पोल पॉट , मूल नाम सालोथ सर , (जन्म 19 मई, 1925, कोम्पोंग थॉम प्रांत, कंबोडिया-मृत्यु अप्रैल 15, 1998, अनलोंग वेंग के पास, कंबोडिया-थाईलैंड सीमा के साथ), खमेर राजनीतिक नेता जिन्होंने खमेर रूज अधिनायकवादी शासन का नेतृत्व किया ( 1975-79) कंबोडिया में जिसने कंबोडियाई लोगों पर गंभीर कठिनाइयाँ थोप दीं। उनकी कट्टरपंथी कम्युनिस्ट सरकार ने बड़े पैमाने पर शहरों को निकालने के लिए मजबूर किया, लाखों लोगों को मार डाला या विस्थापित कर दिया, और क्रूरता और दरिद्रता की विरासत छोड़ दी।(Pol Pot Biography in Hindi) 

 

 

Pol Pot Biography in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

 

 

 

एक जमींदार किसान के बेटे, सालोथ सर को पांच या छह साल की उम्र में नोम पेन्ह में एक बड़े भाई के साथ रहने के लिए भेजा गया था , जहां उन्हें एक फ्रांसीसी पाठ्यक्रम में शिक्षित किया गया था। एक औसत दर्जे का छात्र, वह हाई स्कूल की प्रवेश परीक्षाओं में फेल हो गया और इसलिए उसने नोम पेन्ह के एक तकनीकी स्कूल में एक साल तक बढ़ईगीरी का अध्ययन किया। 1949 में वे रेडियो इलेक्ट्रॉनिक्स का अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति पर पेरिस गए। वहां वे फ्रांसीसी कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गए और युवा वामपंथी कंबोडियाई राष्ट्रवादियों के एक समूह में शामिल हो गए, जो बाद में उनके साथी नेता बन गए।खमेर रूज । फ्रांस में उन्होंने अपनी पढ़ाई की तुलना में क्रांतिकारी गतिविधियों पर अधिक समय बिताया। परीक्षाओं में असफल होने के बाद उनकी छात्रवृत्ति कम हो गई, और वे 1953 में नोम पेन्ह लौट आए। पोल पॉट ने 1956 से 1963 तक नोम पेन्ह के एक निजी स्कूल में पढ़ाया, जब उन्होंने राजधानी छोड़ दी क्योंकि पुलिस को उनके कम्युनिस्ट संबंधों पर संदेह था। 1963 तक उन्होंने अपना क्रांतिकारी छद्म नाम पोल पॉट अपनाया था। उन्होंने अगले 12 साल इसके निर्माण में बिताए1960 में कंबोडिया में आयोजित कम्युनिस्ट पार्टी , और उन्होंने पार्टी के सचिव के रूप में कार्य किया।

नोरोडोम सिहानोक सरकार और जनरल की सैन्य सरकार के विरोधी ।लोन नोल , उन्होंने 1975 में लोन नोल के शासन को उखाड़ फेंकने में खमेर रूज गुरिल्ला बलों का नेतृत्व किया । पोल पॉट 1976 से नई खमेर रूज सरकार के प्रधान मंत्री थे, जब तक कि जनवरी 1979 में वियतनामी पर आक्रमण करके उन्हें उखाड़ फेंका नहीं गया था। यह अनुमान लगाया गया है कि 1975 से 1979 तक, पोल पॉट के नेतृत्व में, सरकार ने कट्टरपंथी सामाजिक और कृषि सुधारों के एक कार्यक्रम को अंजाम देते हुए जबरन श्रम , भुखमरी, बीमारी, यातना या निष्पादन से दस लाख से अधिक लोगों की मौत का कारण बना। अपने देश पर वियतनामी आक्रमण के बाद , पोल पॉट ने नोम पेन्ह में नई हनोई-समर्थित सरकार के खिलाफ खमेर रूज बलों का नेतृत्व करने के लिए थाईलैंड में ठिकानों को वापस ले लिया , जिसने तब तक शांति वार्ता पर विचार करने से इनकार कर दिया जब तक वह पार्टी के प्रमुख बने रहे। यद्यपि 1985 में खमेर रूज के सैन्य और राजनीतिक नेतृत्व से स्पष्ट रूप से हटा दिया गया था, वह संगठन में एक मार्गदर्शक शक्ति बना रहा, जिसने 1990 के दशक में अपना गुरिल्ला अभियान जारी रखा, हालांकि कम तीव्रता के साथ। 1997 तक खमेर रूज गहरी गिरावट में थे, उनकी रैंक निर्जनता और गुटबाजी से त्रस्त थी। उसी वर्ष जून में पोल ​​पॉट को जबरन संगठन के नेतृत्व से हटा दिया गया और घर में नजरबंद कर दिया गयाउनके सहयोगियों द्वारा, और जुलाई में उन्हें देशद्रोह का दोषी ठहराया गया था। जब 1998 में उनकी मृत्यु हुई, तो मृत्यु का कारण हृदय गति रुकना था , लेकिन दावा किया गया कि उनकी मृत्यु आत्महत्या से हुई थी। हालांकि, एक शव परीक्षण कभी नहीं किया गया था, और मृत्यु के कारण को कभी भी चिकित्सकीय रूप से सत्यापित नहीं किया गया था।

 

 

 

Pol Pot Biography in Hindi Pol Pot history in Hindi Pol Pot history in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here