Top Agriculture Business : गांव में रहने वाले लोगों के लिए कृषि संबंधित बिज़नेस आइडियाज, देते हैं पैसे कमाने का बेहतरीन मौकाअक्सर किसान ये सोचते हैं कि वे किस तरह की खेती करें जिससे उन्हें फायदा मिले, और उनकी आमदनी अच्छी हो. उनके लिए जरूरी हैं कि वे ऐसी चीजों का उत्पादन करें जिसकी मांग बाजार में ज्यादा रहती हैं. इसके साथ ही यदि वे उत्पादन का व्यवसाय करने के अलावा कुछ अन्य तरह के व्यवसाय करने के बारे में सोचे, तो उन्हें उससे भी लाभ मिलेगा. जी हाँ इसलिए हम यहाँ उत्पादन एवं अन्य क्षेत्रों वाले कृषि संबंधित कुछ बिज़नेस की जानकारी इस लेख में आपको दे रहे हैं.

Top Agriculture Business in India 1

कृषि संबंधित व्यवसाय आइडियाज (Agriculture Business ideas)   

गांव में रहकर लोग निम्न लिखित कृषि संबंधित व्यवसाय करने के बारे में विचार कर सकते हैं-

 

गुड़ उत्पादन

गुड़ एक ऐसा उत्पाद हैं जिसे महिलाएं अपने रसोई घर में इस्तेमाल करती हैं. क्योकि गुड़ से बहुत सारे व्यंजन जैसे कि गुड़ के लड्डू आदि बनाएं जाते है, इसके अलावा कुछ लोग शक्कर के स्थान पर गुड़ का उपयोग करते हैं. क्योकि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे कुछ आयुर्वेदिक औषधियां भी बनाई जाती हैं. इसलिए गुड़ की आवश्यकता विभिन्न क्षेत्र में होती रहती हैं. यदि आप गुड़ का उत्पादन करते हैं तो इससे आपको बहुत लाभ मिल सकता हैं. गुड़ के उत्पादन के लिए आपको गन्ने का उत्पादन भी करना होगा क्योकि गुड़ गन्ने से बनता है. किन्तु आप चाहे तो गन्ना उत्पादन करने वाले किसान से गन्ने थोक में लेकर गुड़ उत्पादन का व्यवसाय कर सकते हैं. हालांकि इसमें आपको कुछ निवेश करने में सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता का सहारा लेना होगा. लेकिन यह काफी अच्छा विकल्प हैं पैसे कमाने का.

You May Also Like!

गन्ने का रसगर्मियों के दिनों में काफी लोग पीना पसंद करते हैं इसका व्यवसाय को करके अच्छी कमाई की जा सकती है.

 

 

 

 

 

मिट्टी परीक्षण केंद्र

यदि आपको मिट्टी की पहचान करनी आती हैं agriculture business management कि कौन सी मिट्टी किस तरह की फसल के लिए सही हैं agriculture business management और कौन सी मिट्टी बंजर जमीन की है. agriculture business management तो आप मिट्टी परीक्षण केंद्र अपने गांव में ही खोल सकते हैं. agriculture business management लोग आपके पास मिट्टी के परीक्षण के लिए आएंगे. तो इसके बदले में आप उनसे पैसे ले सकते हैं. मिट्टी परीक्षण केंद्र खोलने के लिए आपको कुछ चीजों के लिए निवेश करना पड़ सकता हैं. जैसे कि केंद्र खोलने के लिए जगह, लैब इक्विपमेंट्स आदि और भी चीजों जो – जो मिट्टी के परीक्षण के लिए आवश्यक है. सभी चीजें खरीदने के बाद आप इस व्यवसाय को शुरू करके लोगों की मदद कर सकते हैं.  

बांस की टोकनी बनाना

गाँव में रहकर लोग बांस से बनाई जाने वाली टोकनी बनाने का कार्य भी कर सकते हैं. क्योकि टोकनी का इस्तेमाल सामान एक स्थान से दूसरे स्थान में ले जाने में आसानी होती है. यहाँ तक कि फेरी लगाने वाली महिलाएं भी टोकनी में ही समान रखकर बेचती हैं. agriculture business ideas in hindi इसलिए इसकी मांग बहुत होती हैं. आप चाहे तो बांस से टोकनी के अलावा कुछ अन्य चीजें भी बना सकते हैं. दरअसल लोगों को अपने घर की सजावट करने का बहुत शौक होता हैं. ऐसे में वे बांस से बने विभिन्न तरह के आइटम्स भी शो के रूप में अपने घर पर सजाते हैं. agriculture business ideas in hindi इसलिए यदि आप बांस से विभिन्न तरह के उत्पाद बना सकते हैं. तो इस व्यवसाय को करने से आपको बहुत अधिक फायदा मिलेगा.

छोटे शहर या गांव के कुछ विशेष व्यवसाय के आइडियाज की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

वर्मी कॉपोस्ट खाद या जैविक खाद के उत्पादन का व्यवसाय

किसी भी फसल के उत्पादन में सबसे जरुरी चीज होती हैं खाद. Agriculture Business और इसमें सबसे अच्छी होती हैं वर्मी कंपोस्ट खाद जिसे जैविक खाद भी कहा जाता है. यदि आप इसके उत्पादन कार्य करने का व्यवसाय शुरू करते हैं agriculture business ideas in hindi तो यह भी बहुत अच्छा विकल्प है. Agriculture Business क्योकि लोगों को अपनी फसल को अच्छी बनाने में अच्छे खाद एवं उर्वरकों की आवश्यकता होती ही हैं. agriculture business ideas in hindi अतः आप इसका उत्पादन करके के बाद लोगों को यह वितरण करने का व्यवसाय कर सकते हैं. agriculture business plan इस व्यवसाय को करने में आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती हैं.

वेयर हाउस

किसानों को अपनी फसल का उत्पादन करने के बाद उसे एक सुरक्षित स्थान में रखना होता हैं. ताकि वे समय आने पर उसे अच्छे दाम में बेच सकें. ऐसे में जरूरी हैं कि उनका अनाज ख़राब न हो, इसलिए वे वेयर हाउस की मांग करते हैं. agriculture business ideas और यह मांग केवल किसानों की ही नहीं बल्कि व्यापारियों की भी होती हैं. ऐसे में यदि आपके पास पर्याप्त जगह हैं, agriculture business ideas तो आप एक वेयर हाउस का निर्माण करके किसानों एवं व्यापारियों की मदद कर सकते हैं. agriculture business ideas इसके बदले में उनसे कुछ राशि किराये के तौर पर लेकर आपकी खुद की कमाई भी हो जाएगी.

गोबर से लकड़ी बनाने का व्यवसाय भी इन दिनों काफी लाभ प्रदान कर रहा हैं यदि आप भी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें.

ये सभी व्यवसाय आपके agriculture business plan लिए पैसे कमाने में बेहतर साबित होंगे. क्योकि इनमें आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है. agriculture business plan और इनसे आपको लाभ भी अधिक मिलता रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here