चाइव्स क्या हैं? चाइव्स का सामान्य नाम एलियम उर्सिनम है। चाइव्स प्याज परिवार के सदस्य हैं, और वे गुच्छों में उगते हैं।इनका स्वाद प्याज और लहसुन के मिश्रण की तरह होता है और इन्हें सलाद, सॉस और सूप जैसे कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। चिव्स में स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, जैसे कि विटामिन के, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट।(Health Benefits of Chives / चाइव्स के फायदे और नुकसान in Hindi) 

 

 

 

You May Also Like!

Health Benefits of Chives in Hindi

 

 

चाइव्स स्वास्थ्य लाभ :

एलियम परिवार में चिव्स एक फूल वाली जड़ी बूटी है। उनका फूल खाने योग्य होता है और अंडे, सूप और सलाद जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। चाइव्स का एक अलग स्वाद है जो बहुत से लोगों को एक अधिग्रहीत स्वाद लगता है। उनके कुछ स्वास्थ्य लाभों में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करना, कब्ज के उपचार में सहायता करना और एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक होना शामिल है।

चाइव्स कैसे खाएं :

चाइव्स प्याज परिवार के सदस्य हैं और वसंत ऋतु में मौसम में होते हैं। कैनर्स को पकाने से पहले उन्हें काट लेना चाहिए। एक बार पकने के बाद, उन्हें कच्चा खाया जा सकता है या खाद्य पदार्थों में स्वाद जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

चाइव्स के साथ रेसिपी :

चाइव्स किसी भी डिश के लिए एक उत्कृष्ट, स्वस्थ जोड़ है। वे आपके द्वारा बनाई जा रही किसी भी चीज़ में इतना अच्छा स्वाद और ज़िंग जोड़ते हैं! वे आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं- वे सल्फर यौगिकों में समृद्ध हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए दिखाए गए हैं।

स्वास्थ्य लाभ चिव्स :

चिव्स कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है। वे विटामिन सी और मैंगनीज का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए दो आवश्यक पोषक तत्व हैं। उनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो रक्तचाप को कम करने और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं! उन सभी स्वादों का उल्लेख नहीं करना जो वे व्यंजन में जोड़ते हैं।

नेत्र स्वास्थ्य :

कैरोटीनॉयड एक कार्बनिक अणु है जो पौधों और अन्य जीवित चीजों को उनके नारंगी, लाल, पीले या हरे रंग का रंग देता है। चाइव्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन में उच्च होते हैं, जो कैरोटीनॉयड होते हैं। उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद करने के लिए ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आंख के रेटिना में जमा हो जाते हैं।

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए चाइव्स के फायदे :

शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए चिव्स एक बेहतरीन और सुरक्षित तरीका है। इनमें पानी और फाइबर होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इनमें क्लोरोफिल भी होता है जो हानिकारक तत्वों को हटाकर रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। चाइव्स में खनिज भी होते हैं जो शरीर से निकलने से पहले आपके सिस्टम में कुछ विषाक्त पदार्थों को बेअसर कर सकते हैं।

नींद और मूड बढ़ाएं :

चिव्स का पौधा कई तरह के स्वास्थ्य लाभों में योगदान देता है जिसका हम सभी को लाभ उठाना चाहिए। चाइव्स कोलाइन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो उचित नींद में सहायता करता है। चाइव्स में फोलिक एसिड डोपामाइन और सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।

डिटॉक्सिफिकेशन में सहायक :

डिटॉक्सिफिकेशन के अलावा, चाइव्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में भी सहायक होते हैं। यह चाइव्स में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फ़ाइड की उपस्थिति के कारण हो सकता है। उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करने के लिए चाइव्स में विटामिन सी की एक महत्वपूर्ण मात्रा और विटामिन ए और के की एक मामूली मात्रा होती है।

हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है चिव्स :

