MICR क्या हैं? बैंकिंग सिस्‍टम में MICR कोड की भूमिका

MICR Hindi

MICR in Hindi

हमेशा यह जानने के लिए उत्सुक होते कि चेक पर प्रिंटेड MICR कोड क्या है, लेकिन यह नहीं पता कि किससे पूछें?

MICR का फूल फॉर्म जानना चाहते हैं? भारत में किसी भी / सभी बैंक ब्रैंचओं का MICR कोड जानना चाहते हैं? पढ़ते रहिये।

 

MICR Kya Hai in Hindi:

You May Also Like!

हम सभी ने MICR कोड के बारे में सुना है – यह हमारे सभी चेक पर प्रिंट होता है। ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के लिए भी MICR कोड जरूरी है।

लेकिन MICR का मतलब क्या है? इसका फूल फॉर्म क्या है? यह कैसे उपयोगी है? चलो पता करते हैं।

 

MICR Full Form

Full form of MICR –

Magnetic Ink Character Recognition

 

MICR Full Form in Hindi:

MICR का फुल फॉर्म हैं –

“मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन”

 

 

 

 

 

MICR आपके चेक पर –

MICR कोड एक 9 डिजिट का कोड होता है, जो एक चेक के नीचे प्रिंट होता है।

यहां बताया गया है कि यह कैसा दिखता है:

MICR Hindi

 

What is MICR in Hindi:

MICR in Hindi- MICR क्या है:

1980 के दशक की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक ने देश भर में सुरक्षित और प्रभावी भुगतान के लिए कई नए तरीके पेश किए। इस तरह की एक महत्वपूर्ण मेथड MICR आधारित चेक क्लियरिंग सिस्‍टम की यूनिक सिस्‍टम हैं।

अपने ट्रांजेक्‍शन की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा बार कोड होने के अलावा, MICR कोड ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के लिए भी एक अनिवार्य हिस्सा है। प्रत्येक बैंक ब्रैंच को एक विशिष्ट MICR कोड दिया जाता है और इससे RBI को बैंक ब्रैंच की पहचान करने और क्लीयरिंग प्रोसेस को गति देने में मदद मिलती है।

 

 

 

 

 

Magnetic ink character recognition (MICR) वह इनफॉर्मेशन है जो एक चेक के नीचे दिखाई देती है। इसमें बैंक का राउटिंग नंबर, कस्‍टमर अकाउंट नंबर और चेक नंबर शामिल है। मैग्‍नेटिक इंक कैरेक्‍टर रिकग्निशन लाइन को एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करके प्रिंट किया जाता है जो कुछ कंप्यूटरों को प्रिंटेड इनफॉर्मेशन को पढ़ने और रिसोर्स करने की अनुमति देती है।

MICR का उपयोग करते हुए, कंप्यूटर राउटिंग नंबर, अकाउंट नंबर और चेक सहित प्रिंटेड डयॉक्‍युमेंट से अन्य इनफॉर्मेशन को तेजी से आंतरिक कर सकते हैं। MICR नंबर्स, लेटर्स और सिम्‍बल मैग्‍नेटिक इंक या टोनर के साथ प्रिंटेड होते हैं, आमतौर पर दो प्रमुख MICR फोंट में से एक में। मैग्‍नेटिक इंक कंप्यूटर को इन कैरेक्‍टर्स को पढ़ने की अनुमति देती है, भले ही उनके ऊपर किसी ने अपना हस्ताक्षर, रद्द करने के निशान या अन्य निशान कर दिया हों।

 

How the Magnetic Ink Character Recognition (MICR) Line Works

MICR (अक्सर “micker” शब्द के रूप में) मुख्य रूप से बैंकिंग इंडस्‍ट्री द्वारा किया जाता है। अन्य कंप्यूटर-रिडेबल इनफॉर्मेशन जैसे बार कोड्स पर MICR का लाभ यह है कि मानव MICR को पढ़ने में सक्षम हैं। दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले दो MICR फॉन्ट E-13B और CMC-7 हैं। इन यूनिक फोंट का उपयोग कंप्यूटरों को कैरेक्‍टर को पहचानने और धोखाधड़ी की जांच करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

 

 

 

 

MICR कोड कैसे बनता है?

