Career in Electrical Engineering

12वीं पास करने के बाद जो बच्चे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में दाखिला लेते हैं तो उनके मन में कई सारे सपने होते है और बड़ी जॉब की चाहत होती है। यह फील्ड है ही ऐसा की इसमें पैसा खूब है। लेकिन कई बार देखने को मिलता है की ऐसा नहीं होता है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग उन ब्रान्चेस में से है जिसमे संभावनाएं बहुत अधिक है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग – Electrical Engineering करने के बाद आप इन ऑप्शन्स पर विचार कर सकते हैं-IRCTC User ID Kaise Banaye? – IRCTC रजिस्ट्रेशन की इन प्रोसेस की मदद से बनाये नया खाता!(Opens in a new browser tab)

 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद आपके पास हैं ये शानदार करियर ऑप्शन – Career in Electrical Engineering in India

 

 

  • एमएनसी में नौकरी
You May Also Like!

बहुत सारे कंपनीज है जो की इलेक्ट्रिकल उपकरण बनाती है जैसे की एसी, फ्रिज, पंखा, कूलर आदि और वहां हमेशा से ही इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के फ्रेश स्टूडेंट्स की जरूरत होती है। आप वहां अप्लाई कर सकते है और इंटरव्यू के बाद आप जॉब पा सकते हैं।

अगर आपने एक साल जमकर किसी इलेक्ट्रिकल की कंपनी में काम कर लिया तो समझ लीजिए की आपकी लाइफ सेट हो जाती है क्योकि यहाँ से निकलने के बाद भी आपके पास बहुत सारे ऑफर आ जाते हैं।

 

BASIC CONCEPTS OF ELECTRICAL ENGINEERING [Hindi/Urdu] - YouTube

 

 

 

 

 

 

  • खुद का कुछ करें

अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते है तो आप खुद का बिजनस कर लें। जैसे की आप खुद की इलेक्ट्रिकल की दुकान खोल लें। अगर आप चीजे सही कर लेते हैं, उन्हें रिपेयर करने में आपका मन लगता है तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। आप थोडा सा इन्वेस्टमेंट करके छोटे स्तर पर खुद ही दुकान खोल सकते हैं और इसके बाद जब आपका काम बढ़े और पैसे आने लगे तो आप उसे इलेक्ट्रिकल शोरूम में बदल सकते है। यह बहुत अच्छा तरीका है।

 

 

  • एनालिस्ट के तौर भी

ऐसा नहीं है की आप किसी कंपनी में केवल मैनुफैक्चरिंग में ही जाएँ या फिर आपको फील्ड में काम करना जरूरी है। बल्कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद आप कई सारे कंपनियों के एक साथ एनालिस्ट के तौर पर काम कर सकते हैं। कंपनी कोई भी वो वहां पर इलेक्ट्रिकल उपकरण तो लगेगे ही और ऐसे में आप उन्हें एनालिस्ट के तौर पर सेवाएँ दे सकते हैं और इसके एवज में महीने की मोटी रकम आपको वो देते है। यह बहुत अच्छा विकल्प है अगर आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की फील्ड से हैं तो।

 

 

  • सरकारी नौकरी के विकल्प

हर कोई सरकारी नौकरी चाहता हैं और इस फील्ड से आप सरकारी नौकरी में जा सकते हैं क्योकि इसे कोर ब्रांच कहा जाता है। जब आपने इंजीनियरिंग पास कर हैं तो उसके बाद अलग अलग सरकारी पदों में आवेदन कर सकते है।Mobile Ads Kaise Band Kare? – एंड्राइड फोन में एड्स बंद करने का बेहद आसान तरीका!(Opens in a new browser tab)

हर एक विभाग को इलेक्ट्रिकल इंजिनियर की जरूरत होती है, diploma in electrical engineering इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट एक अलग ही विभाग है diploma in electrical engineering तो भर्तियाँ खुलने पर आप यहाँ अप्लाई कर सकते हैं और आपको बेहतर करियर आप्शन मिल सकता है। diploma in electrical engineering यहाँ सैलरी भी बहुत अधिक होती है और काम भी सीमित होता है।

 

 

 

 

 

  • दूसरे फील्ड में भी आवेदन

ऐसा नहीं है की इस ब्रांच से इंजीनियरिंग करने के बाद आप केवल इसी फील्ड में रह सकते हैं electrical engineering in hindi बल्कि आप दूसरे क्षेत्रो में भी जा सकते है। electrical engineering in hindi आप आईएस की तैयारी कर सकते हैं, electrical engineering in hindi कई सारी सरकारी नौकरियां आती है उनमे आप जा सकते है और उनके लिए मेहनत कर सकते हैं।Money Kaise Add Kare My Paytm Account पैसा kaise एड मेरी Paytm खाता मे(Opens in a new browser tab)

 

 

 

 

 

  • सबसे जरूरी बात-

सबसे जरूरी बात हैं की आपको उस विषय की जानकारी हो यानी की electrical engineering jobs आपको इलेक्ट्रिकल उपकरणों, उसमे आने वाली समस्यायों, electrical engineering jobs उसे कैसे दूर किया जाएँ, वो खराब ना हो इसके लिए क्या किया जा सकता हैं, electrical engineering jobs आदि बातों की जानकारी होनी चहिये। electrical engineering jobs अगर आप इनकी जानकारी है तो आप बेहतर कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग हमेशा से ही छात्रो के लिए पहला विकल्प रहा हैं क्योकि इसमें संभावनाएं बहुत अधिक हैं।What is Visa Different Types Visa Can Apply वीज़ा क्या है विभिन्न प्रकार के वीज़ा आवेदन कर सकते हैं(Opens in a new browser tab)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here