ओस्टियोकैल्सिन एक प्रोटीन है जो हड्डियों के खनिजीकरण के लिए महत्वपूर्ण है। ओस्टियोकैल्सिन हड्डियों के पुनर्जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो नई हड्डी बनाने के लिए पुरानी हड्डी को तोड़ता है। हड्डियों का स्वास्थ्य हड्डियों के पुनर्जीवन और हड्डियों के निर्माण के बीच एक नाजुक संतुलन पर निर्भर करता है।

अच्छे मूड और नींद में सहायक :

स्ट्रोक और दिल के दौरे को रोकने से लेकर आपके मूड और नींद में सुधार करने तक, चाइव्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इनमें कोलीन होता है, जो आंशिक रूप से नींद और मांसपेशियों की गति के लिए जिम्मेदार होता है। Choline सीखने की क्षमता और याददाश्त में भी सुधार करता है।

चाइव्स अच्छी दृष्टि के साथ मदद करता है :

चाइव्स आपकी दृष्टि में सुधार करने का एक उत्कृष्ट और लागत प्रभावी तरीका है। चाइव्स विचारों के साथ मदद कर सकता है इसका एक कारण यह है कि उनमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं। ये घटक आपकी आंखों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। वे मोतियाबिंद की घटना को भी धीमा कर सकते हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है :

चिव्स आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इनमें रोगाणुरोधी यौगिक होते हैं जो आपके चेहरे पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में भी मदद करते हैं। चिव्स विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। इन छोटी हरी सब्जियों के अद्वितीय स्वास्थ्य गुणों से लाभ उठाने के लिए आप चाइव्स का उपयोग शीर्ष रूप से कर सकते हैं या चिव की खुराक ले सकते हैं।

चाइव्स बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है :

चिव्स एक ऐसा व्यंजन है जिसे अक्सर कई भोजन के साथ परोसा जाता है। हो सकता है कि वे हमेशा अपने हल्के स्वाद के कारण पहली चीज न हों, लेकिन वे कुछ गहन स्वास्थ्य लाभ पैक करते हैं। चिव्स में एंटीऑक्सिडेंट, जर्मेनियम, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी होते हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास में सुधार करने में मदद करते हैं। कारण यह है कि यह आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

गर्भावस्था में सहायक :

फोलेट (विटामिन बी9) गर्भावस्था के दौरान और संभावित रूप से बच्चे के जीवन के पहले महीनों के दौरान सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। गर्भ में और जन्म के बाद आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए यह महत्वपूर्ण है, जबकि यह स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं और कोशिका झिल्लियों को बनाने में मदद करता है। – चिव्स खाने से स्पाइना बिफिडा और ट्यूब विकारों से संबंधित कुछ स्थितियों में मदद मिल सकती है।

घावों को भरने में मदद करता है चाइव्स :

जब घावों को भरने की बात आती है तो चिव्स स्वादिष्ट होते हैं क्योंकि इनमें एलिसिन गुण होते हैं। चिव्स में जीवाणुरोधी गुण विभिन्न प्रकार के संक्रमणों को रोकने में मदद करते हैं। चिव्स त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी अच्छे होते हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करना आवश्यक है।

निष्कर्ष

चाइव्स कई व्यंजनों में अधिक महंगी जड़ी-बूटियों का एक उत्कृष्ट विकल्प है। उनके पास एक उत्साही, प्याज जैसा स्वाद होता है जो व्यंजन में स्वाद जोड़ने की आवश्यकता होने पर एकदम सही होता है। सबसे आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ रक्तचाप को कम करने की क्षमता है क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं।

 

 

Health Benefits of Chives in Hindi Health Benefits of Chives in Hindi chivas vs monterrey chivas vs puebla chivas vs pumas chivas vs atlas  chivas vs monterrey chivas vs puebla chivas vs pumas chivas vs atlas  chivas vs monterrey chivas vs puebla chivas vs pumas chivas vs atlas  chivas vs monterrey chivas vs puebla chivas vs pumas chivas vs atlas  chivas vs monterrey chivas vs puebla chivas vs pumas chivas vs atlas Health Benefits of Chives in Hindi