प्रारंभिक पारिवारिक जीवन विल्बर और ओरविल के पुत्र थे मिल्टन राइट, मसीह में चर्च ऑफ़ द यूनाइटेड ब्रेथ्रेन के एक ठहराया मंत्री औरसुसान कैथरीन कोर्नर राइट, जिनसे मिल्टन ने मुलाकात की थी जब वह मंत्रालय के लिए प्रशिक्षण ले रही थीं the first airplane और सुसान इंडियाना के हर्ट्सविले में यूनाइटेड ब्रेथ्रेन कॉलेज में एक छात्र थीं । विल्बर से मिलविले के पास एक खेत में पैदा होने से पहले दो लड़के, रेउक्लिन (1861-1920) और लोरिन (1862-1939), दंपति से पैदा हुए थे। युवा परिवार तो में ले जाया गया डेटन , ओहियो , ताकि मिल्टन एक चर्च अखबार के संपादक के रूप में कर्तव्यों का समय लग सकता है। उस शहर में जुड़वाँ, ओटिस और इडा की एक जोड़ी का जन्म हुआ और 1870 में उसकी मृत्यु हो गई। एक साल बाद ओरविल पहुंचे, उसके बाद कैथरीन (1874-1929) आई।What is Visa Different Types Visa Can Apply वीज़ा क्या है विभिन्न प्रकार के वीज़ा आवेदन कर सकते हैं(Opens in a new browser tab)

 

 

 

You May Also Like!

 

 

1877 में चर्च का एक बिशप चुना गया, मिल्टन ने ब्रेथेन की सभाओं में जाने के लिए घर से दूर लंबे समय तक समय बिताया, जिसके लिए वह जिम्मेदार थे। परिवार अक्सर चला गया: देवदार रैपिड्स , आयोवा में , 1878 में; 1881 में रिचमंड , इंडियाना के पास एक खेत में; और 1884 में डेटन में वापस आ गया। राइट बच्चों को पब्लिक स्कूलों में पढ़ाया गया और बड़ा हुआ, जैसा कि ऑरविल ने बाद में समझाया, एक घर में जहां ” बौद्धिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा बच्चों को बहुत प्रोत्साहन दिया गया था ;” जो भी जिज्ञासा हो, उसकी जांच करना। ” कम पौष्टिक वातावरण में , ऑरविल का मानना ​​था, “हमारी जिज्ञासा का जन्म फल होने से बहुत पहले हो सकता है।”How to open blocked websites easily PC & Mobile ? How to use VPN ? ब्लॉक की गई वेबसाइट को आसानी से कैसे खोलें(Opens in a new browser tab)

 

 

विज्ञापन

बिशप राइट के लिए ये शांत वर्ष नहीं थे। चर्च में आधुनिकीकरण के विरोध में एक रूढ़िवादी गुट के नेता के रूप में , वह 20 साल के संघर्ष में शामिल थे, जिसके कारण 1889 में एक राष्ट्रीय विद्वानों का नेतृत्व किया गया था और चर्च की संपत्ति पर कब्जे के लिए कई मुकदमों का पालन किया गया था। यहां तक ​​कि जब संकट के ये दशक एक निष्कर्ष के करीब पहुंच रहे थे, एक पूरी तरह से नया संघर्ष विकसित हो गया था, इस बार बिशप राइट मूल चर्च से दूर चला गया था कि छोटी सी विद्वतापूर्ण शाखा के भीतर। परिणामस्वरूप चर्च की अनुशासनात्मक सुनवाई और दीवानी न्यायालय के मामले 1905 में बिशप की सेवानिवृत्ति के समय तक जारी रहे।

 

अपनी सदस्यता के साथ हमारे 1768 प्रथम संस्करण की सामग्री तक विशेष पहुंच प्राप्त करें।आज सदस्यता लें

