पैरासिटामोल एक दवा है जो कि चिकित्सकों द्वारा बुखार और दर्द के लिए रोगियों को लेने की सलाह दी जाती हैं जो कि एक tablet के रूप में बाजार में उपलब्ध है इसके अलावा कुछ अन्य स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के लिए भी इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है।पैरासिटामोल की दवा रोगियों की उम्र और लिंग तथा अन्य बीमारियों को ध्यान में रखते हुए खाने की सलाह दी जाती है।कई बार पैरासिटामोल का उपयोग करने से नुकसान भी हो सकता है जिसे ठीक करने के लिए एक लंबे इलाज की आवश्यकता पड़ सकती है।इसलिए इस दवा का उपयोग करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें यदि किसी व्यक्ति के साथ ऐसा होता है तो उस व्यक्ति को तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।आज के इस लेख में आप जानेंगे कि paracetamol tablet uses in hindi, पैरासिटामोल की दवा लेने से आप को क्या नुकसान होता है और यह दवा हमें क्यों और कब लेनी चाहिए।

 

 

Nimesulide and Paracetamol Tablet Uses in Hindi - YouTube

You May Also Like!

 

 

 

पैरासिटामोल का उपयोग कब किया जाता है?

पैरासिटामोल का उपयोग अधिकतर बुखार और सिरदर्द, तथा बदन दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।

इसके अलावा स्वास्थ्य से संबंधित कुछ अन्य समस्याओं जैसे:- पैरो में दर्द, जोड़ो में दर्द, कमर दर्द, मांस पेशीयों मैं दर्द और माइग्रेन आदि के इलाज के लिए दवा का उपयोग किया जाता है।

मौसम से संबंधित बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर, चिकुनगुनिया आदि के इलाज में भी रोगियों के बुखार आने पर इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, कमर दर्द, पेडु में दर्द आदि से संबंधित उपचार के लिए भी डॉक्टर पैरासिटामोल दवा लेने की सलाह देते हैँ।

यदि व्यक्ति पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त हैं या फिर किसी बीमारी से संबंधित किस कोई इलाज चल रहा है तो ऐसे में डॉक्टर पैरासिटामोल लेने की सलाह नहीं देते।

 

पैरासिटामोल के साथ कौनसी दवा नहीं ले सकते?

यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं या फिर आपका पहले से ही किसी तरह का कोई इलाज चल रहा है तो आप पैरासिटामोल की दवा लेने से पहले एक बार डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

डॉक्टर की बिना सलाह की इस दवा का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

  • कोलेस्टिरमाईन (Cholestyramine)
  • डोमपरीडोन (Domperidone)
  • कुमैरान्स   (Coumarins)
  • एंटीकोनवल्सेंटस (Anticonvulsants)
  • मेटोक्लोप्रैमाइड  (Metoclopromide)
  • प्रोबेनेसिड  (Probenecid)
  • क्लोरमफेनिकॉल  (Chloramphenicol)

 

पैरासिटामोल के क्या-क्या नुकसान है?

पैरासिटामोल के अनेकों फायदे हैँ लेकिन इस दवा के कुछ कुछ नुकसान भी हैं प्रत्येक दवा के खाने से कोई ना कोई साइड इफेक्ट जरूर होते हैं।

इसी तरह पैरासिटामोल की दवा का सेवन करने से आपको भी कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं जैसे:-

भूख कम लगना, रोगियों में कब्ज की समस्या होना, दस्त होना, एनीमिया का शिकार हो जाना, लीवर को हानि पहुंचना, त्वचा में जलन के साथ-साथ खुजली उत्पन्न होना, चेहरे पर लाल धब्बे होना, चेहरे पर लाल दाने होना, शरीर में सूजन जैसी समस्या का होना।

अगर आप इनमें से किसी भी एक लक्षणों को अपने शरीर में महसूस करते हैं तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

 

 

 

 

 

 

किन-किन लोगों को पैरासिटामोल का सेवन नहीं करना चाहिए?

वर्तमान समय में ऐसी कई बीमारियां हैँ जिन का इलाज लंबे समय तक चलता रहता है और रोगियों को लंबे समय तक दवाइयों का सेवन करना पड़ता है ऐसे में यदि आप किसी और अन्य दवा का सेवन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता पड़ती है।

इसी तरह यदि आप का किसी प्रकार का कोई उपचार हो रहा है तो ऐसे में आप को पैरासिटामोल का सेवन करने से पहले भी आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

यदि आप किसी बड़ी बीमारी से ग्रस्त हैं जैसे:- गुर्दे की बीमारी, लीवर से संबंधित बीमारी, ड्रग एलर्जी या न्यूटोपेनिया आदि तब आप को पैरासिटामोल की दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक है।

 

पैरासिटामोल के सेवन से से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ जरूरी बातें

यदि आप पैरासिटामोल tablet का सही बन कर रहे हो अभी आप भी दवा लेने की सोच रहे हैं तो इससे आपको कुछ सावधानियां रखनी चाहिए ताकि इस दवा का कोई दुष्प्रभाव आपके शरीर पर नाम पड़े।

यदि कोई गर्भवती महिला इस दवा का सेवन करते हैं तो इसका सेवन करने से उसके शरीर पर कोई खास दुष्प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन फिर भी आप इस दावा को लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य करें।

स्तनपान कराने वाली महिला भी इस दवा का सेवन आसानी से कर सकती हैं।

जिन लोगों को गुर्दे से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या है तो वह अपनी डॉक्टर से परामर्श करके इस दवा का सेवन करें।

यदि आपको लीवर से संबंधित किसी प्रकार की कोई बीमारी है तो इस दवा का सेवन करने से आपके लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यदि आपको हृदय से संबंधित कीसी प्रकार की कोई बीमारी है तो आप इस tablet का सेवन नहीं कर सकते इसका आपके हृदय पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

ऊपर बताई गए सभी प्रकार की सावधानियां और दुष्प्रभाव सामान्य है। यदि आप अन्य जानकारी लेना चाहते हैं या फिर इस दवा से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

 

 

 

 

 

 

निष्कर्ष

आशा है आपको पैरासिटामोल क्या है, paracetamol tablet uses in hindi लेख मैं लिखी गई जानकारी पसंद आई होगी।

इस लेख में दी गई सभी प्रकार की जानकारी हमारी दृष्टि से उचित और सही है। इस लेख में लिखे गए शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव अलग-अलग व्यक्ति के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकते हैं।

इस लेख में आपको सभी प्रकार की जानकारी देने की पूरी कोशिश की गई है फिर भी आप यदि पैरासिटामोल tablet से संबंधित किसी प्रकार की अन्य जानकारी को लेना चाहते हैं तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

इस लेख का उद्देश्य सिर्फ पैरासिटामोल से संबंधित सामान्य जानकारी को लोगों तक पहुंचाना है। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here