दोस्तो आज हम इस पोस्ट मे challan check karne wala app के बारे मे जानकारी प्राप्त करने वाले है। आज के समय मे हर किसी के पास Two व्हीलर या Four व्हीलर गाड़ी होती ही है। गाड़ी होती है, तो गाड़ी चलाते समय RTO के नियम के बारे मे भी जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर कोई वाहन चालक RTO के नियमोें का पालन नही करते है, तो उसको RTO की तरफ से चालान किया जाता है। आपकी गलती पर अगर कोई RTO ऑफिसर चालान काटता है, तो आपको उस चालान के बारे मे जानकारी भी होना चाहिए, की आपकी कोनसी गलती थी और अपने कौन से RTO के नियम का उल्लंघन किया है। आपकी इस गलती के कारण आपको कितने रुपये का चालान किया गया है। आपको इन सभी जानकारी के बारे मे जानने के लिए कही और जाने की जरूरत नही है, उसके लिए सिर्फ आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना चाहिए। आप अगर इस पोस्ट को पढ़ते है, तो आपको अपने गाड़ी के सभी चालान के बारे मे जानकारी मिल जायेगी। आप अपने चालान के बारे मे तो जान सकते ही है, इसके अलावा अपने परिवार के सदस्य और अपने दोस्तो के गाड़ी के चालान के बारे मे भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। Trffic यह आज के समय मे एक आम बात हो गयी है। जहा भी देखो, जिस भी शहर मे देखो आपको ट्रैफिक देखने को मिलता ही है। यह ट्रैफिक बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है, की लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल नही कर रहे है। हर कोई अपना खुदका वाहन खरीद रहा है, जिसको वाहन की जरूरत नही वह लोग भी वाहन खरीद रहे है। जिसकी सैलरी 20 – 30 हजार हो वह भी कार खरीद लेते है। पहले यह होता था, की अगर चौक मे कोई RTO ऑफिसर होता तो ही चालान होता था, लेकिन आज के समय मे हर चौराए पर CCTV लगाया हुआ है। उस CCTV से कोई गाड़ी अगर नियमो का उल्लंघन करते गुजरती है, तो उसका E-Challan हो जाता है। इस E-Challan के बारे मे जानने के लिए हमने कुछ ऐप के बारे मे जानकारी दिया है। तो चलिए उन Challan check karne wala app के बारे मे जानकारी प्राप्त करते है।

 

 

 

You May Also Like!

 

Challan Check Karne Wala App Download

हमने इस पोस्ट की सूची मे जो भी Challan check karne wala apps के बारे मे बताया है, वह सभी ऐप सुरक्षित है और आपको यह 100% सही जानकारी उपलब्ध करवाते है। इन सभी ऐप को काफी लोगों ने इंस्टाल किया है और उन लोगों ने इन ऐप को काफी अच्छा रेटिंग भी दिया है।

इन चालान चेक करने वाले ऐप के लिए आपको किसी भी तरह चार्ज देने की जरूरत नही है। यह सभी ऐप बिल्कुल फ्री है। आप भी अपने गाड़ी का चालान चेक करना चाहते है, तो इस सूची मे से किसी भी ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

1. mParivahan

mParivahan एप भी काफी लोकप्रिय गाड़ी की जानकारी देने वाला और challan check karne wala app है। इसमे गाड़ी के owner की जानकारी और Insurance की जानकारी भी देख सकते है। इसके अलावा driving licence की जानकारी भी देख सकते है।

आपको अगर RTO से related कोई भी जानकारी चाहिए हो तो आप इस ऐप से आसानी से निकाल सकते है, जैसे – driving licence  के बारे मे, ownership transfer, permit के अलावा और भी जानकारी इस ऐप के माध्यम से जान सकते है। आपको अगर किसी गाड़ी का चालान चेक करना है, तो बस उस गाड़ी का नंबर डालना है। किसी गाड़ी के बारे मे और कोई जानकारी भी जानना है, तो आपको सिर्फ उसका नंबर ही डालना है।

mParivahan यह एक सरकारी ऐप है। आपको अगर किसी भी तरह की help चाहिए, तो आप helpline number पर कॉल कर सकते है। mParivahan App की किसी भी सर्विस के लिए आपको पैसे देने की जरूरत नही है, आप बिना किसी पैसे खर्च किये फ्री मे इसका इस्तेमाल कर सकते है।

App Name mParivahan
Rating 4.4 Star
App Size 16 MB
Download 10 Million +
Download Now

 

 

 

 

 

2. RTO Vehicle Information

RTO Vehicle Information इस नाम से ही आपको पता चल गया होगा की यह एक RTO की जानकारी देने वाला ऐप है। इस ऐप से गाड़ी की पूरी जानकारी तो निकाल सकते ही है, इसके अलावा Driving licence की जानकारी भी निकाल सकते है। Vehicle Information मे आपको इस ऐप मे चालान, गाड़ी की value निकालने की सुविधा भी मिलती है।

इसके अलावा लोन की जानकारी और RTO Exam की जानकारी, Driving School जैसे और भी कही तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है। Vehicle Information मे आपको गाड़ी से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से जानने को मिलती है। चालान की जानकारी मे Pending चालान, चालान की तारीख और चालान ammount जैसी सारी जानकारी मिलती है।

इतना ही नही बल्कि आप अगर अपने गाड़ी से जुड़े किसी भी कागजात को save करके रखना चाहते है, तो वह भी कर सकते है। Documents मे आप Driving licence, insurance, PUC, RC और Other Docs भी save कर सकते है। इसमे आप सभी तरह के कार की जानकारी भी मिलती है। New कार की जानकारी, किमत और रेटिंग की जानकारी भी मिलती है। इसमें सभी तरह के कार brand शामिल है।

इतने सारे फीचर्स और सुविधा के अलावा आपको इसमे RTO Prepration की सुविधा भी मिलती है। आपकी सुविधा के लिए आपको इसमे Map भी मिलता है, जिससे आप अपने नजदीकी RTO Office, Car Wash, Parking और Mechanic के address के बारे मे जान सकते है।

App Name RTO Vehicle Information
Rating 4.4 Star
App Size 22 MB
Download 10 Million +
Download Now

3. Challan, Vahan, RTO Info

Challan Check Karne Wala Apps

Challan, