पुदीना का उपयोग सुखदायक और ताज़ा शीतलक के रूप में किया जा सकता है। इसका उपयोग खराब पेट के लक्षणों को कम करने के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह भोजन को तोड़ने और शरीर से बाहर निकालने में मदद करने के लिए लार और गैस्ट्रिक जूस को उत्तेजित करता है। यह सिरदर्द और माइग्रेन को दूर करने में भी मदद करता है और पाचन में सुधार करता है क्योंकि यह आपके पाचन एंजाइमों को बढ़ा देता है।(Health Benefits of Peppermint / पुदीना के फायदे और लाभ in Hindi) 

 

Health Benefits of Peppermint in Hindi

 

You May Also Like!

 

पुदीना के जीवाणुरोधी गुण :

पुदीना अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो कई स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़े दर्द, सूजन और जलन से लड़ने में मदद करता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि सोने से पहले पेपरमिंट ऑयल को टैबलेट के रूप में लेने से नींद, याददाश्त और मूड में सुधार हो सकता है।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में पुदीना की भूमिका :

अपने मीठे और पुदीने के स्वाद के कारण पेय और कैंडी में पुदीना एक लोकप्रिय विकल्प है। मधुमेह वाले लोग इस बात की प्रशंसा करते हैं कि कैसे पुदीने की चाय रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकती है। पेपरमिंट, मेन्थॉल में रासायनिक यौगिक रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है और जब आप सरल शर्करा में कुछ मीठा या उच्च पीते हैं तो इंसुलिन की रिहाई को रोकते हैं।

पुदीना पाचन को बढ़ावा देने के लिए कैसे काम करता है? :

पेपरमिंट का सुखद मेन्थॉल स्वाद पाचन संबंधी परेशानी को दूर करने और स्वस्थ पेट को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। पुदीना भी भूख को उत्तेजित करने का काम करता है, जो पाचन में सुधार और भोजन की लालसा को कम करने के लिए दिखाया गया है।

क्या पुदीना बच्चों के लिए सुरक्षित है?

पुदीने की पत्तियां अगर प्राकृतिक अवस्था में खाई जाएं तो सुरक्षित हैं। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो दर्द, सिरदर्द, ऐंठन, मांसपेशियों में ऐंठन और मासिक धर्म में ऐंठन से राहत दिला सकते हैं। यह श्वसन संक्रमण, खांसी, जुकाम, बुखार और फ्लू के खिलाफ भी प्रभावी है। पेपरमिंट ऑयल का उपयोग पेट फूलना और दस्त जैसी पाचन समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है। जिन बच्चों को चाय के रूप में पेपरमिंट ऑयल दिया जाता है, उन्हें इसके एंटी-स्पस्मोडिक गुणों के कारण मतली और उल्टी का अनुभव हो सकता है।

आपकी सांसों को तरोताजा कर सकता है:  

सबसे शक्तिशाली पेपरमिंट ऑयल वह है जो पौधे की पत्तियों से आता है। इस प्रकार के तेल का उपयोग करते समय, इसे कम मात्रा में उपयोग करना और इसके तीव्र स्वाद से दूर नहीं जाना आवश्यक है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग पुदीने की चाय पीते हैं उनके मुंह में नियमित पानी पीने वाले लोगों की तुलना में पचपन प्रतिशत कम सूक्ष्मजीव होते हैं।

बंद साइनस से राहत दिला सकता है: 

 पेपरमिंट चाय का उपयोग सदियों से गले को शांत करने के लिए किया जाता रहा है, लेकिन नाक की भीड़ के उपचार में इसका उपयोग अपेक्षाकृत नया है। एक अध्ययन में पाया गया है कि गर्म पुदीने की चाय ठंडे पुदीने की चाय की तुलना में कम जलन पैदा करने वाली हो सकती है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि हालांकि केवल मध्यम सबूत इस विचार का समर्थन करते हैं कि पेपरमिंट चाय जैसे गर्म पेय साइनस के दबाव और दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, इस तरह के गर्म पेय पीने से आपको आसानी से सांस लेने में मदद मिल सकती है।

ऊर्जा में सुधार कर सकता है: 

 कुछ अध्ययनों में, पेपरमिंट तेल थकान और दिन की नींद से छुटकारा पाने के लिए दिखाया गया है, लेकिन पेपरमिंट चाय पर विशेष रूप से शोध की कमी है। हालांकि, पुदीना में मौजूद फाइटोकेमिकल्स शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं और कोशिका विभाजन को धीमा करके कैंसर से बचा सकते हैं।

मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने ऐंठन का अनुभव करने से पहले पुदीने की चाय पी थी, उनकी किंक की तीव्रता और लंबाई में उल्लेखनीय कमी आई थी। अधिक विशेष रूप से, महिलाओं ने चाय पीने के तुरंत बाद दर्द से राहत की सूचना दी क्योंकि यह मांसपेशियों के संकुचन को रोकने के लिए काम करती थी जो असुविधा में योगदान करती थी।

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ – सिरदर्द का इलाज करें

सिरदर्द सबसे आम बीमारी है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं। पेपरमिंट ऑयल सिरदर्द से राहत दिलाने में भी मदद के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग करने के कई तरीके हैं, लेकिन कुछ सबसे प्रभावी तरीकों में इसे माथे और कनपटी पर लगाना, पुदीने की चाय पीना और तेल को सूंघना शामिल है।

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ – टॉन्सिल स्टोन को दूर करें