बिशप राइट ने अपने बच्चों के जीवन पर एक असाधारण प्रभाव डाला। विल्बर और ऑरविले, अपने पिता की तरह, अपने स्वयं के प्रतिभा में गहरे आत्मविश्वास के साथ स्वतंत्र विचारक थे, अपने निर्णय की सुदृढ़ता में एक अटूट विश्वास और निराशा और प्रतिकूलता के सामने दृढ़ता के लिए दृढ़ संकल्प। उन गुणों को, जब उनके अनूठे तकनीकी उपहारों के साथ जोड़ा जाता है, आविष्कारक के रूप में राइट भाइयों की सफलता को समझाने में मदद करते हैं। उसी समय, बिशप के कठोर सिद्धांत का पालन करने और विवादों को सुलझाने के लिए अविश्वास का कुछ असर हो सकता था जिस तरह से भाइयों ने, बाद में जीवन में, अपने आविष्कार का विपणन किया।

 

प्रिंटर और साइकिल निर्माता

विल्बर और ऑरविल राइट परिवार के एकमात्र सदस्य थे जो कॉलेज या शादी में शामिल नहीं हुए थे। विल्बर की कॉलेज में प्रवेश की योजना तब समाप्त हुई जब वह 1885-86 की सर्दियों में एक हॉकी दुर्घटना में घायल हो गया । उन्होंने अपने स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए, अपने पिता के पुस्तकालय में बड़े पैमाने पर पढ़ने, अपनी कानूनी और चर्च की समस्याओं के साथ बिशप की सहायता करने और अपनी अवैध मां की देखभाल करने में, जो 1889 में तपेदिक से मर गए थे, के बाद के तीन साल बिताए ।

 

अपनी मां की मृत्यु के बाद, ऑरविल, जिन्होंने प्रिंटिंग व्यापार सीखने के लिए कई गर्मियों बिताए थे , ने विल्बर को एक प्रिंट शॉप की स्थापना में शामिल होने के लिए राजी किया। सामान्य मुद्रण सेवाओं के अलावा, भाइयों ने दो अल्पकालिक स्थानीय समाचार पत्रों को संपादित और प्रकाशित किया। उन्होंने डेटन के अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के लिए एक अन्य समाचार पत्र द टैटलर भी प्रकाशित किया , जिसे कवि पॉल लॉरेंस डनबर द्वारा संपादित किया गया था, जो ऑरविल के एक हाई-स्कूल के सहपाठी थे। उन्होंने प्रेस की गुणवत्ता के लिए एक स्थानीय प्रतिष्ठा विकसित की उन्होंने अन्य प्रिंटरों को डिजाइन, निर्मित और बेचा। ये प्रिंटिंग प्रेस राइट भाइयों की असाधारण तकनीकी क्षमता और यांत्रिक डिजाइन में समस्याओं के समाधान के लिए उनके अद्वितीय दृष्टिकोण के पहले संकेतों में से एक थे।

 

 

 

 

 

 

1892 में भाइयों ने एक साइकिल की बिक्री और मरम्मत की दुकान खोली, और उन्होंने 1896 में छोटे पैमाने पर साइकिल का निर्माण शुरू किया। उन्होंने अपने स्वयं के तेल से चलने वाले साइकिल व्हील हब का विकास किया और दुकान में कई लाइट मशीन टूल्स स्थापित किए । प्रिंट शॉप और साइकिल ऑपरेशन से लाभ अंततः 1899 से 1905 तक राइट ब्रदर्स के वैमानिकी प्रयोगों को निधि देने के लिए थे। इसके अलावा, लकड़ी, तार और धातु ट्यूबिंग के हल्के, सटीक मशीनों के डिजाइन और निर्माण का अनुभव आदर्श तैयारी के लिए था। फ्लाइंग मशीनों का निर्माण।

 

