Litecoin in Hindi : दोस्तों, मार्केट में जितने भी कॉइन निकले हैं उनमें से बहुत कम ही ऐसे कॉइन हैं जो कि बहुत ज्यादा पुराने हो। अगर मैं सबसे पुराने कॉइन की बात करूं तो यह तो सभी को पता होगा कि वह बिटकॉइन है। लेकिन क्या आपको पता है कि बिटकॉइन के बाद 2011 में एक और कोई निकाला गया था जिसका नाम लाइटकॉइन है। इस कोइन का नाम आपने सुना तो जरूर होगा लेकिन इस कोइन के बारे मे ज्यादातर लोग जानकारी के नाम पर इतना ही जानते हैं कि लाइटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है। आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो मुझे पक्का यकीन है कि आप भी इस कॉइन के बारे में जानने  रखते है। तो दोस्तों अगर आप लाइटकॉइन के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढ़ना क्योंकि इस लेख में मैं आपको लाइटकॉइन के बारे में सारी जानकारी देने वाला हूं। जैसे की लाइट कोइन क्या है(Litecoin Related Information in Hindi), इसे किसने बनाया है(Who create litecoin in Hindi), इसका इस्तेमाल क्या है(Usage of Litecoin in Hindi), यह कितने हैं(Total number of litecoin in Hindi), इसकी कीमत क्या है और आखिर में हम जानेंगे कि लाइटकॉइन और बिटकॉइन में क्या अंतर है। 

 

 

You May Also Like!

 

Litecoin Related Information in Hindi

लाइटकॉइन क्या है(What is Litecoin in Hindi)

लाइट कॉइन एक 100% डिसेंट्रलाइज्ड क्रिप्टोकरेंसी है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में पेमेंट करने के लिए किया जाता है। लाइट कोइन के इस्तेमाल होने का एक कारण यह भी है कि जहां बिटकॉइन में एक ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको ₹1000 तक फीस देनी पड़ती है वही लाइट कोइन के अंदर आपको ना के बराबर फीस देनी होती है। इसी वजह से लाइटकोइन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा बिजनेस ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। लाइटकॉइन अपने आप में ही एक बहुत बड़ा पेमेंट नेटवर्क है। जिसको बड़ी-बड़ी कंपनियां ट्रांजैक्शन करने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

वैसे तो हम सभी को यही लगता है कि हर जगह सबसे ज्यादा बिटकॉइन को ही एक्सेप्ट किया जाता है। हमें यह लगने का एक यह कारण भी है कि बिटकॉइन को हर एक छोटी से बड़ी वेबसाइट एक्सेप्ट करती है। लेकिन वही हम लाइट कोइन की बात करें तो इसके बारे में ज्यादा लोग इसलिए नहीं जानते क्योंकि इसको ज्यादातर बिजनेसमैन इस्तेमाल करते हैं। और इसका इस्तेमाल भी बहुत बड़ी-बड़ी ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है।

लाइटकॉइन का इतिहास 

लाइटकोइन को 7 अक्टूबर 2011 में “चार्ल्स ली” नामक कंप्यूटर साइंटिस्ट के द्वारा Github के ऊपर रिलीज किया गया था। और यह कॉइन 13 अक्टूबर 2011 में लाइव हुआ था। इस कोइन को बनाने का मुख्य कारण यही था कि लाइटकोइन के डेवलपर चार्ल्स ली, बिटकॉइन की तरह ही एक चांदी के रंग में एक क्रिप्टोकरंसी निकालना चाहते थे। अगर हम लाइट कोइन के काम करने की बात करें तो यह बिटकॉइन से ना तो ज्यादा भिन्न है और ना ही उसके सामान्य।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण यही है कि जहां बिटकॉइन SHA-256 एल्गोरिदम को इस्तेमाल करता है वही लाइटकोइन  इसकी जगह Scrypt एल्गोरिदम को इस्तेमाल करता है। और अगर हम लाइटकोइन के GUI की बात करें तो वह भी बिटकॉइन से काफी ज्यादा बेहतर है।