टॉन्सिल स्टोन एक आम स्वास्थ्य समस्या है। वे छोटे, जटिल होते हैं, और अक्सर टॉन्सिल के आसपास गुच्छों में दिखाई देते हैं। जब वे गले में फंस जाते हैं या जब वे प्रभावित हो जाते हैं तो उन्हें दर्द हो सकता है। कभी-कभी उन्हें सर्जरी से हटाना आवश्यक होता है। हालांकि, आप इस सरल उपाय का उपयोग करके बिना सर्जरी के टॉन्सिल स्टोन को हटा सकते हैं जो क्षेत्र को कम करने और संक्रमण की संभावना को खत्म करने में मदद करेगा।

त्वचा की विभिन्न समस्याओं को ठीक करता है:  

पुदीना एक ताज़ा जड़ी बूटी है जिसमें कसैले और जीवाणुरोधी गुणों के साथ-साथ विरोधी भड़काऊ और एंटिफंगल गुण होते हैं। ज़हर आइवी और ज़हर ओक की खुजली को कम करने के लिए एक घरेलू उपाय है प्रभावित क्षेत्र में पेपरमिंट के तेल की मालिश करना। सावधान रहें कि वाष्पों को बहुत अधिक अंदर न लें, क्योंकि इससे आपको हल्का महसूस हो सकता है।

पाचन में सुधार करता है: 

 दुनिया भर में बहुत से लोग जो पाचन समस्याओं का अनुभव करते हैं, दवा के साथ अपने लक्षणों का इलाज करने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसका अक्सर दुष्प्रभाव होता है। अमेरिका में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि एक वर्ष में 3 मिलियन से अधिक लोगों का गैस्ट्रोपेरेसिस के लिए इलाज किया गया था। यह अनुमान लगाया गया है कि इनमें से 30% मामले डॉक्टर के पर्चे की दवा के परिणाम थे। पुदीना के सेवन से दवाओं से जुड़े दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है और पाचन में सुधार करने का एक प्राकृतिक तरीका है।

मतली कम करें: 

 मतली सबसे खराब एहसास है। इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने पास पुदीना का तेल हमेशा रखें। पेपरमिंट ऑयल का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है क्योंकि यह मतली को कम करने में बहुत अच्छा काम करता है। आप पेपरमिंट ऑयल को सीधे बोतल से अंदर ले सकते हैं, एक गिलास डिस्टिल्ड वॉटर में पेपरमिंट ऑयल की एक बूंद डालें या कानों के पीछे 1-2 बूंदें रगड़ें।

 साइनस से राहत दिलाएं: 

 पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है, जिसमें भरी हुई या बहती नाक, साइनस कंजेशन और सिरदर्द शामिल हैं। पेपरमिंट में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एलर्जी और जुकाम से जुड़े लक्षणों के साथ-साथ खांसी, गले में खराश और ब्रोंकाइटिस से जुड़े लक्षणों से लड़ने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

 ऊर्जा प्रदान करता है:

  पेपरमिंट चाय एक प्रसिद्ध, ताज़ा पेय है जिसका सेवन हजारों वर्षों से किया जा रहा है। यह पाया गया है कि पुदीने की चाय पीने से किसी भी दर्द और दर्द से राहत मिल सकती है और उच्च तापमान होने की संभावना कम हो सकती है। यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और ठंड और एलर्जी के मौसम में साइनस को साफ करने में मदद करता है।

नींद में सुधार:  

ज्यादातर लोग रात को अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष करते हैं। आपकी मांसपेशियां दिन के दौरान तनाव मुक्त करती हैं, और जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तो वे मरोड़ते हैं, जो आपको आरामदायक नींद लेने से रोकता है। पेपरमिंट चाय मांसपेशियों को आराम देने वाले के रूप में कार्य करती है जो सोने से पहले आराम करने में मदद करती है। पुदीना रात के समय मांसपेशियों में मरोड़ की आवृत्ति को कम करके और गहरी, आरामदायक नींद को बढ़ावा देकर नींद बढ़ाने में मदद करता है। यह आपके शरीर को ठंडा भी करता है और सांस लेने की गति को धीमा कर देता है।

वजन घटाने में सहायक: 

 पुदीने की चाय एक कम कैलोरी वाला और सुखद स्वाद वाला गर्म पेय है जो वजन घटाने में सहायता करता है। मैरीलैंड विश्वविद्यालय के हालिया शोध से पता चला है कि पुदीना का तेल चयापचय को बढ़ाता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। कुछ लोगों ने बताया है कि पुदीने की चाय पीने से उन्हें कम भूख लगती है। अन्य हर्बल सप्लीमेंट्स की तुलना में, कैप्सूल उन लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक हैं जो जड़ी-बूटियों को अपने पेय में मिलाना पसंद नहीं करते हैं।

निष्कर्ष

पेपरमिंट ऑयल कई प्राकृतिक स्वास्थ्य उत्पादों, जैसे साबुन और क्रीम में पाया जा सकता है, और कुछ हर्बल चाय में भी इसका उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग अक्सर अरोमाथेरेपी में तनाव दूर करने, मानसिक ध्यान में सुधार करने और शरीर को शांत करने के लिए किया जाता है।

 

 

Health Benefits of Peppermint in Hindi Health Benefits of Peppermint in Hindi Health Benefits of Peppermint in Hindi peppermint candle peppermint syrup peppermint vodka rum chata peppermint bark  peppermint candle peppermint syrup peppermint vodka rum chata peppermint bark peppermint candle peppermint syrup peppermint vodka rum chata peppermint bark  peppermint candle peppermint syrup peppermint vodka rum chata peppermint bark  peppermint candle peppermint syrup peppermint vodka rum chata peppermint bark  peppermint candle peppermint syrup peppermint vodka rum chata peppermint bark  peppermint candle peppermint syrup peppermint vodka rum chata peppermint bark