics विषय से कम से कम 50% अंकों के साथ पास करनी होती है।
  • m.ch कोर्स के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से mbbs या मेडिकल की पढ़ाई में स्नातक की डिग्री लेनी होती है।
  • M.ch कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी हासिल करनी होती है जैसे कि MD,MS (Masters of surgery), और कोई भी पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री जोकि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से प्रमाणित हो।

 

 

 

एमसीएच कोर्स कैसे करे (How to do M.Ch Course in Hindi)

मेडिकल क्षेत्र के किसी भी पढ़ाई के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देना जरूरी है क्योंकि मेडिकल की पढ़ाई बहुत ही कठिन होती है और मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद आपको बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम करना होता है. ठीक इसी तरह M.ch course को करने के लिए आपको इस कोर्स की प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है. जो छात्र प्रवेश परीक्षा को पास करते हैं उन्हें इस कोर्स में दाखिला मिलता है|

 1  12वीं में अच्छे अंक लाएं

मेडिकल की पढ़ाई के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने 11वीं 12वीं की पढ़ाई biology विषय से करें और इन कक्षाओं में आपको अच्छे से पढ़ाई करनी होती है ताकि आपके अच्छे अंक प्राप्त हो सके तभी जाकर आपको एक अच्छे मेडिकल बैचलर डिग्री कॉलेज में दाखिला मिलता है.

आपको अपने 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक लाने होते हैं. 12वीं की पढ़ाई मेडिकल में बहुत ज्यादा जरूरी होती है क्योंकि 12वीं में आपको बायोलॉजी विषय की basic और advanced level की पढ़ाई कराई जाती है और मेडिकल की पढ़ाई के लिए यह विषय रीड की हड्डी मानी जाती है इसीलिए आपको 11वीं 12वीं के पढ़ाई  बहुत अच्छे से  करनी होती है.

 2  Entrance Exam दे और अच्छा मार्क्स लाएं

12वीं के बाद आपको मेडिकल की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है ताकि आपको किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिल जाए। आपको अपनी एमबीबीएस की डिग्री भी बहुत अच्छा अंकों के साथ पास करनी होती है क्योंकि इस कोर्स में आपको मेडिकल क्षेत्र के विभिन्न विभिन्न विषयों के बारे में पढ़ा जाता है और इस कोर्स को करने के बाद ही आप एक डॉक्टर कहलाते हैं।

आपको अपने एमबीबीएस की डिग्री कम से कम 70 से 80% अंकों के साथ पास करनी होती है ताकि आपके पास मेडिकल क्षेत्र की अच्छी जानकारी हो।

इस कोर्स को आप एमबीबीएस की पढ़ाई करने के बाद भी कर सकते हैं| एमबीबीएस के बाद m.ch कोर्स को करने के लिए आपको 5 साल का समय लगता है।

 3  पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी करे 

मेडिकल में अंडर ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज और यूनिवर्सिटी से मेडिकल के क्षेत्र में ही किसी भी पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री को करनी होती है जो कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के द्वारा प्रमाणित हो।आपको अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी बहुत अच्छे अंक प्रतिशत के साथ पास करनी है।

m.ch कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको फिर प्रवेश परीक्षा भी देनी होती आपको इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी आपने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ ही शुरु कर देनी चाहिए। तभी जाकर आप इस पर इस परीक्षा में सफल होंगे यह प्रवेश परीक्षा बहुत ही कठिन होती है बहुत ही मेहनत के साथ करें।

हम उन परीक्षाओं के बारे में जानेंगे जिसके द्वारा आप इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं जैसे कि:-

  • NEET SS
  • AIIMS M.Ch
  • JIPMER M.Ch
  • PGIMER M.Ch

इस कोर्स में दाखिला इसके प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर ही मिलती है इसीलिए इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी आप बहुत पहले से ही कर दे ताकि आप के अंक इस Entrance Exam में बहुत अच्छा मार्क्स आ सके और आपको एक अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सके।

 

 

 

 

Best M.Ch College in India

हमारे देश में 120 से भी ज्यादा कॉलेज हैं जो कि m.ch कोर्स को करवाते हैं। इनमें से बहुत से कॉलेज प्राइवेट है तथा सरकारी हैं। पर अधिकतर छात्र जोकि इस कोर्स को करना चाहते हैं उनका सपना होता है कि वह हमारे देश के top m.ch college में ही दाखिला लें।

  • AIIMS Delhi
  • CMC Vellore
  • Armed force medical college
  • Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research
  • Madras Medical College Chennai
  • Shri Ramchandra Medical College Chennai 
  • Seth gordhandas sunderdas medical college Mumbai
  • Institute of Postgraduate Medical Education and Research Kolkata
  • Government Medical College Nagpur
  • Government Medical College Kottayam
  • Rajendra Institute of Medical Science Ranchi
  • Government T.D Medical College
  • MS Ramaiah Medical College
  • Coimbatore Medical College
  • Institute of Medical Science Mangalore
  • Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences Lucknow
  • Deccan College of Medical Science Hyderabad
  • PMCH Patna
  • Guntur Medical College
  • Government Chengalpattu Medical College

M.Ch Course Fees

M.Ch कोर्स की फीस सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में अलग-अलग होती है सरकारी कॉलेज में प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की तुलना में बहुत कम होती है इसीलिए अधिकतर छात्र जोकि इस कोर्स को करना चाहते हैं वह m.ch course को किसी सरकारी मेडिकल कॉलेज से करें।

सरकारी मेडिकल कॉलेज में इस कोर्स की फीस ₹20000 से लेकर ₹60000 तक होती है जबकि प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में इस कोर्स की फीस ₹100000 से लेकर ₹1000000 तक की होती है।

Salary

M.ch कोर्स करने के बाद आप एक सीनियर सर्जन के पद पर नौकरी पाते हैं और एक सीनियर सर्जन की शुरुआत में औसतन सैलरी ₹50000 से लेकर ₹80000 तक होती है फिर जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता है आपकी सैलरी भी बढ़ती है एक सीनियर सर्जन को ₹200000 से लेकर ₹500000 तक की सैलरी प्राप्त होती है।

 

 

 

 

Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में मेडिकल साइंस के सबसे एडवांस लेवल Course के बारे में जाना है इस आर्टिकल में हमने सीनियर सर्जन बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी होती है इसके बारे में जाना है इस आर्टिकल में हमने m.ch course के  बारे में जाना है। इस आर्टिकल में हमने इस कोर्स के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियों को जाना है जैसे कि

  • M.Ch course kya hai
  • M.Ch course kaise kare
  • M.Ch course eligibility
  • Best M.Ch college in india 
  • salary
  • M.Ch course fees kitni hai 

M.Ch Course के इन सारे बिंदुओं के बारे में हमने विस्तार से जाना है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इस कोर्स के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होंगे। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको m.ch कोर्स के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारा आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद

 

M.Ch kaise kare in hindi M.Ch kaise kare in hindi M.Ch kaise kare in hindi M.Ch kaise kare in hindi M.Ch kya hai in hindi MCh full form in hindi M.Ch kya hai in hindi MCh full form in hindi M.Ch kya hai in hindi MCh full form in hindi M.Ch kya hai in hindi MCh full form in hindi M.Ch kya hai in hindi MCh full form in hindi एमसीएच what is M.Ch course in hindi एमसीएच what is M.Ch course in hindi एमसीएच what is M.Ch course in hindi