आजकल सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है deactivate instagram account इंस्टाग्राम इतने कम समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्प बन चुकी है। जिस पर आप अपने दोस्तों के साथ जुड़े रह सकते है और कई तरह की पोस्ट कर सकते है। लेकिन क्या आप इंस्टाग्राम प्राइवेसी खतरों से चिंतित है? या सोशल मीडिया से ब्रेक चाहिए? जो भी कारण हो, हम इस लेख में इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने और पर्मनेंट्ली हटाने के बारे में बताएंगे।Business start of the cement brick manufacturing in Hindi सीमेंट ईंट(Opens in a new browser tab)

 

 

 

You May Also Like!

 

इंस्टाग्राम कई तरह के फीचर्स प्रदान करता है जिसके द्वारा आप अपने फोटोज, लाइव वीडियो शेयर कर सकते है, स्टोरी भी लगा सकते है। इंस्टाग्राम पर विभिन्न प्रकार के फिल्टर्स मिलते है, जिससे फोटो को बेहतरीन तरह से एडिट किया जा सकता है। यह यूजर्स के लिए बिल्कुल सुरक्षित एप्प है लेकिन फिर भी आपको इंस्टाग्राम डीएक्टिवेट करना है लेकिन आपको पता नहीं कि Instagram Id Delete Kaise Kare तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी।How to Purchase Cheapest Online Shopping कैसे सस्ती ऑनलाइन खरीदारी(Opens in a new browser tab)

Instagram Account Deactive Ya Delete Kaise Kare

Instagram Account Deactivate Kaise Kare

अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करना चाहते है तो दो तरह की Instagram Account Deactivate Method का इस्तेमाल कर सकते है। पहला यह की या तो आप अकाउंट Permanently डिलीट कर सकते है या फिर आप अकाउंट Temporarily डिलीट कर सकते है। यह आप पर निर्भर करता है की आप हमेशा के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते है या केवल कुछ समय के लिए।How to Apply Indian Passport Online Tips Step by Step in Hindi ऑनलाइन भारतीय पासपोर्ट कैसे आवेदन करें(Opens in a new browser tab)

Method 1:- Delete Account Temporarily

अगर आप अकाउंट को थोड़े टाइम के लिए डिलीट करना चाहते है और आप अकाउंट को फिर से बाद में यूज़ करना चाहते है तो आप उसको कुछ टाइम के लिए Deactivate भी कर सकते है। तो नीचे बतायी गई Instagram Deactivate Account Process को फॉलो करे:

 

 

 

 

Step 1: Log In Instagram Account

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके www.instagram.com की वेबसाइट को ओपन करके उसमें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को “Log In” करे।

 

log in instagram account

Step 2: Tap On Profile Icon

लॉग इन करने के बाद प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे और उसके बाद “Edit Profile” आप्शन पर क्लिक करे।

 

tap on Edit Profile

Step 3: Temporarily Disable My Account

अब Instagram Account Deactivate Page के एकदम नीचे “Temporarily Disable My Account” का आप्शन आएगा उस पर क्लिक करे।

 

Temporarily Disable My Account 1

 

 

Step 4: Select Reason

इसके बाद आपके पास एक और ऑप्शन आएगा की “Why Are You Deleting Your Account” उसके किसी एक कारण को सिलेक्ट करे।

Step 5: Enter Instagram Password

फिर आपको अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड डालना होगा और “Temporarily Disable Account” पर क्लिक करना होगा।

 

Temporarily Disable My Account

लीजिये दोस्तों आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Temporarily डिलीट हो गया है। अगर दोस्तों आप यह मेथड फॉलो करते है तो आप कभी भी अपने अकाउंट को फिर से Deactivate कर सकते हो और अगली बार फिर से लॉग इन करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक्टिव कर सकते हो।

Method 2:- Instagram Account Deactivate/Delete Permanently

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Permanently डिलीट करना चाहते है तो इस मेथड को फॉलो करे। एक बार इंस्टाग्राम अकाउंट Deactivate होने के बाद आप अपने Followers, Likes, Comments को रिकवर नही कर सकते है। आइए जानते है इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट कैसे करें:

 

 

 

 

Step 1: Use Mobile Or Computer Browser

इंस्टाग्राम डिलीट करने के लिए आप्शन सिर्फ ब्राउज़र में शो होता है। इंस्टाग्राम एप्प में नही इसलिए अकाउंट डिलीट करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र का यूज़ करे।

Step 2: Open Delete Your Account Page

सबसे पहले इंस्टाग्राम के Delete Your Account Page को ओपन करे और अपनी इंस्टाग्राम लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालकर “Log In” करे।

 

log in instagram account

Step 3: Why Are You Deleting Your Account

एक बार लॉग इन करने के बाद, Delete Your Account पेज पर जाएं और “Why Are You Deleting Your Account” पर क्लिक करके कारण सिलेक्ट करे।

 

Why Are You Deleting Your Account

जब आप किसी एक विकल्प चुन लेते है, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए अपना पासवर्ड पुनः दर्ज करने के लिए कहा जाएगा कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को स्थायी रूप से हटाना चाहते है। जब आप इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड दर्ज करते है तब आपके सामने Permanently Delete Your Account का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step 4: Permanently Delete My Account

अब यदि आप अपना अकाउंट पर्मनेंट्ली डिलीट करना चाहते है तो “Permanently Delete My Account” के ऑप्शन पर क्लिक करे।

 

permanently delete my account

दोस्तों एक बात ध्यान दे कि आपको इंस्टाग्राम अकाउंट Deactivate करने के लिए ब्राउज़र की जरूरत तो पड़ेगी ही क्योंकि इंस्टाग्राम की एप्प में ऐसी कोई प्रोसेस नही होती है।

1 COMMENT

  1. […] सबसे पहले तो आपके मन में एक ही सवाल आता होगा की आखिर insurance क्यों करे और इसकी जरूरत क्यों होती है ?Instagram Account Deactivate Ya Delete Kaise Kare(Opens in a new browser tab) […]