दोस्तों, आज के  इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की M.Des क्या है  और M.des कैसे करे पूरी जानकारी और M.des कोर्स करने के लिए क्या योगयता होना चाहिए और इसमें करियर स्कोप क्या है सब कुछ की जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना। M.Des kaise kare in hindi आज के समय युवाओं को हर क्षेत्र में बहुत अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं. आज हर क्षेत्र के लिए अलग से कोर्स कराया जाता है और आज बहुत से युवा इंजीनियरिंग और मेडिकल जैसे परंपरागत क्षेत्रों को छोड़कर अलग-अलग नए नए अवसरों का तलाश कर रहे हैं. आज इस आर्टिकल में हम master of Designing course के बारे में जानेंगे।(M.Des क्या है कैसे करे M.des Course in Hindi) 

 

 

M.Des क्या है कैसे करे M.des Course in Hindi

You May Also Like!

 

M.Des क्या है

जिस युवा को डिजाइनिंग क्रिएटिव कामों में बहुत ज्यादा रुचि है उनके लिए बहुत ही बेहतर है। अगर आपने अपनी बैचलर की डिग्री डिजाइनिंग कोर्स से की है। तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इस आर्टिकल में हम मास्टर ऑफ डिजाइनिंग कोर्स से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे। जो भी छात्र डिजाइनिंग फील्ड में आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं और पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स बहुत ही बेहतर है। अगर आप भी डिजाइनिंग फील्ड में जाना चाहते हैं और मास्टर ऑफ डिजाइनिंग कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं और  मास्टर ऑफ डिजाइनिंग कोर्स को करना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल का पूरा ध्यान से पढ़ें।

 

 

M.Des क्या है (What is Master of Designing Course in Hindi)

M.des एक प्रोफेशनल पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है। यह कोर्स आपको डिजाइनिंग स्किल को advanced करने में बहुत ही मदद करते हैं। इस कोर्स में आपको डिजाइनिंग के संबंधित विषयों को पढ़ाया जाता है इसमें आपको डिजाइनिंग के संबंधित रिसर्च के भी अवसर प्राप्त होते हैं।

आज के समय में डिजाइनिंग क्षेत्र काफी तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि किसी भी चीज को बनाने के लिए सबसे पहले हम उसका डिजाइन तैयार करते हैं और वह डिजाइन उसके stength को मद्देनजर बनाया जाता है इस कोर्स में real world designing problem, new designing technique, industry specific designing और भी  डिजाइनिंग स्किल के विषय को पढ़ाया जाता है।

मास्टर ऑफ डिजाइनिंग कोर्स एक बेहतर अवसर आपको प्राप्त कर आता है फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में। इस कोर्स में आपको फैशन डिजाइनिंग के विभिन्न विषयों को पढ़ाया जाता है जैसे कि craft textile, special needs, publication, media, lifestyleproducts, graphics और user experience designing

यह डिग्री engineering, fashion designing, fine arts, commerce, science, architecture जैसे अलग-अलग stream के छात्र भी इस कोर्स को कर सकते हैं। मास्टर डिजाइनिंग कोर्स में आपको बहुत सारे major और minor subject पढ़ने का मौका मिलता है जैसे कि user experience and interaction design, industrial design and visual communication.

मास्टर ऑफ डिजाइनिंग पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स research based होता है इसमें आपको अंतिम सेमेस्टर में एक प्रोजेक्ट जमा करना होता है तभी जाकर यह डिग्री आपकी पूरी होती है और यह प्रोजेक्ट आपके पूरे पढ़ाई के ऊपर आधारित होती है।

अन्य पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की तरह मास्टर ऑफ डिजाइनिंग कोर्स भी 2 साल का होता है। m.des को भी 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। हर 6 महीने में एक सेमेस्टर एग्जाम होता है और आपको हर एक सेमेस्टर एग्जाम पास करनी होती है। अंतिम सेमेस्टर में अपने पढ़ाई के आधारित एक प्रोजेक्ट बनाना और प्रोजेक्ट में जमा करना होता है तब आपकी डिग्री होती है।

M.Des कोर्स करने के लिए क्या योगयता (Master of Designing Course Eligibility)

