Dolo 650 Side Effects: बीते 2 सालों में कोरोना महामारी (Corona Pandamic) ने दुनियाभर में हड़कंप मचा रखा है. कोविड-19 के लगातार नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं. कोरोना के ज्यादातर मामलों में पेशेंट को सर्दी, खांसी, बुखार और लंग्स इन्फेक्शन की शिकायतें ही सामने आई हैं. अब तक कोरोना का सटीक इलाज नहीं मिल सका है, यही वजह है कि डॉक्टर्स भी कोरोना के लक्षणों के आधार पर ही अब तक इलाज करते रहे हैं. कोरोना के इस दौर में सर्दी, बुखार होने पर लोगों ने बिना डॉक्टरी सलाह के भी जमकर दवाइयों का प्रयोग किया है. फीवर, हाथ पैर दर्द होने की सूरत में डोलो – 650 (Dolo 650) दवा का भी काफी प्रयोग किया गया है. कई लोगों ने इस दवा का बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के उपयोग किया है.
बता दें कि अन्य दवाइयों की तरह ही डोलो – 650 (Dolo 650) के भी मरीजों पर दुष्प्रभाव (Side Effects) देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में ये जरूरी है कि जब भी इस दवाई को लिया जाए तो चिकित्सकीय परामर्श के माध्यम से ही लिया जाए.

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

इस वजह से डोलो – 650 का हुआ खूब उपयोग
डोलो-650 में पैरासिटामॉल है जो कि बुखार को कम करने में सहायक होता है. कोरोना के लक्षणों में एक प्रमुख लक्षण बुखार आना भी है. इसके साथ ही डोलो-650 हैडेक, दांतदर्द, पीठ दर्द, नर्व पैन, मसल्स पैन में भी आराम पहुंचाता है, यही वजह है कि इस दवा का बिना सोचे समझे जमकर उपयोग किया जाता रहा है. इस दवा के प्रयोग के बाद यह ब्रेन को भेजे जाने वाले पैन सिग्नल्स को कम करती है जिससे मरीजों को आराम मिलता है. इस दवा के सेवन से हमारे शरीर में रिलीज होने वाला कैमिकल प्रोस्टेग्लैंडिन्स (Prostaglandins) को भी रोकती है जो कि दर्द बढ़ाने वाला और शरीर के तापमान को बढ़ाने वाला होता है.

 

 

 

 

परिचय

डोलो 650 टैबलेट उन विशेष केमिकल मैसेंजर को निकलने से रोकता है जिनकी वजह से दर्द और बुखार की समस्या होती है और इस तरह यह दर्द और बुखार से राहत दिलाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल सिरदर्द, माइग्रेन, नसों में दर्द, दांत दर्द, गले में खराश, पीरियड में होने वाले दर्द, गठिया, मांसपेशियों में दर्द और जुकाम के इलाज में किया जाता है.

डोलो 650 टैबलेट COVID-19 महामारी के दौरान डॉक्टरों द्वारा दी जाने वाली पैरासिटामोल आधारित दवाओं में से सबसे अधिक प्रचलित रही है. इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित रूप से लेना चाहिए. पेट ख़राब होने से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लें. इसे अकेले या अन्य दवाओं के साथ में लिया जा सकता है. हालाँकि, 24 घंटे में डोलो 650 टैबलेट की चार से अधिक खुराक नहीं लेनी चाहिए साथ ही दो खुराकों के बीच में कम से कम 4 घंटों का अंतराल होना चाहिए. कृपया इसे डॉक्टर द्वारा बताई गई अवधि से अधिक समय तक न लें.

आमतौर पर डोलो 650 टैबलेट को आसानी से सहन किया जा सकता है और इसके साइड इफेक्ट्स भी बहुत कम हैं. हालाँकि कुछ लोगों को इसकी वजह से अस्थायी रूप से पेट में दर्द , मिचली आना और उल्टी की समस्या हो सकती है. यदि इनमें से कोई भी साइड इफ़ेक्ट बना रहता है या उससे आपको परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से परामर्श लें.

