आज की पोस्ट में आपको अपना Career Kaise Chune इस बारे में जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिल्कुल सरल भाषा में समझायेंगे आशा करे है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह आज की पोस्ट भी ज़रूर पसंद आएगी जिसके बारे में आज हम आपको देंगे पूरी जानकारी देंगे।  

 

हमारा Career हमारे जीवन का एक बहुत Important विषय है जिसका सही जिसका सही से चुनाव करना हमारे लिये बहुत ही जरूरी होता है और हमारा भविष्य हमारे Present में लिए गए Decisions पर निर्भर करता है इसलिए Career को लेकर जीवन में सारे Decisions अच्छे से सोच समझकर और समझदारी के साथ ही लेना चाहिये क्योंकि हमारा Career हमारे हाथों में होता है।

 

You May Also Like!

कई बार Students अपने Career का चुनाव करने में बड़ी जल्दबाजी कर लेते है उन्हे पता भी नहीं होता की उन्होने अपने जीवन को लेकर जो फैसला लिया है वो उन्हे सही दिशा में लेकर जाएगा भी या नहीं तो इस चुनाव से यह स्पष्ट होता है की आप किस तरह से अपना जीवन जीना चाहते है आपको क्या बनना है और आप क्या पाने की इच्छा रखते है।

Sahi Career Kaise Chune Apna Career Kaise Jane Apna Career Kaise Choose Kare 1तो अगर आप भी अपना Career बनाना चाहते है और आगे चलकर कुछ बड़ा करना चाहते है तो इसके लिए हमारी आज की पोस्ट को शुरू से अंत एक पढते रहिये हमें आपसे उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से अवश्य मिल जायेंगे।

 

Career Kaise ChuneSmall business ideas Regular Income कैसे बनाएँ business develop kaise kare

कई बार हम देखते है की कई Students को अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी होते ही अपने आगे के भविष्य की चिंता लगी रहती है और वे समय पर अपने Career का चुनाव नहीं कर पाते। जब वह सोचने लगते है तो उनका समय सोचने में  ही गुज़र जाता है क्योंकि सफलता उन्ही को मिलती है जो सिर्फ यही सोचते और उन्हे पता होता है की उन्हे क्या बनना है, क्या करना है और किस राह पर चलना है।

 

कई बार ऐसा होता है की Student दुसरो को सफल होता देख अपना करियर चुनते है यह नहीं देख पाते की उन्होने अपने लक्ष्य को पाने के लिए कितनी मेहनत की और दिन रात एक किये और अंत में उन्हे असफलता मिलती है।

 

  • करियर को चुनने के लिए अपनी प्राकृतिक योग्यता को पहचाने

सबसे पहले तो आपको अपने अंदर छिपे टैलेंट को बाहर निकलना होगा जो स्टूडेंट अपने अंदर छिपे टैलेंट को दिखाने में कामयाब हो जाते है उन्हे आसानी से अपने करियर को ढूंढने में सफलता मिलती जाती है और प्रकृति ने हर किसी को प्राकृतिक योग्यता का टैलेंट दिया ही है जैसे किसी को कंप्यूटर हार्डवेयर के काम में बहुत Interest है तो वह उस क्षेत्र में अपना Career बना सकता है या फिर किसी को Games खेलना बहुत पसंद हो तो उसमे भी इसी तरह अपना करियर बनाया जा सकता है और अगर फिर भी आपको कोई परेशानी हो या कोई बाहरी समस्या हो जिसे आप समझ नहीं पा रहे हो तो शांत मन से सोचिये और समझिये उस समस्या का हल आपको तुरंत मिल जायेगा।

 