  • Masters of designing कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है 12वीं की परीक्षा में कम से कम आपको 50 से 60% अंक लाने होते हैं।
  • मास्टर ऑफ डिज़ाइनिंग कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से डिज़ाइनिंग जैसे स्नातक की डिग्री करनी होती है आपको अपने undergraduation में कम से कम 50% अंक लाने होते हैं।

 

 

 

M.Des कैसे करे पूरी जानकारी

मास्टर इन डिजाइनिंग कोर्स एक प्रोफेशनल पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है इस कोर्स में आपको दाखिला प्रवेश परीक्षा के द्वारा ही मिलता है। प्रवेश परीक्षा के अलावा इस कोर्स में आपको पर्सनल इंटरव्यू भी देना होता है तभी जाकर इस कोर्स में आपको दाखिला मिलता है।

प्रवेश परीक्षा से पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से बैचलर की डिग्री करनी होती है आपको अपनी बैचलर डिग्री डिजाइनिंग जैसे करनी होती है आपको अपनी डिग्री 50 से लेकर 60% अंकों के साथ करनी होती है। इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए सामान्य योग्यता है जिन छात्रों ने योग्यता प्राप्त कर ली है वहीं इस कोर्स के परीक्षा में बैठ सकते हैं।

इस परीक्षा में प्रश्न designing subject से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए आप अपने बैचलर की पढ़ाई बहुत अच्छे से करें क्योंकि इस परीक्षा में आपके बैचलर के विषयों से ही प्रश्न पूछे जाते हैं और इस पर इस परीक्षा की तैयारी आप अपने  बैचलर के अंतिम  वर्ष से ही शुरु कर सकते हैं।

हमारे देश में आज बहुत से कॉलेज हैं और देश के अधिकतर कॉलेज इस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा के द्वारा ही दाखिला देते हैं। यह प्रवेश परीक्षा डिजाइनिंग काउंसिल ऑफ इंडिया के द्वारा आयोजित कराई जाती है। बहुत से कॉलेज CEED पर इस परीक्षा के द्वारा ही दाखिला लेते है। यह common entrance है जिसके द्वारा आप डिजाइनिंग के मास्टर कोर्स में दाखिला लेते हैं।

इसके अलावा भी बहुत से कॉलेज खुद की प्रवेश परीक्षा आयोजित कराती है जिसके द्वारा मास्टर अब डिजाइनिंग कोर्स में वह दाखिला लेती हैं जैसे कि

  • NIFT
  • IICD
  • UPES DAT

प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद अंतिम पर्सनल इंटरव्यू आयोजित कराती है। जो छात्र अंतिम चरण के इंटरव्यू को पास कर लेते हैं उन्हीं का दाखिला इस कोर्स में होता है।

इस इंटरव्यू में आपसे डिजाइनिंग क्षेत्र से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं और कुछ प्रश्न भी पूछे जाते हैं जैसे की डिजाइनिंग फील्ड में क्यों जाना चाहते है? डिजाइनिंग फील्ड में क्या करना चाहते हैं? इस इंटरव्यू में आपकी CREATIVITY की परीक्षा भी ली जाती है क्योंकि डिजाइनिंग कोर्स में क्रिएटिविटी और इमैजिनेशन बहुत ही जरूरी है। इसीलिए आप इस  इंटरव्यू की तैयारी भी बहुत अच्छे से करें।

 

 

 

BEST M.Des college in India

हमारे देश में आज बहुत सारे सरकारी तथा प्राइवेट डिजाइनिंग शैक्षणिक संस्थान है जहां से आप मास्टर इन डिजाइनिंग कोर्स को कर सकते हैं पर जो भी छात्र इस कोर्स को करना चाहते हैं उनका सपना होता है कि वह top m.des college in india में ही दाखिला लें अब मैं आपको हमारे देश के टॉप मास्टर इन डिजाइनिंग कॉलेज की लिस्ट दूंगा।

  • National Institute of Design 
  • National Institute of Fashion Technology Navi Mumbai 
  • National Institute of Fashion Technology Delhi NCR
  • Indian Institute of Technology Kanpur
  • National Institute of Design Gandhinagar Gujarat
  • Industrial designing Centre, Indian Institute of Technology Mumbai
  • National Institute of Fashion Technology Hyderabad
  • National Institute of Fashion Technology Kannur Kerala

