Montas l Tablet Effects and Side Effects, नांक बहना, बंद नाक व छींक आने जैसे सामान्य लक्षण बदलते मौसम के साथ हमें देखने को मिलते हैं। खासतौर पर सर्दी से गर्मियों या गार्मियों से सर्दियों की शुरुआत होती है तो अक्सर लोगों को ऐसी समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। माताओं के पास इसके इलाज के कई घरेलू उपाय हैं। मां आपको काढ़ा बनाकर देती है या भाप लेने को कहती है। इसके अलावा अगर आप इन समस्याओं को लेकर डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह कुछ दवाएं आपको देते हैं, जिसमें मोंटास एल (Montas l) प्रमुख दवाओं में शामिल है। इनके सेवन की डॉक्टर सलाह देते हैं। इस लेख में हम इसी दवा के बारे में बात करेंगे। मोंटास एल (Montas l) क्या होती है? इसका इस्तेमाल कब और कैसे किया जाता है? इसे इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान क्या हैं? इन सभी सवालों के जवाब हम आपको देंगे।

 

 

 

You May Also Like!

 

Montas L Tablet: Uses, Price, Dosage, Side Effects, Substitute, Buy Online

 

 

 

 

मोंटास एल (Montas l) का फ़ॉर्मूला

मोंटास एल (Montas l) में लेवोसिट्रीज़ीन व मोंटेलुकास्ट, ये दोनों दवा शामिल हैं।

 

किन बीमारियों में होता है मोंटास एल (Montas l) का इस्तेमाल 

सर्दी-जुक़ाम से होने वाली तकलीफें जैसे बंद नाक, नाक बहना, छींके आना, खुजली होना, सूजन, आंखों से पानी व सांस की परेशानी आदि से निजात पाने के लिए मोनटेयर एल (Montair L) का इस्तेमाल किया जाता है।

 

कैसे करें मोंटास एल (Montas l) का उपयोग व सावधानियां

मोंटास एल (Montas l) की खुराक एक ही समय पर लेनी चाहिए। इसे कुछ खाने के बाद ही लेना अच्छा रहता है।

मगर इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। और यदि आप किसी और इलाज के लिए कोई अन्य दवा ले रहे हैं तो इसके बारे में भी डॉक्टर को बताएं। क्योंकि डॉक्टर उसी अनुसार आपकी इस दवा की खुराक तय करेंगे। मोंटास एल (Montas l) की टैबलैट को सादा पानी के साथ ही लिया जाता है। पाउडर बनाकर या चबाकर इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

 

कैसे काम करती है मोंटास एल (Montas l)

दो दवाओं के मिश्रण से तैयार ये दवा अलग-अलग प्रकार से कार्य करती है।

एंटी-एलर्जिक होने के कारण लेवोसिट्रीज़ीन नाक बहने, आंखों में पानी व छींक आने की वजह से बनने वाले हिस्टामिन केमिकल को रोकती है

तो वहीं मोंटेलुकास्ट बंद नाक व सूजन की समस्या से निजात दिलाती है।

 

मोंटास एल (Montas l) को स्टोर कैसे करें

सामान्य तापमान यानि 10 से 30 डिग्री के बीच वाले कमरे में ही मोंटास एल (Montas l) को रखना चाहिए। इससे अधिक तापमान व नमी वाले स्थान पर न रखें। बच्चों से इसे दूर रखें।

 

मोंटास एल (Montas l) के दुष्प्रभाव

मोंटास एल (Montas l) से होने वाले दुष्प्रभाव बहुत ज़्यादा प्रभावी नहीं होते लेकिन कई बार किसी-किसी मरीज़ के शरीर में लंबे समय तक बने रहते हैं, ऐसे में डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। मोंटास एल (Montas l) के सेवन से होने वाले साइड इफैक्ट्स कुछ इस प्रकार हैं-

  1. मितली व चक्कर आना
  2. डायरिया
  3. नींद आना
  4. मुंह में सूखापन
  5. उल्टी
  6. खुजली
  7. थकान

किन मरीज़ों के लिए नहीं है मोंटास एल (Montas l)

मोंटास एल (Montas l) का सेवन निम्न लोगों को नहीं करना चाहिए-

  1. किडनी की समस्या से पीड़ित मरीज़
  2. लिवर की समस्या वाले मरीज़

 

मोंटास एल (Montas l) के विकल्प

मोंटास एल (Montas l) के कई विकल्प भी बाज़ार में मौजूद हैं। यह दवाएं आप डॉक्टर की सलाह पर मोंटास एल (Montas l) के स्थान पर ले सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि मोंटास एल (Montas l) से यह दवाएं सस्ती भी हैं। जहां मोंटास एल (Montas l) की एक टैबलेट की कीमत 15 रुपए से भी ज्यादा है, वहीं विकल्प के तौर पर मौजूद दवाएं 6 रुपए से 10 रुपए प्रति टैबलेट की दर से उपलब्ध हैं। मोंटास एल (Montas l) के विकल्प के तौर पर आप जिन दवाओं को ले सकते हैं, वो इस प्रकार हैं-

  1. मोंटीकोप
  2. लिवोसेट
  3. मोनटिना-एल
  4. लिकोप-एम
  5. इनफिनेर

 

अंतिम शब्द

आमतौर पर होने वाली समस्याओं से निजात पाने के लिए मोंटास एल Montas l Tablet Effects and Side Effects एक अच्छा विकल्प है।

ये एक एंटी-एलर्जिक दवा है। थोड़ी महंगी है मगर दूसरी दवाओं की तुलना में ज़्यादा असरदार भी।

दो दर्द निवारक दवाओं के मिश्रण से तैयार मोंटास एल (Montas l) से जुड़ा हमारा लेख आपको कैसा लगा। हमें लाइक व शेयर के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here