एक अच्छा Career बनाने के लिए किसी भी व्यक्ति की असली पहचान उसकी Personality को देखकर की जाती है इसलिए आपको अपना करियर बनाने के लिए एक अच्छी Personality बनाना बहुत जरूरी है क्योंकि नाम उन्ही का होता है जिनकी पर्सनालिटी में कोई बात होती है। इसलिए जितना हो सके व्यक्ति को खुद की पर्सनालिटी को बेहतर बनाना अपने आगे के करियर के बारे में सोचकर अगर आप यह सब कर लेते है तो समझो आपका आधा Career बन गया।

 

कई बार देखा जाता है की एक अच्छे Career को लेकर हमारे मन में कई सवाल पैदा होते है स्टूडेंट्स और उनके माता पिता को लेकर हर किसी की उनकी अपनी अलग-अलग तरह की राय होती है की उनका बच्चा इस फ़ील्ड में जाये आगे जाकर अच्छी जॉब करे लेकिन अगर उनके माता पिता ही उनकी पसंद ना पसंद को समझने की भूल करते है तो इसका नुकसान आगे जाकर उन्हें भुगतना पढ़ सकता है। इसलिए बच्चों की क्षमता और उनकी रूचि के अनुसार ही उनके सही करियर को चुने ताकि आगे चलकर उन्हें किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े और वो आसानी से अपने जीवन के करियर को एक नई राह दे सके। रूचि से एक लाभ यह भी है की अगर हम कुछ सिख रहे तो उस चीज को हम बड़ी जल्दी सिख जाते है क्योंकि किसी भी चीज को सीखने या करने में हमारी रूचि होती है।

 

दोस्तों की राय लेनाHow to Start Milk Dairy Farming Business Idea’s & Development in Hindi दूध डेयरी फार्मिंग बिजनेस आइडिया कैसे शुरू करें

हर काम को करने से पहले यह जरूरी नहीं होता की पहले उसे करके देखा जाये क्योंकि कोई भी  काम करने से पहले हमें उस बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना भी जरूरी है इसलिए करियर के विषय में जिस व्यक्ति ने जिस फ़ील्ड में अपना करियर बनाने का निर्णय लिया हो हमें उस व्यक्ति से थोड़ी बहुत जानकारी ज़रूर लेना चाहिए ताकि इससे हमें अपने करियर की शुरुवात करने में कोई परेशानी ना हो और अपने करियर को लेकर आप बाहर के लोगो से भी जितनी ज्यादा राय और जानकारियाँ लेंगे उतनी ही सहायता आपको आपका Career करेगा। यह सब करने के बाद आप जान जायेंगे की आपने अपने करियर के लिए बिल्कुल सही दिशा चुनी है।

अपने करियर को लेकर आज के समय में हर कोई सफल होना चाहता है अक्सर स्टूडेंट्स के मन में 12वी की पढ़ाई पूरी होते ही यह सवाल आता है की अब आगे क्या करे वे इस बात से हमेशा चिंतित रहते है और सोचते है की हम भी हमारी इस फ़ील्ड में बेस्ट हो इसके लिए हम कई बार लोगो की राय भी लेते है लेकिन करियर को लेकर सबके अपने-अपने अनुभव होते तो आपको उनके बहकावे में नहीं आना है। सब आपका भला सोचेंगे लेकिन आप कैसा जीवन जीना चाहते है, आपको क्या बनना है, क्या  करना है इसके लिए अपने Career का चुनाव आपको खुद करना है क्योंकि यह आपके पूरे जीवन भर का फैसला है।

 

  • ऑनलाइन रिसर्च करे

आज के समय में अगर करियर से जुड़ा आपके मन में कोई भी सवाल या कोई शंका हो तो आप इंटरनेट के माध्यम से भी बहुत कुछ सिख सकते है और इससे आपको आपके सारे सवालों के जवाब भी आसानी से मिल सकते है बहुत सारे ऐसे Counselor आपको मिलेंगे जो आपकी रूचि के अनुसार आपका Career बनाने में आपकी सहायता करेंगे ओर समय आने पर सही सलाह भी देंगे।

How to choose the right career for you?

How to choose the right career for you?

