लॉराटडिन (Loratadine) एक एंटीहिस्टामाइन के रूप में कार्य करता है और इसका उपयोग एलर्जिक राइनाइटिस और पित्ती के इलाज के लिए किया जाता है। यह प्रभावी रूप से पित्ती और अन्य प्रमुख त्वचा प्रतिक्रियाओं का भी इलाज करता है। इस दवा का प्राथमिक उपयोग मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस के नाक और गैर-नाक लक्षणों को राहत देने के लिए है।यदि आप अस्थमा, किडनी और लिवर के मुद्दों जैसी स्थितियों से पीड़ित हैं, तो दवा शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है। जो महिलाएं गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, उन्हें इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आमतौर पर यह दवा नहीं दी जाती है।अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार ही दवा लें। इस दवा के साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, आक्षेप, मतली, दाने, थकान आदि शामिल हैं। दवा के कारण उनींदापन होता है, इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि अकेले भारी मशीनरी को संभालने और गाडी चलाने से बचें।यहां दी गई जानकारी साल्ट (सामग्री) पर आधारित है. इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स एक से दूसरे व्यक्ति पर भिन्न हो सकते है. दवा का इस्तेमाल करने से पहले Allergist/Immunologist से परामर्श जरूर लेना चाहिए.(Loratadine Tablet Effects and Side Effects)

 

 

 

You May Also Like!

Loratadine Tablet Effects and Side Effects

 

 

Loratadine Tablet डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली दवा है। इस दवा का उपयोग विशेष रूप से एलर्जी का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा Loratadine Tablet का उपयोग कुछ दूसरी समस्याओं के लिए भी किया जा सकता है। इनके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गयी है। Loratadine Tablet को कितनी मात्रा में लेना है, यह पूर्ण रूप से रोगी के वजन, लिंग, आयु और पिछले चिकित्सकीय इतिहास पर निर्भर करता है। यह खुराक मरीज की परेशानी और दवा देने के तरीके पर निर्भर करती है। इस बारे में और अधिक जानने के लिए खुराक वाले खंड में पढ़ें। कुछ मामलों में Loratadine Tablet के कुछ अन्य साइड इफेक्ट भी देखे जा सकते हैं, जो नीचे दिए गए हैं। Loratadine Tablet के ये दुष्प्रभाव आमतौर पर अस्थायी होते हैं और इलाज के पूरा होने के साथ ही समाप्त हो जाते हैं। अपने डॉक्टर से संपर्क करें अगर ये साइड इफेक्ट और ज्यादा बदतर हो जाते हैं या फिर लंबे समय तक रहते हैं।

गर्भवती महिलाओं पर Loratadine Tablet का प्रभाव सुरक्षित होता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इस दवा का प्रभाव हल्का है। Loratadine Tablet से जुड़ी चेतावनी कि इसका लिवर, हार्ट और किडनी पर क्या असर होता है, इसके बारे में नीचे बताया गया है।ऐसी कुछ अन्य समस्याएं भी हैं, जीने बारे में नीचे बताया गया है। अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है, तो Loratadine Tablet न लें।इन उपरोक्त परिस्थितियों के अलावा Loratadine Tablet कुछ अन्य दवाओं के साथ लिए जाने पर गंभीर प्रतिक्रिया कर सकती है। ऐसी दवाओं की पूरी सूची आगे इस लेख में दी गयी है।उपरोक्त सभी जानकारीयों के साथ-साथ यह भी ध्यान रखें कि ड्राइविंग करते समय Loratadine Tablet दवा लेना सुरक्षित है। यह भी ध्यान रखें कि इस दवा की लत लग सकती है।

 

 

 

Loratadine Tablet Effects and Side Effects Claritin-D Tablet Effects and Side Effects Claritin Tablet Effects and Side Effects Loratadine Tablet Effects and Side Effects in hindi Claritin-D Tablet Effects and Side Effects Claritin Tablet Effects and Side Effects Loratadine Tablet Effects and Side Effects in hindi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here