BEER KA BUSINESS KAISE START KARE IN HINDI  बीयर बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें:Beer का बिजनेस सफल बिजनेसों में से एक है. आज कल 10 लोगों में से कम से कम 8 लोग ऐसे मिल जाते हैं जो बीयर पीते हैं. बीयर के अपने बहुत से फायदे भी होते हैं. 
बियर का बिजनेस वैसे तो बहुत ज्यादा आसान बात नहीं है लेकिन एक बार सही से चल जाए तो फिर आप पीछे मुड़कर नहीं देखने वाले, इतना तो मैं जानता हूं.
बीयर बिजनेस एक प्रोफेशनल बिजनेस है जिसके profit के बारे में तो आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते. तो चलिए सीधे टॉपिक पर आते हैं और बात करते हैं “Beer ka Business kaise start kre in Hindi“.

 

 

 

You May Also Like!

 

 

STEP1). EQUIPMENTS:

* Brew Pot (एक बड़ा कंटेनर जिसमें कई लीटर पानी आराम से आ सके)

Beer ka Business kaise start kre in Hindi

* Kitchen strainer (एक छलनी)

Beer ka Business kaise start kre in Hindi

Image result for beer ka business

 

 

 

 

 

* ThermometerSmall Easy Steps to Make Money Playing Online games ऑनलाइन गेम खेलने के पैसे कमाने के छोटे आसान उपाय
* Large FunnelMobile Premier League (MPL) App to Make Money Online Playing Game पैसे कमाएँ ऑनलाइन खेल
* Rolling pin (पीसने के लिए बेलन) Property Dealer kaise bane and Real Estate Business kaise kam karta hai प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें रियल एस्टेट कारोबार
* Large Container (एक बड़ा कंटेनर जिसमें 10 पानी आराम से आ सके, जिसे आप किण्वन प्रक्रिया में इस्तेमाल करेंगे) Property Dealer kaise bane and Real Estate Business kaise kam karta hai प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें रियल एस्टेट कारोबार
* उबालने के लिए बर्तन (कम से कम 10 लीटर) What is a GPA and Why Is It So Important GPA क्या है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
* बोतलHow To Become Sub Divisional Magistrate Officer (SDM) कैसे बनें एसडीएम अधिकारी

 

 

 

 

 

 

Step2). आवश्यक सामग्री/ घटक (Ingredients):

मैं यहां आपको 10 लीटर बीयर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री बता रहा हूं. आप चाहें तो ज्यादा या फिर कम मात्रा में बीयर बनाने के लिए उसी के हिसाब से सामग्री डाल सकते हैं. यह सब सामान आपको लोकल मार्केट से आसानी से मिल जाएगा.
* 1.3 kg. light dried malt extract (जौ)

Beer ka Business kaise start kre in Hindi
* Crushed crystal malt
* Brewer pellet hops (एक प्रकार का पौधा जो शराब बनाने में काम आता है)
* 1 pkg. brewers yeast (शराब बनाने वाला खमीर)
* 3/8 cup sugar

STEP3). जौ को पीसे:

चाहें तो आप ऐसे कर सकते हैं कि एक हैवी फ्रीजर बैग (मोटी पॉलिथीन) लें और इसमें थोड़े थोड़े कर के जौ डाल दें और एक बेलन लेकर उसे अच्छी तरह से पीस लें. अगर आप बड़े पैमाने पर या अपने बिजनेस के लिए बियर बना रहे हैं तो आप मार्केट से जौ पीसने की छोटी मशीन भी ले सकते हैं जो खास बियर के लिए जौ पीसने हेतु बनाई जाती है.

 

 

 

 

 

 

Step4). Steeping (भिगोना):What is CAT & IIM and How To Fill MBA Application Form कैट क्या है आवेदन पत्र कैसे भरें

1 Gallon= 3.78 Liter

सबसे पहले 3 gallon वाली बोतल में 1/2 गैलन पानी भरे और बोतल पर 2.5 गैलन पर कोई निशान लगा लें (अपनी सुविधा के लिए निशान लगा लें).
अब 2.5 गैलन पानी और बोतल में डालें, फिर उसमें पिसे हुए जौ छान कर डाल दें. फिर उसे 150 से 155 डिग्री तापमान पर 1 घंटे तक गर्म करें. 1 घंटे बाद इसे बंद करके ढक दें और 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें.