आमतौर पर हमारे समाज में बच्चे बचपन से ही कुछ बनने का सपना देखने लगते हैं. लेकिन जब वे 12 वीं की परीक्षा पास करते हैं तब उन्हें करियर के विषय में वास्तविक जानकरी होती है और वे उस समय अपनी इच्छा और आवश्यक्ता के अनुरूप अपने करियर का चुनाव करते हैं. परन्तु अक्सरहां ऐसा देखने में आता है कि ज्यादतर लोग देखादेखी या फिर अपने माता-पिता या अभिभावकों के दबाव में या उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिभा और क्षमता को नजरंदाज करते हुए किसी ऐसे करियर का चुनाव कर लेते हैं जहाँ वे अपना बेहतर नहीं दे पाते हैं. अतः जब भी बात करियर की आये तो उस पर बहुत सोच समझकर निर्णय लीजये और जानिये कि करियर का कौन सा क्षेत्र आपके लिए ज्यादा सटीक है ?

 

ध्यान रखिये गलत करियर की दिशा का चयन करने से आपका जीवन बर्बाद हो सकता है. किसी के भी जीवन में उसके करियर की राह ही एक ऐसी चीज है जिसके माध्यम से समुचित ज्ञान के साथ साथ पर्याप्त पैसे कमाकर अपने जीवन में सफलता प्राप्त किया जा सकता है.

 

अतः किसी भी करियर का चुनाव करने से पहले निम्नांकित प्रश्नों पर अवश्य विचार करना चाहिए –

  1. कौन सा करियर या व्यवसाय मेरे प्रकृति के अनुरूप है ?
  2. करियर की शुरुआत करने के लिए हमारे पास कौन कौन से रस्ते हैं ?
  3. मैं जिस क्षेत्र का चुनाव करने जा रहा हूँ वह क्या मेरे लिए पूरी तरह से सही है या नहीं ?

इसके अतिरिक्त करियर का चुनाव करते समय इन बातों पर भी विशेष रूप से ध्यान दीजिये –

  • करियर चयन के बाद जीवन में घटित होने वाली कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में
  •  करियर की राह में आने वाली मुश्किलें
  • अपने आप को यह विश्वास दिलाना कि हमने जिस क्षेत्र का चयन किया है वह मेरे लिए बिलकुल उपयुक्त है.

अतः सही करियर का चुनाव करते वक्त अपने करियर को और बेहतर बनाने के लिए हमेशा निम्नांकित बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए –

 

करियर क्षेत्र को पहचाने और उत्साह तथा धैर्य के साथ आगे बढ़ें –

सबसे जरुरी बात यह है कि सही करियर का चुनाव करते समय आप यह जाने कि आप अपने इस करियर से कितना खुश हैं ? वस्तुतः करियर की वही राह सही है जो मन को शांति और दिल को सुकून दे. हर किसी के लिए सही करियर का चुनाव उसके खुद के बुद्धि और विवेक पर निर्भर करता है. आपको वही करियर सूट करेगा जिसके विषय में आपको पर्याप्त ज्ञान है तथा जिस क्षेत्र में आपको समुचित जानकरी हो. जबरन या दबाव में आकर चुने गए करियर में कभी भी पूर्ण सफलता नहीं मिलती है. ऐसे चुनाव अक्सर मानसिक तनाव का कारण बन जीवन बर्बाद करते हैं. इसका मुख्य कारण यह है कि ऐसे लोगों को ना तो उस विषय में पूर्ण जानकारी होती है और ना ही वे सही तरीके से उस कार्य को कर सकते हैं.

 

अन्य शिक्षित लोगों की मदद लें

हमेशा उलझन की स्थिति में अपने से बड़े अनुभवी और शिक्षित लोगों की राय लेकर कोई भी कार्य करें. किसी भी मुश्किल परिस्थिति में शिक्षित और बड़े लोगों से पूछने में अपने आप को छोटा नहीं समझना चाहिए. जरुरत पड़ने पर हमेशा अपने सीनियर,परिवार के लोगों से या मित्रों की मदद लें. अपने करियर के विषय में आप जितना अधिक ज्ञान अर्जित करेंगे उतनी ही अधिक सफलता आप अपनी जिन्दगी में प्राप्त कर पाएंगे.

