आज कल के समय में हर कोई पर्सनालिटी बनाना चाहते है लेकिन इसके लिए सबसे जरुरी चीज़ है हाइट (Height) यानि की लम्बाई अगर आपके पास एक अच्छी हाइट नहीं है तो आपके पर्सनालिटी में कुछ कुछ कमी का एहसास जरुर होता है इसलिए एक अच्छी हेल्थ के साथ साथ एक अच्छी हाइट होना भी बेहद जरुरी है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे की कैसे आप अपने हाइट को बढ़ा सकते है (How to increase height tips in hindi) हाउ तो इनक्रीस हाइट टिप्स इन हिंदी.

 

 

 

You May Also Like!

 

 

आपने देखा होगा की अक्सर आप अपने दोस्त के साथ घूमते है और हाइट (Height) छोटी होने की वजह से आपका हर कोई मजाक उडाता है या फिर आपको कोई पूछता नहीं है कई लोग तो छोटे हाइट होने की वजह से लोगो के सामने अपनी बात कहने से कतराते है तो इसलिए अच्छी हाइट होना बेहद जरुरी है तो ऐसे में आपके मन में ख्याल आता है की क्या हम 18 साल या फिर 21 साल के बाद अपने लंबाई को बढ़ा सकते हैऐसा कहा जाता है की हाइट 21 साल है के बाद बढ़ाना काफी मुस्किल हो जाता है लेकिन अगर आप हाइट (Height) बढ़ाने के लिए सही तरीका अपनाएंगे तो आप 25 साल तक की उम्र (age) तक भी अपनी लंबाई को बढ़ा सकते है तो चलिए जान लेते है की कैसे आप अपने कद को बढ़ा सकते है.height increase tips in hindi
लम्बाई कैसे बढ़ाये ? How to increase height tips in hindi
1. हाइट बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नीदं ले

 

 

 

 

 

क्या आप जानते है ही जब हम सोते है या फिर रेस्ट करते है तो हमारा शरीर धीरे धीरे ग्रो (Grow) करता है इसके साथ ही हमारे शारीर में जो टिश्यू (Tissue) होते है वो रीजेनेरेट (regenerate) होते है जो की हमारे शरीर की लम्बाई बढ़ाने में काफी सहायक है इसलिए हमें 8 से 10 घंटे तक रोजाना सोना चाहिए.

रोजाना 8 से 10 घंटे सोये
सोते वक्त हमेशा सीधे सोने की कोसिस करे
झुक के न सोये

2. हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करे

हाइट (Height) बढ़ाने में एक्सरसाइज बहोत ही एहम भूमिका निभाता है अगर आप रोजाना हाइट बढ़ाने वाले एक्सरसाइज करते है लटकना , दोड लगाना , स्ट्रेचिंग जैसे एक्सरसाइज करते है तो इससे आपको अपनी लम्बाई को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगा.
ये भी पढ़े : पेट की चर्बी कम कैसे करे योगा से

 

 

 

 

 

रोजाना दोड़ लगाये
स्ट्रेचिंग वाली एक्सरसाइज करे
रोजाना एक्सरसाइज के वक्त कुछ देर लटके
जम्प वाली एक्सरसाइज करे

3. हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना खेल खेले

अगर आप बच्चे है और आप अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते है virat kohli height तो आप खेल के साथ साथ अपनी लम्बाई को भी बढ़ा सकते है virat kohli height रोजाना खेल खेलने से आप फिट और तंदुरस्त रहते है और इससे आपके बॉडी virat kohli height में धीरे धीरे ग्रोथ होना लगता है जैसे की अगर आप रोजाना फुटबॉल , virat kohli height स्विमिंग , या फिर साइकिलिंग करते है तो ये केटेगरी स्पोर्ट्स में आते है तो आपके हाइट को बढ़ाने में काफी मददगार होगा.

 

 

 

 

 

 

रोजाना फुटबॉल खेले
स्विमिंग करे
साइकिलिंग करे

4. हाइट बढ़ाने के लिए पोस्टिक भोजन खाए

स्वादिस्ट एवं पोस्टिक आहार मानव विकास में salman khan height एहम भूमिका निभाता है salman khan height अगर आपके शरीर को salman khan height प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन , कैल्शियम , मिनरल जैसे जैसे पोस्टिक आहार मिलते है salman khan height तो इससे आपके शरीर में काफी तेजी से हाइट ग्रो करने लगेगा.

प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन ले
जंक फ़ूड को अवॉयड करे
हरी सब्जियों का सेवन करे

वजन (Weight) कैसे घटाए
पेट की चर्बी कम कैसे करे योगा से
5. हाइट बढ़ाने के लिए हमेशा सीधा बैठे

 

 

 

 

 

 

आपने देखा होगा की ज्यादातर लोग हमेशा गलत तरीके से बैठते है tiger shroff height यानि झुक के बैठते है जो की बिलकुल गलत है ज्यादातर स्कूल के बच्चे स्कूल में डेक्स पर हमेशा झुक के बैठते है जो की हाइट न बढ़ने का एक कारण है tiger shroff height तो याद रखे आपको हमेशा एक सीधे बैठना है अपनी पीठ को सीधा रखा है tiger shroff height और चलते वक्त हमेशा सीधा होक चले इससे आपको हाइट (Height) ग्रो करने में काफी मदद मिलेगा

हमेशा सीधे बैठने की कोसिस करे
हमेश चलते है वक्त सीधा होक चले
कोसिस करे की झुक कर न बैठे और न ही चले

 

 

 

 

 

6. हाइट बढ़ाने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

प्रतिरोधक क्षमता हाइट को बढ़ाने में काफी मदद करता है अगर आपके शरीर प्रतिरोधक क्षमता पर्याप्त मात्रा में है तो ये आपके शरीर में कई बीमारियों से बचाता है अगर आप फिट और स्वस्त रहेंगे तभी तो आपकी लम्बाई धीर धीरे बढ़ना शुरू होगा इसलिए हमें अपनी इमुन्न शक्ति यानि की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहिए.

 

 

 

 

 

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए फ्रेश फूड्स खाए
जंक फ़ूड को न खाए जैसे की पिज़्ज़ा बर्गर इत्यादि
हेल्थी फ़ूड खाए

20 COMMENTS

  1. That is very fascinating, You’re an overly skilled blogger. I’ve joined your feed and stay up for seeking more of your excellent post. Also, I’ve shared your web site in my social networks!

  2. Ever thought of making money online but you didn’t know where to start? How about getting 37 tools that will make everything for you for a price of literally $15?? Affiliate Bots 2.0 will do everything for you starting from creating a website to bringing you a massive traffic and monetizing that traffic the way you want! Running a website you didn’t even build completely on autopilot? Yes! Go and grab your copy now, before it ends: Affiliate Bots 2.0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here