Step5). उबालना:

अब इस मिश्रण को Boil कंटेनर में डालकर मिश्रण को अच्छे से मिला लें और फिर से उबालना शुरू करें, यहां आपको hop pellets के फल
मिश्रण में डालकर कम से कम 60 मिनट तक उबालना है. अब last 15 मिनट में इसे मिलना है और उबालना बंद कर दें और ऊपर से थोड़ा और hop pellets डाल दें. अब इसे ढक दें और 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें.

 

 

 

 

 

 

Step6). एयर लॉक (Airlock):

Beer ka Business kaise start kre in Hindiआपको मिश्रण एक बड़ी बोतल में डालकर उसके ढक्कन में छेद करके एयर लॉक फिट करना है जिससे हवा आर पार ना हो सके. इससे फर्मेंटेशन (fermentation) प्रोसेस में कार्बन डाइऑक्साइड बनना शुरू हो जाती है.

Step7). ठंडा करना:

अब आपको मिश्रण से भरे बर्तन को ठंडा करना है, चाहे तो आप इसे पानी में बर्फ डाल कर उसमें रख सकते हैं ठंडा करने के लिए.Step8). छानना:

Related image

अब आप मिश्रण को 3 गैलन वाली बोतल में छानकर डालना शुरू करें और 2.5 गैलन वाले निशान तक बोतल को हर ले जो निशान हमने step4 में लगाया था.

 

 

 

 

 

 

Step9). Yeast (खमीर) मिलाएं:

अब मिश्रण में खमीर मिलाएं. एक खमीर का पूरा पैकेट ना मिलाकर सिर्फ आधा पैकेट या उससे थोड़ा कम ही मिलाना है.

STEP10). FERMENTATION (किण्वन):

Beer ka Business kaise start kre in Hindi

अब अगले 7 से 10 दिन तक इसे पूरी तरह से बंद करके craft beer bar business plan किसी ठंडे और अंधेरी सी जगह पर रख दें, craft beer bar business plan जहां सूरज की रोशनी ना आ सके. तीन-चार दिन बाद आपको इसमें बुलबुले से उठते नजर craft beer bar business plan आएंगे और 7 से 10 दिन में यह पूरी तरह से तैयार हो जाएगा.

STEP11). PRIMING:

अब आपको इसमें fermentable sugar डालनी है. Corn sugar (1/4 कप + दो चम्मच) को एक कप पानी में 5 मिनट तक उबालें और मिश्रण में डालने से पहले ठंडा कर लें. अब आप बियर को बोतलों में भरने की तैयारी करें.

Step12). बोतलों में भरें:

आप मार्केट से खाली बोतलें और उसके ढक्कन खरीद सकते हैं. बोतलों को अच्छी तरह से साफ करें और बीयर भरकर ढक्कन बंद करें.

 

 

 

 

 

Step13). Aging:

जब बीयर बोतलों में भर जाए तो अभी इसको 3 से 6 हफ्ते और चाहिए होते हैं. beer business daily बोतलों को बंद करके ऐसे ही रख दें जिससे 3 से 6 हफ्ते में खमीर बची हुई beer business daily शुगर को ferment करता है और कार्बन-डाई-ऑक्साइड बनाता है, beer business daily जिससे बियर कार्बोनेट होकर अच्छी और टेस्टी बनती है.

Step14). ठंडा करके मार्केट में भेजें:

अब सभी बोतलों को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें beer business daily और जब बोतल chilled हो जाए तो इनकी पैकिंग शुरू करें और अब आप इन्हें मार्केट में भेजने के लिए या फिर खुद भी पीने के लिए तैयार हो जाएं.

Excise, License, Tax & Duty:

भारत में अलग अलग राज्यों के अपने अलग अलग नियम है family business beer company और यह सभी tax per month production पर और अल्कोहल की मात्रा पर निर्भर करते हैं. family business beer company 
सामान्यतः बीयर में 8% अल्कोहल से ज्यादा की अनुमति नहीं होती. family business beer company बीयर बिजनेस के लिए लाइसेंस राज्य सरकार देती है और पहले कुछ सालों में इसकी कीमत 10 Lakh रुपए प्रतिवर्ष थी लेकिन अब यह घटकर 25000/- per year हो गई है.
अगर आप खुद ही बीयर की दुकान खोलने की सोचते हैं तो आपको बीयर बार के लिए अलग से लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा.

Beer ka Business kaise start kre in Hindi

 

 

 

 

 

Other Licenses:

1). Commercial Electricity line craft beer business
2). Commercial water line craft beer business
3). Land registration/ Lease sanction craft beer business
4). Company registration craft beer business
5). Waste water disposal certificate craft beer business
6). Quality control certificate of finished Beer. craft beer business

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here