एबेल मकोनेन टेस्फाये का जन्म 16 फरवरी 1990 को टोरंटो, ओंटारियो में हुआ था । वह इथियोपियाई प्रवासियों मकोनेन टेस्फाये और समरावित हैलू की इकलौती संतान हैं, जो उनके जन्म के कुछ समय बाद ही अलग हो गए थे। उनका पालन-पोषण स्कारबोरो जिले में उनकी मां और दादी ने किया था। एबेल मकोनेन टेस्फेय, जिसे पेशेवर रूप से वीकेंड के रूप में जाना जाता है, एक कनाडाई गायक-गीतकार, अभिनेता और रिकॉर्ड निर्माता हैं।(The Weeknd Biography in Hindi) उनकी ध्वनि की बहुमुखी प्रतिभा और गहरे गीतकार के लिए जाना जाता है, उनका संगीत पलायनवाद, रोमांस और उदासी की खोज करता है, और अक्सर व्यक्तिगत अनुभवों से प्रेरित होता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

The Weeknd Biography in Hindi

 

 

 

 

हालांकि आगे चलकर पूरी जिम्मेदारी उनकी दादी पर आ गई थी। इन सबके चलते ऐबल एक सामान्य बचपन कभी नहीं जी पाए और भटक गए। वे केवल 11 साल के थे जब उन्होंने ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था। आगे चलकर उन्होंने ज्यादा खतरनाक ड्रग्स भी लिए। ड्रग्स के लिए वे दुकानों से चोरी भी किया करते थे।

1) पूरी नहीं कर पाए ग्रेजुएशन

ऐबल की दादी ने ही उनका दाखिला वेस्ट हिल कॉलिजिएट इंस्टिट्यूट में करवा दिया था। अपना हाइस्कूल पूरा करने के बाद उन्होंने बर्चमाउंट पार्क  कॉलिजिएट इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले लिया, लेकिन वे अपनी ग्रेजुएशन पूरी नहीं कर पाए थे। कुछ ही समय के बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने घर भी छोड़ दिया और किसी को कुछ नहीं बताया कि कहां गए हैं। ऐबल के करियर की शुरुआत 2010 में हुई थी, जब उनकी मुलाकात जेरेमी रोज से हुई, जो कि एक डार्क आर एंड बी म्यूजिकल प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। जेरेमी ने ऐबल को एक मौका दिया कि वे अपने आप को साबित कर पाएं। उन्होंने ऐबल को ‘वॉट यू नीड’, ‘लॉफ्ट म्यूजिक’ और ‘द मॉर्निंग’ जैसे अपन गानों में परफॉर्म करने का मौका दिया। इनमें ऐबल ने रैप परफॉर्मकिया लेकिन अच्छा नहीं किया। इसके बावजूद भी जेरेमी ने उन्हें पूरी छूट दी कि वे इन गानों को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

ऐबल ने अपने यूट्यूब चैनल पर तीनों गाने अपलोड कर दिए। इस समय तक लोग ‘द वीकेंड’ के बारे में कुछ भी नहीं जानते थे, लेकिन फिर भी इन गानों को खूब पसंद किया गया। एक दिन जब ड्रेक ने अपनी एक पोस्ट में इन सभी गानों को फीचर किया तो ये और भी ज्यादा मशहूर हो गए। इस समय तक तो ऐबल अपने स्टेज नेम ‘द नॉइज़’ और ‘किन केन’ का ही इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन आगे चलकर उन्होंने अपना स्टेज नेम बदलकर ‘द वीकेंड’ रख लिया। इस नाम में वे ‘ई’ नहीं लगाते हैं क्योंकि ‘वीकेंड’ के नाम से एक कैनेडियन बैंड ने पहले से ही रेजिस्टर करवा लिया था। आखिर ऐबल को ‘द वीकेंड’ में से ‘ई’ हटाना ही पड़ा। आगे चलकर एेबल को रिपब्लिक रिकॉर्ड्स की तरफ से रिकॉर्डिंग कॉन्ट्रैक्ट भी मिला और मार्च 2011 में उन्होंने अपना ‘हाउस ऑफ बैलून्स’ रिलीज किया जिसे खूब पसंद किया गया। ऐबल ने फिर अपनी दो और मिक्स टेप ‘थर्सडे’ और ‘इकोज़ ऑफ साइलेंस’ भी रिलीज किए। 2012 में उन्होंने तीनों मिक्स्ड टेप को मिलाकर एक कंपाइलेशन एल्बम ‘ट्राइलॉजी’ के नाम से रिलीज किया। 2013 में उन्होंने अपना पहला डेब्यू एल्बम ‘किस लैंड’ रिलीज किया। इसके बाद 2015 में आया ‘ब्यूटी बिहाइंद द मैडनेस’ और 2016 में ‘स्टारबॉय’ रिलीज हुआ। 

 

 

 

 

The Weeknd Biography in Hindi The Weeknd in Hindi  The Weeknd girlfriend list in Hindi The Weeknd latest song list in Hindi The Weeknd girlfriend list in Hindi The Weeknd latest song list in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here