बाद के वर्षों में राइट्स ने एक छोटे हेलीकॉप्टर खिलौने के लिए उड़ान के साथ अपने आकर्षण को आकर्षित किया, जो उनके पिता अपनी यात्रा से घर लाए थे जब परिवार आयोवा में रह रहा था। एक दशक बाद, उन्होंने जर्मन ग्लाइडर पायनियर के काम के बारे में पढ़ाओटो लिलिएनथल । लेकिन यह अगस्त 1896 में एक ग्लाइडर दुर्घटना में लिलिएंटहल की मौत की खबर थी जिसने उड़ान में उनकी गंभीर रुचि की शुरुआत को चिह्नित किया था। 1899 तक दोनों भाइयों ने स्थानीय पुस्तकालय के संसाधनों को समाप्त कर दिया था और एयरोनॉटिक्स में आगे पढ़ने के लिए सुझावों के लिए स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन को लिखा था । अगले वर्ष उन्होंने खुद को एक प्रमुख सिविल इंजीनियर ऑक्टेव चैनुट के सामने पेश करने के लिए लिखा और विमानन पर एक अधिकार जो 1900 से 1905 तक महत्वपूर्ण वर्षों के दौरान भाइयों का विश्वासपात्र बना रहेगा।

 

राइट भाइयों की एक यांत्रिक समस्या का विश्लेषण करने और एक समाधान की ओर बढ़ने की क्षमता उनके काम की शुरुआत से स्पष्ट थी वैमानिकी । भाइयों ने महसूस किया कि एक सफल हवाई जहाज की आवश्यकता होगीपंखों को लिफ्ट करने के लिए , हवा के माध्यम से इसे स्थानांतरित करने के लिए एक प्रणोदन प्रणाली, और उड़ान में शिल्प को नियंत्रित करने के लिए एक प्रणाली। लीलिएन्थल ने तर्क दिया, उसने पंखों को उड़ान में ले जाने में सक्षम बनाया था, जबकि स्व-चालित वाहनों के निर्माता हल्के और अधिक शक्तिशाली आंतरिक-दहन इंजन विकसित कर रहे थे । अंतिम समस्या को हल किया जाना चाहिए, जो उन्होंने निष्कर्ष निकाला, वह नियंत्रण था।उस समय तक के अधिकांश वैमानिकी प्रयोगों ने अंतर्निहित स्थिरता के एक उपाय को शामिल करते हुए फ्लाइंग मशीनों को विकसित करने की मांग की थी , ताकि विमान एक सीधी और स्तरीय पाठ्यक्रम की उड़ान भर सके, जब तक कि पायलट ने ऊंचाई या दिशा बदलने के लिए हस्तक्षेप नहीं किया। अनुभवी साइकिल चालकों के रूप में, राइटर्स ऑपरेटर के हाथों में अपनी मशीन का पूरा नियंत्रण रखना पसंद करते थे। इसके अलावा, भार-शिफ्टिंग नियंत्रण (पायलट की स्थिति को शिफ्ट करके विमान को नियंत्रित करने का एक साधन) के बारे में जानते हुए, भाइयों को पंखों पर दबाव के केंद्र के सटीक हेरफेर के माध्यम से अपनी मशीन को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित किया गया था। इस तरह के नियंत्रण को प्राप्त करने के लिए विभिन्न यांत्रिक योजनाओं पर विचार करने के बाद, उन्होंने पूरे देश में एक पेचीदा मोड़ को प्रेरित करने का प्रयास कियादोनों दिशाओं में पंख । इसके परिणामस्वरूप लिफ्ट एक तरफ बढ़ जाती है और दूसरी तरफ घटने से पायलट अपनी इच्छाशक्ति के आधार पर विंग टिप बढ़ा सकता है या कम कर सकता है।

 

 

 

 

 

 

“विंग वॉरपिंग” के साथ उनका पहला प्रयोग, जैसा कि सिस्टम को कहा जाता है, 1899 की गर्मियों में डेटन में एक छोटे बाइप्लेन पतंग के साथ बनाया गया था। यह पता चलता है कि वे पतंग को चढ़ने, गोता लगाने और दाईं ओर बैंक का कारण बन सकते हैं। वसीयत में छोड़ दिया गया, भाइयों ने लीलिएन्थल के डेटा का उपयोग करके अपने पहले पूर्ण-पैमाने के ग्लाइडर को डिजाइन करना शुरू कर दिया, ताकि दिए गए वेग की हवा में मशीन और पायलट के अनुमानित वजन को उठाने के लिए आवश्यक विंग सतह क्षेत्र की मात्रा की गणना की जा सके ।