लाइटकॉइन के लिए साल 2013 बहुत ही अच्छा साबित हुआ था। यह इसलिए क्योंकि नवंबर 2013 में लाइटकॉइन की कीमत रातों-रात 24 घंटे के अंदर 100% से बढ़ गई थी। जिसकी वजह से यह बहुत ज्यादा चर्चा में भी आ गया था। और मई 2017 में लाइटकोइन दुनिया का पहला ऐसा क्रिप्टोकरंसी नेटवर्क बन चुका था जिसने लाइटनिंग नेटवर्क की मदद से 1 सेकंड के अंदर Zürich से San Francisco में 0.00000001 LTC लाइटकोइन ट्रांसफर किया था। 

 

 

 

 

 

 

लाइटकॉइन किसने बनाया है

लाइटकोइन को “चार्ल्स ली” नामक कंप्यूटर साइंटिस्ट के द्वारा बनाया गया है। चार्ल्स साल 2000 में गूगल के लिए काम किया करते थे। इनका काम गूगल में कोडिंग का था और यह क्रोम ओएस के लिए कोड लिखा करते थे। लेकिन जब इन्होंने बिटकॉइन के बारे में जाना तो इनकी रूचि बिटकॉइन में बढ़ने लगी। और इसके बाद ही इन्होने लाइटकोइन को बनाया और पहले खुद 150 लाइटकॉइन माइन करें उसके बाद उसको पब्लिक कर दिया। ली के द्वारा लाइटकोइन को बनाने का उद्देश्य बिटकॉइन से टक्कर लेना नहीं था बल्कि उनका उद्देश्य बस इतना ही था। कि जहां बिटकॉइन में इतनी सारी ट्रांजैक्शन होती है वही लाइट कोइन के अंदर भी छोटी मोटी ट्रांजैक्शन तो हो ही सकती है।

लाइटकॉइन कितने है 

कॉइन मार्केट वेबसाइट के अनुसार लाइटकॉइन की टोटल सप्लाई 66,752,415 लाइटकॉइन है। और अगर हम इसकी मैक्सिमम सप्लाई की बात करें तो वह 84,000,000 लाइट कोइन है। लाइट कोइन की सर्कुलेटिंग सप्लाई इस समय 66,752,414.52 LTC है।

लाइटकॉइन की कीमत क्या है 

आज इस लेख को लिखते समय कॉइन मार्किट वेबसाइट के अनुसार लाइटकॉइन की कीमत $137.53 डॉलर है जो भारतीय रूपए में ₹10,240.16 होते है। इसकी मार्किट कैप ₹684,095,262,530 है और इसकी फुल्ली diluted मार्किट कैप ₹861,417,676,393 और यह दोनों ही पीछे 24 घंटो में 8.53% से बढ़ी है। इसकी ट्रेडिंग वॉल्यूम की बाद करे तो वह ₹129,802,471,199 हो गयी है जो की पीछे 24 घंटो में 59% से बढ़ी है। 

लाइटकॉइन और बिटकॉइन में क्या अंतर है 

आधार  लाइटकॉइन  बिटकॉइन
Release Date  7 October 2011 9 January 2008
Symbol LTC BTC
Founder Charles Lee Satoshi Nakamoto
Usage Digital Money (Silver) Digital Money (Gold)
Privacy Yes Yes
Trackable Yes Yes

आज आपने क्या सीखा 

आज के इस लेख में आपने लाइट कोइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। आपने जाना की लाइटकोइन क्या होता है(What is Litecoin in Hindi), इसका क्या इस्तेमाल है(Usage of Litecoin in Hindi), इसको किसने बनाया है(Who creates litecoin in Hindi), आदि।

मुझे आशा है कि यह लेख पढ़ने के बाद आपके मन में लाइटकॉइन से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और अभी भी आपके मन में लाइटकॉइन से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप उसको नीचे कमेंट के जरिए हम से पूछ सकते हैं। हम आपके हर प्रश्न का उत्तर नीचे कमेंट में जरूर देंगे

 

 

 

Litecoin Related Information in Hindi Litecoin Related Information in Hindi Litecoin money inversment kaise kare in Hindi Litecoin kaise le in Hindi Litecoin kya hai in Hindi Litecoin full Information in Hindi Litecoin money inversment kaise kare in Hindi Litecoin kaise le in Hindi Litecoin kya hai in Hindi Litecoin full Information in Hindi Litecoin money inversment kaise kare in Hindi Litecoin kaise le in Hindi Litecoin kya hai in Hindi Litecoin full Information in Hindi

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here