 

श्रमशीलता के साथ एक उद्यमी बनने का प्रयत्न करें

अगर आप किसी संस्थान में नौकरी कर रहे हैं और अपने उस जॉब से संतुष्ट हैं तो अच्छी बात है लेकिन संभव हो तो उसे जीवन भर के लिए मत अपनाएं. एक उद्यमी व्यक्ति बनने की कोशिश करें और दूसरों के लिए काम करना बंद करें. अपना खुद का कोई व्यवसाय खड़ा करें तथा उसे स्थापित करने में जी जान से जुट जाएं.

जीवन में रिस्क लेना सीखें

अपने करियर में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त करने के लिए रिस्क लेने की प्रवृति का विकास अपने अन्दर करें. करियर में मनचाही सफलता के लिए छोटी मोटी रिस्क लेना कोई बड़ी बात नहीं है. सही समय का इंतजार करना मूर्खता है. ध्यान रखिये जीवन में सफलता वैसे लोग ही प्राप्त करते हैं जो हर समय सफलता प्राप्त करने के लिए भूखे रहते हैं. सफलता तो हर कदम पर मौजूद रहती है, आवश्यक्ता है सही तरीके से प्रयास करने की.

 

अपने ऊपर विश्वास रखें

अपनी क्षमता पर विश्वास करना सीखें. अगर कोई चीज मुश्किल लग रही हो, कुछ समझ में नहीं आ रहा हो तो घबराएं नहीं धैर्य के साथ काम करें और शांत मन से सोचें. समस्या का कोई न कोई हल अवश्य दिखाई देगा. जब कभी भी जीवन में आपकी सफलता के मार्ग में बाधाएं आये तथा मुश्किलों का सामना करना पड़े तो आप समझ लीजिये कि आप सही रस्ते पर चल रहे हैं. तर्क द्वारा सभी समस्याओं का हल नहीं निकलता है. इसलिए शांतिपूर्ण दिमाग से सही तरीके से सोचने पर हर मुश्किलों का सामना बड़ी आसानी से किया जा सकता है. साथ ही आप निरंतर उन्नति के पथ पर अग्रसर होते चले जाएंगे.

 

अपना एक नेटवर्क बनाएं

आज के इस प्रतिस्पर्धी  युग में बिना नेटवर्क के काम करना बहुत मुश्किल होता है. नेटवर्क बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों में अपनी पहचान कायम कर सकते हैं. अगर लोग आपको पहचानेंगे तो वो आपके बिजनेस या कार्य में भी रूचि लेंगे.  ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ नेटवर्क बनाने से आपके व्यापार में मुनाफा होने के साथ साथ आपके अपने काम में भी मदद मिलेगी.

 

सोशल नेटवर्क से जुड़े रहें

आज का जमाना सोशल मीडिया का जमाना है. अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए नहीं हैं तो समझ लीजिये कि आप दुनिया के हाल-चाल से पूरी तरह बेखबर हैं. आज के युग में अगर आगे बढ़ना चाहते हैं तो सभी सोशल नेटवर्किंग वेबसाईट पर अपना और अपने बिजनेस का डेटा अपलोड करें.

16 COMMENTS

  1. Hey there just wanted to give you a quick heads up. The words in your post seem to be running off the screen in Internet explorer. I’m not sure if this is a formatting issue or something to do with internet browser compatibility but I figured I’d post to let you know. The style and design look great though! Hope you get the issue resolved soon. Cheers

  2. Pillola Cialis Prezzo Achat De Viagra En Belgique Acheter Du Cialis En Toute Legalite How To Order Clomid On Line In Canada Levitra Generique Pas Cher Cialis

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here