अब हम देखेंगे की यह MICR कैसे बनता हैं।

यह नौ डिजिट का संख्यात्मक कोड है जहां प्रत्येक तीन डिजिट बैंक और ट्रांजेक्‍शन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी का संकेत देते हैं।

प्रत्येक बैंक ब्रैंच के लिए एक MICR कोड यूनिक होता है। इस प्रकार, किसी भी बैंक ब्रैंच की विशिष्ट पहचान के लिए एक MICR कोड का उपयोग किया जा सकता है।

 

इसमें 3 भाग शामिल हैं:

पहले तीन डिजिट शहर (सिटी कोड) का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे भारत में डाक एड्रेस के लिए उपयोग किए जाने वाले पिन कोड के साथ संरेखित हैं।

अगले 3 डिजिट बैंक का प्रतिनिधित्व करते हैं (बैंक कोड)

अंतिम 3 डिजिट ब्रैंच (ब्रांच कोड) का प्रतिनिधित्व करते हैं यानी बैंक ब्रैंच के स्थान की पहचान।

 

 

 

 

 

उदाहरण 1

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की मुंबई ब्रैंच अंधेरी (पश्चिम) में आपका खाता है। इसका MICR कोड क्या होगा?

मुंबई के लिए शहर कोड: 400

SBI के लिए बैंक कोड: 002

अंधेरी (पश्चिम) के लिए ब्रैंच कोड: 003

इस प्रकार, MICR कोड है: 400002003

 

उदाहरण 2

मान लीजिए कि आपका ICICI बैंक micr code full form की बैंगलोर ब्रैंच इंदिरा नागर में अकाउंट है।

बैंगलोर के लिए शहर कोड: 560

आईसीआईसीआई बैंक के micr code full form लिए बैंक कोड: 229

इंदिरा नगर के लिए ब्रैंच कोड: 013

इस प्रकार, MICR कोड है: 560229013

 

 

 

 

 

नोट: यदि आपके पास MICR कोड है, तो आप प्रक्रिया को उलट कर बैंक का नाम, ब्रैंच और शहर का पता लगा सकते हैं!

 

Difference Between IFSC Code And MICR Code in Hindi:

IFSC कोड और MICR कोड के बीच अंतर क्या है?

IFSC कोड भारत के भीतर बैंकों के बीच इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर शुरू करने के लिए विकसित किया गया है, MICR चेक प्रोसेसिंग तेज और सरल बनाने के लिए एक Magnetic Ink Recognition टेक्‍नोलॉजी है।

IFSC कोड अल्फ़ान्यूमेरिक 11 डिजिट का एक यूनिक कोड है, जबकि MICR 9 डिजिट का संख्यात्मक कोड है।

 

 

 

 

 

MICR कोड कैसे चेक प्रोसेसिंग को तेज बनाता है

जैसा कि हमने देखा, MICR का मतलब मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन है।micr stands for इस प्रकार, यह वास्तव में तकनीक का नाम है जिसके उपयोग से कोड प्रिंटेड किया जाता है। और इसलिए, कोड को MICR कोड के रूप में जाना जाता है।

 

तो, यह MICR तकनीक कैसे काम करती है, और यह कैसे मदद करती है?

चेक की मैनुअल क्लियरिंग के विपरीत, जहां कई मानवीय त्रुटियों और क्लीयरिंग में देरी होने की संभावना है, चेक पर MICR कोड micr stands for एक यूनिक मैग्‍नेटिक इंक के साथ प्रिंटेड होता है, आमतौर पर लोहे के ऑक्साइड में मैग्‍नेटिक कंटेंट मौजूद होती है और इस तरह यह मशीन-रिडेबल और लगभग बिना किसी एरर के होती हैं! micr stands for एक विशिष्ट फ़ॉन्ट का उपयोग करके कोड इस को प्रिंट किया जाता है।

यह स्याही चुंबकीय कंटेंट की micr stands for उपस्थिति के कारण मशीन-रिडेबल होती है (जैसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड के पीछे की पट्टी)।

जब चेक को रीडिंग मशीन या चेक सॉर्टिंग मशीन में डाला जाता है, तो वह MICR कोड पढ़ सकता है, भले ही उस पर अन्य निशान या मोहरें हों। micr stands for इस प्रकार, मशीन आसानी से पता लगा सकती है कि चेक किस ब्रैंच का है।

यह चेक क्लीयरिंग प्रोसेस को आटोमेडेड करने में बहुत मदद करता है। और चूंकि यह आटोमेडेड है, इसलिए इसमें कोई एरर की संभावना नहीं होती!

 

 

 

 

 

बॉटम लाइन: चेक तेज़ी से क्लीयर हो जाते हैं, और आपको अपने फंड जल्दी मिल जाते हैं!

 

MICR Hindi:

MICR In Hindi, MICR Code Meaning In Hindi, micr code of sbi What Is MICR In Hindi micr code of sbi , MICR Long Form, MICR Kya Hai in Hindi, MICR Full Form in Hindi micr code of sbi micr code of sbi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here