Masters of Designing Fees कितनी होती है

एक सरकारी कॉलेज में इस कोर्स की फीस औसतन ₹100000 से लेकर ₹200000 तक होती है जबकि प्राइवेट शिक्षण संस्थान में इस कोर्स की फीस लगभग ₹500000 से लेकर ₹600000 तक होती है।

जब भी हम किसी कोर्स को करते हैं तो उस कोर्स की फीस प्राइवेट शिक्षण संस्थान और सरकारी शिक्षण संस्थानों में अलग अलग होती है प्राइवेट शिक्षण संस्थानों की फीस सरकारी शिक्षण संस्थानों की तुलना में बहुत ही ज्यादा होती है इसीलिए हर छात्र चाहता है कि वह प्रोफेशनल कोर्स को किसी सरकारी शिक्षण संस्थान से ही करें।

इस कोर्स में आपको अलग-अलग स्पेशलाइजेशन करने का मौका मिलता है इसीलिए m.des course के अलग-अलग स्पेशलाइजेशन की फीस भी अलग-अलग होती है।

 

 

 

Career Scope After M.Des Course

आजकल डिजाइनिंग के क्षेत्र में बहुत सारी प्राइवेट और सरकारी कंपनियां हैं जिनमें आपको बहुत अच्छी नौकरी का अवसर प्राप्त होते हैं। आप इंजीनियरिंग डिजाइनिंग इंडस्ट्रियल डिजाइनिंग इंटीरियर डिजाइनिंग फैशन डिजाइनिंग और लाइफस्टाइल जैसे क्षेत्रों में अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं.

इन क्षेत्रों में मास्टर इन डिजाइनिंग कोर्स करने वाले छात्रों को बहुत अच्छा अवसर प्राप्त होता है। m.des course में आपको अलग-अलग स्पेशलाइजेशन करने का मौका मिलता है. इस  क्षेत्र में आपको बहुत अच्छे अलग-अलग अवसर प्राप्त होते हैं जैसे कि automobile designing, aerospace designing, graphic designing 

  • Top companies for m.des student
  • National Handloom Development Corporation 
  • Wipro Technologies Limited 
  • MakeMyTrip 
  • National jute manufacture Corporation 
  • National Textile Corporation Limited 
  • Godrej and Boyce 
  • handicraft and Handloom Export Corporation 
  • Infosys Limited 
  • Honeywell International Inc

Masters of Designing Salary

मास्टर इन डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद किसी भी छात्र को शुरुआत में  औसतन ₹30000 से लेकर ₹40000 तक की सैलरी मिलती है शुरुआत की सैलरी अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग होती है अगर आप शुरुआत में ही किसी मल्टीनेशनल कंपनी के साथ जुड़ गए हैं आपकी सैलरी ₹50000 दिल लेकर ₹100000 तक होती है फिर जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता है। इस  क्षेत्र में आपकी सैलरी भी बढ़ती है आपको औसतन ₹100000 से लेकर ₹300000 तक की सैलरी मिल सकती है।

 

 

 

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में M.Des course के बारे में जाना है।m.des course पढ़ाई के क्षेत्र में उच्च स्तरीय कोर्स मानी जाती है।M.Des course करने के बाद आप किसी designing कॉलेज में प्रोफेसर के तौर पर नियुक्त हो सकते हैं। आज के  आर्टिकल में हमने m.des course के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी को जाना जैसे कि

  1. M.Des kya Hota hai 
  2. M.Des Kaise Kare
  3. Eligibility for M.Des course 
  4. Best M.Des college in India
  5. The career scope after M.Arch
  6. salary
  7. M.Des ki fees kitni hoti hai

मैं आशा करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इन सारे बिंदुओं के बारे में विस्तार जानकारी मिली होगी मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको m.des course के संबंधित बहुत ही अच्छी जानकारी मिली होगी| अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

 

 

M.Des kaise kare in hindi M.Des kaise kare in hindi M.Des kaise kare in hindi what is M.Des course in hindi M.Des full form in hindi M.Des course kaise kare in hindi what is M.Des course in hindi M.Des full form in hindi M.Des course kaise kare in hindi what is M.Des course in hindi M.Des full form in hindi M.Des course kaise kare in hindi what is M.Des course in hindi M.Des full form in hindi M.Des course kaise kare in hindi M.Des full form in hindi  Master of Designing Course in hindi Master of Designing Course in hindi Master of Designing Course in hindi