Dexona tablet किसी भी प्रकार के दर्द, सूजन, लालपन, खुजली आदि के निवारण के लिए इस्तेमाल की जाती है। I इस दवा को नियमित रूप स्से सही समय पर लें। यदि इस दवा का अधिक बेहतर प्रभाव चाहते हैँ तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें। यदि आप इस दवा के इस्तेमाल से शरीर में किसी प्रकार के कोई अच्छे या बुरे प्रभाव देखें तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें। आज की इस लेख में आप जानेंगे कि Dexona tablet uses in hindi, इसके उपयोग करने के क्या फायदे और नुकसान है।

 

 

 

You May Also Like!

 

Dexona Tablet क्या होती है?

Dexona Tablet एलर्जी, दमा तथा कैंसर जैसी बीमारी में उपयोग की जाती है। Dexona Tablet की खुराक रोगी की आयु, लिंग तथा स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी लेने के बाद ही दी जाती हैं।

रोगियों की मूल समस्या को देखते हुए ही यह तय किया जाता है कि इस दवा की कितनी खुराक देनी है।

इस दवा के दुष्प्रभाव जैसे जलन, खुशकि, खुजली आदि हो सकते हैँ। लेकिन यह दुष्प्रभाव समय रहते ही खत्म हो जाते हैं यदि उपचार बंद होने के बाद भी आपको यह लक्षण दिखाई देता आप डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली महिला महिलाओं पर इसका दुष्प्रभाव अधिक हो सकता है इसलिए गर्भवती महिला और स्तनपान करने वाली महिलाओं को इस दवा के सेवन करने से पहले चिकित्सक से सलाह ज़रूर लें।

यदि किसी व्यक्ति को हृदय, लिवर से सम्बंधित किसी प्रकार की कोई बीमारी है तो वह इस दवा का सेवन ना करें इस दवा के कुछ गंभीर साइड इफेक्ट भी हो सकते हैँ।

 

Dexona Tablet के उपयोग और फायदे

Dexona tablet लेने से पहले यह ध्यान रखना आवश्यक है का उपयोग कैसे किया जाता है तथा इस दवा के सेवन से हमारा क्या लाभ हो सकता है।

Dexona tablet आमतौर पर एलर्जी, दमा, कैंसर आँखों से सम्बंधित कोई बीमारी, चर्म रोग, नेफ्रोटिक सिंडरोम, गाउट, गठिया, ऐनाफ्लेटिक शौक आदि के उपचार के लिए दी जाती है।

Dexona tablet के उपयोग के कुछ अन्य लाभ जैसे:- सूजन, कान में दर्द, आँखों की सूजन, कान में जलन, आँख में जलन, आँखों में सूजन, लिम्फोमा, ब्रेन ट्यूमर, आयराईटिस, मल्टीपल माईलोमा, सोरायसिस आदि के उपचार के लिए इस दवा का सेवन किया जाता है।

उपरोक्त बताई गई सभी समस्याओं के लिए Dexona tablet का उपयोग किया जाता है।

 

 

 

Dexona tablet uses in hindi | dexona 4mg | dexona tablet side effects -  YouTube

 

 

 

 

Dexona Tablet की खुराक कैसे लें? (Dosage)

Dexona tablet की खुराक या इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से ही करें। ध्यान रहें कि अलग-अलग रोगियों की समस्या के अनुसार ही इस दवा का सेवन किया जा सकता है। रोगी की आयु, लिंग तथा रोगी की समस्या को ध्यान में रखते हुए ही इस दवा का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

रोगी में अलग-अलग समस्या को देखते हुए ही इसकी खुराक की मात्रा और समय को तय किया जाता है।

एक व्यस्क चर्म रोगी को दिन में चार बार तथा 2mg tablet की खुराक लेने की सलाह दी जाती है।

एक बुज़ुर्ग रोगी को भी दिन में चार बार 2mg tablet की खुराक लेने की सलाह दी जाती है।

वंही एक किशोर रोगी को इसकी अधिकतम मात्रा 0.07 mg दिन चार बार तथा एक सप्ताह तक सेवन करने की सलाह दी जाती है। तथा छोटे बच्चे को भी 0.07 mg मात्रा लेने की सलाह दी जाती है।

 

Dexona Tablet के दुष्प्रभाव (Side-Effects)

कई रोगियों में Dexona tablet के दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैँ। जो कि उपचार बंद होने के कुछ समय बाद ही समाप्त हो जाते हैं यदि ऐसा ना हो तो फिर आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता रहती है।

Dexona tablet के सेवन से संक्रमण, कार्डियोवैस्कुलर से जुड़ी समस्या, हिचकी मैटाबोलिक डिसऑर्डर, शुक्राणु की संख्या में कमी, त्वचा से जुड़ी समस्या, माहवारी से जुड़ी समस्या, बालों से जुड़ी समस्या, ग्लूकोमा, हड्डियों मांसपेशियो या फिर जोड़ो में दर्द, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन आदि से जुड़ी किसी प्रकार की कोई समस्या हो सकती है। जिसके लिए आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है।

आपको सिर्फ दिखाई देने वाले लक्षण को समय पर पहचान कर डॉक्टर को सूचित करना है। अन्यथा स्थिती गंभीर हो सकती है।

 

Dexona Tablet के सेवन में सावधानी बरतें

Dexona tablet का सेवन करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक है। ऐसा न करने से आप को गंभीर स्थिती का सामना करना पड़ सकता है।

यदि कोई रोगी गर्भवती है तो इस tablet का सेवन उसके लिए असुरक्षित हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिला को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक हैँ।

Dexona tablet लेते समय शराब के सेवन से बचे यह रोगी के लिए असुरक्षित हो सकता है। रोगी को डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

यदी कोई व्यक्ति किडनी की समस्या से पीड़ित है तो उसे खुराक में परिवर्तन करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य परामर्श करें।

 

इन बीमारियों से पीड़ित हैँ तो Dexona Tablet का सेवन ना करें

यदि आप टीबी, हृदय रोग, एलर्जी, लिवर रोग, डिप्रेशन, मोतियाबिंद, काला मोतियाबिंद, शुगर, ड्रग एलर्जी, संक्रमण आदि से पीड़ित हैँ तो Dexona tablet का सेवन ना करें।

यदि आपको इसकी आवश्यकता पड़ती हैँ तो आप पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें उसके बाद ही डॉक्टर के बताएं गए निर्देशानुसार ही इस दवा का सेवन करें।

Dexona Tablet का सेवन सकारात्मक होने के साथ-साथ उसके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। और अलग-अलग रोगियों की समस्या के हिसाब से ही इसकी खुराक तय की जाती है।

इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए इस दवा का सेवन ना करें।

यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैँ तो डॉक्टर को इस बीमारी के बारे में अवश्य बताएं अन्यथा गंभीर स्थिती का सामना करना पड़ सकता है।

 

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना कि Dexona Tablet क्या होती है, dexona tablet uses in hindi, इसके फायदे और नुकसान, इस दवा का उपयोग कब और कैसे कर सकते हैँ तथा साथ ही आपको इस दवा से सम्बंधित सभी समस्याओं और दुष्प्रभाव के बारे में भी बताया गया है।

यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें।

 

 

 

 

 

Dexona Tablet Effects and Side Effects in Hindi Dexona Tablet Effects and Side Effects in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here