यह महसूस करते हुए कि डेटन, अपेक्षाकृत कम हवाओं और समतल इलाके के साथ, वैमानिकी प्रयोगों को करने के लिए आदर्श स्थान नहीं था, राइट्स ने यूएस वेदर ब्यूरो (बाद में नेशनल वेदर सर्विस ) को और अधिक उपयुक्त क्षेत्रों की सूची दी। उन्होंने चयन कियाकिट्टी हॉक , पर एक पृथक गांव बाहरी बैंकों के उत्तरी कैरोलिना , जो उच्च औसत हवाओं, लंबा पेशकश टिब्बा जहाँ से बहने में, और उतरने के लिए नरम रेत।

 

 

 

 

 

अक्टूबर 1900 में परीक्षण किया गया, पहला राइट ग्लाइडर 165 वर्ग फीट (15 वर्ग मीटर) विंग क्षेत्र का एक द्विपीय था और पिच नियंत्रण के लिए एक आगे लिफ्ट था। ग्लाइडर ने उम्मीद से कम लिफ्ट विकसित की, हालांकि, और बहुत कम मुफ्त उड़ानें एक पायलट के साथ बोर्ड पर बनाई गई थीं। भाइयों ने पतंग के रूप में ग्लाइडर को उड़ाया, मशीन के प्रदर्शन के बारे में जानकारी इकट्ठा करना जो भविष्य के विमान के डिजाइन में गंभीर रूप से महत्वपूर्ण होगा।

अपने 1900 ग्लाइडर के founder of airplane निराशाजनक founder of airplane प्रदर्शन में सुधार founder of airplane करने के लिए उत्सुक, founder of airplane राइट्स ने अपनी अगली मशीन के विंग founder of airplane क्षेत्र को 290 वर्ग फीट (26 वर्ग मीटर) तक बढ़ा दिया। किल डेविल founder of airplane हिल्स से 4 मील (6.5 किमी) दूर किल founder of airplane डेविल हिल्स के तल पर अपने शिविर की founder of airplane स्थापना, भाइयों ने जुलाई 1901 के अगस्त और अगस्त founder of airplane में 50 से 100 ग्लाइड पूरे किए। 1900 में, विल्बर ने सभी ग्लाइड्स बनाये, सर्वश्रेष्ठ जो लगभग 400 फीट (120 मीटर) तक फैला हुआ था। 1901 राइट विमान founder of airplane अपने पूर्ववर्ती पर एक सुधार था, लेकिन यह अभी भी प्रदर्शन नहीं कर पाया था क्योंकि उनकी गणना founder of airplane ने भविष्यवाणी की थी। इसके अलावा, 1901 के अनुभव ने सुझाव दिया कि नियंत्रण की समस्याओं को पूरी तरह से हल नहीं किया गया था।

 

हतोत्साहित, लेकिन आज तक अपने वैमानिक कार्यों के एक रिकॉर्ड को संरक्षित करने के लिए दृढ़ संकल्पित, विल्बर ने प्रतिष्ठित वेस्टर्न सोसाइटी ऑफ़ इंजीनियर्स को संबोधित करने के लिए Chanute के निमंत्रण को स्वीकार किया। विल्बर की बात 18 सितंबर, 1901 को शिकागो में सुनाई गई और इसे समाज के जर्नल में “कुछ वैमानिकी प्रयोगों” के रूप में प्रकाशित किया गया। यह इंगित करता है कि राइट भाइयों ने अपनी निराशा के बावजूद, पहले से ही अन्य फ्लाइंग मशीन प्रयोगकर्ताओं से आगे निकल गए।

 