हालांकि डोलो 650 टैबलेट सुरक्षित है लेकिन यह हर किसी के लिए उपयोगी नहीं हो सकता है. अगर आपको लीवर या किडनी से जुड़ी कोई समस्या है, या आपको इससे एलर्जी है या आप कोई अन्य दवाएं ले रहे हैं तो इस दवा को लेने से पहले इन सबके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं क्योंकि ये चीजें दवा की खुराक और प्रभाव पर असर डाल सकती हैं. सामान्य तौर पर, कम से कम खुराक लेने की कोशिश करें जो उस समय के दर्द से राहत दिलाने में कारगर हो. अधिकांश महिलाएं गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान दर्द निवारक (पेनकिलर) दवाओं के रूप में इसे लेती हैं.


डोलो 650 टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल

  • दर्द निवारक
  • उपचार बुखार

डोलो 650 टैबलेट के लाभ

दर्द से राहत

डोलो 650 टैबलेट बुखार और दर्द के इलाज में इस्तेमाल होने वाली एक सामान्य दर्द निवारक दवा (पेनकिलर) है. इसका व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है और अगर सही तरीके से लिया जाए तो इससे शायद ही कभी कोई साइड इफ़ेक्ट होता है. इससे अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे डॉक्टर के सलाह अनुसार ही लें. जरूरत से ज्यादा खुराक या लंबे समय तक इसका सेवन ना करें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है.


डोलो 650 टैबलेट के साइड इफेक्ट

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

डोलो 650 टैबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट

  • पेट में दर्द
  • मिचली आना
  • उल्टी

डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें

इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. डोलो 650 टैबलेट को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है.

डोलो 650 टैबलेट किस प्रकार काम करता है

डोलो 650 टैबलेट एक एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटी-पायरेटिक (बुखार कम करने वाली) दवा है. यह मस्तिष्क से उन केमिकल मैसेंजर को निकलने से रोकती है जिनकी वजह से दर्द या बुखार होता है.

डोलो 650 टैबलेट की सुरक्षा सलाह

warnings

अल्कोहल

असुरक्षित
डोलो 650 टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं है.
warnings

गर्भावस्था

डॉक्टर की सलाह लें
गर्भावस्था के दौरान डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है.. हालांकि, इंसानों से जुड़े शोध सीमित हैं लेकिन जानवरों पर किए शोधों से पता चलता है कि ये विकसित हो रहे शिशु पर हानिकारक प्रभाव डालता है. आपके डॉक्टर पहले इससे होने वाले लाभ और संभावित जोखिमों की तुलना करेंगें और उसके बाद ही इसे लेने की सलाह देंगें. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
warnings

स्तनपान

डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षित
स्तनपान के दौरान डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल सुरक्षित है. अध्ययन से पता चला है की यह दवा ज्यादा मात्रा मैं ब्रेस्टमिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है.
warnings

ड्राइविंग

सेफ
डोलो 650 टैबलेट के सेवन से आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है.
warnings

किडनी

सावधान
किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. डोलो 650 टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
हालांकि, डोलो 650 टैबलेट में पैरासिटामोल होता है, जिसको किडनी की बीमारियों में सर्वाधिक सुरक्षित दर्द निवारक माना जाता है.
warnings

लिवर

सावधान
लिवर की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए. डोलो 650 टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
हालांकी, गंभीर लीवर संबंधित रोग एंड एक्टिव लीवर संबंधित रोग से पीड़ित मरीजों को डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है.

अगर आप डोलो 650 टैबलेट लेना भूल जाएं तो?

अगर आप डोलो 650 टैबलेट निर्धारित समय पर लेना भूल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके इसे ले लें. हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अगली खुराक लें. खुराक को डबल न करें.
Dolo Tablet Effects and Side Effects in Hindi Dolo Tablet Effects and Side Effects in Hindi Dolo Tablet Effects and Side Effects in Hindi

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here