लिफ्ट और नियंत्रण की समस्याओं का समाधान
विज्ञापन

यह जानकर कि गणना के प्रदर्शन में उनके ग्लाइडरों world first airplane की विफलता उनके पूर्ववर्तियों द्वारा प्रकाशित world first airplane प्रायोगिक आंकड़ों में world first airplane त्रुटियों का परिणाम थी, राइट्स ने एक छोटा सा निर्माण कियापवन world first airplane सुरंग जिसके साथ विभिन्न आकृतियों और world first airplane आकारों के मॉडल world first airplane पंखों की हवाई पट्टी में world first airplane व्यवहार पर अपनी जानकारी world first airplane एकत्र करने के लिए। राइट भाइयों की प्रतिभा, world first airplane एक मशीन के व्यवहार की कल्पना airplane first class करने की उनकी airplane first class क्षमता जो अभी तक निर्माण की गई थी, शायद ही world first airplane कभी उनके पवन-सुरंग airplane first class संतुलन के airplane first class डिजाइन की तुलना में अधिक स्पष्ट थी, सुरंग के अंदर लगे उपकरण जो वास्तव airplane first class में संचालित बलों को मापते थे। मॉडल पंखों पर। 1901 के पतन airplane first class और शुरुआती सर्दियों के दौरान airplane first class राइट्स ने अपनी विंड टनल में 100 और 200 विंग airplane first class डिजाइनों के बीच पairplane first class रीक्षण किया, विभिन्न एयरफॉइल्स की सापेक्ष क्षमता airplane first class पर जानकारी एकत्र airplane first class की और दो विंगों के बीच विभिन्न विंग आकार, टिप डिजाइन और गैप आकार के प्रभाव का निर्धारण किया। एक बीप्लैन का।

 

 

 

 

 

हाथ में हवा-सुरंग परीक्षणों the first airplane के परिणामों the first airplane के साथ, भाइयों the first airplane ने अपने तीसरे the first airplane पूर्ण पैमाने पर ग्लाइडर पर काम करना शुरू कर दिया। the first airplane उन्होंने 1902 के सितंबर और अक्टूबर में किल डेविल हिल्स शिविर में the first airplane मशीन का परीक्षण किया। यह बिल्कुल वैसा ही था जैसा कि डिजाइन की गणना की भविष्यवाणी की गई थी। the first airplane  बार, भाइयों ने उड़ान कर्तव्यों को साझा किया, 700-1,000 उड़ानें पूरी कीं, 622.5 the first airplaneफीट (189.75 मीटर) तक की दूरी को कवर किया, और 26 सेकंड तक हवा में रहे। the first airplane हवा में महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त करने के अलावा, the first airplane राइट्स विंग-वारिंग the first airplane सिस्टम से जुड़े जंगम पतवार को the first airplane जोड़कर अपने नियंत्रण प्रणाली को पूरा करने में सक्षम थे ।

 

2 COMMENTS

  1. […] जाॅन लाउड को बाॅल पेन बनाने का विचार लेदर की विस्तुओं पर काम करते वक्त आया था। दरअसल, उन्हें लेदर के बड़े-बड़े टुकड़ों को काटते वक्त उनपर निशान लगाने होते थे। इसके लिए उस समय मौजूद पेंसिल और फाउंटेन पेन से निशान लगाना मुमकिन नहीं होता था।The Wright Brothers Kaun hai? First Airplane Kisne Banaya?(Opens in a new browser tab) […]

  2. […] नीली व्हेल को मछली इसलिए भी नहीं माना जाता है क्योंकि इसमें मछलियों की भांति गिल्स नहीं होते। यह हमारी ही तरह फेफड़ों से सांस लेती है। इसके सिर के आगे के हिस्से में नथुने होते हैं। जब ये पानी के अंदर होती है तो नथुने बंद रहते हैं। इसे सांस लेने के लिए हर 5-10 मिनट में पानी के ऊपर आना पड़ता है। The Wright Brothers Kaun hai? First Airplane Kisne Banaya?(Opens in a new browser tab) […]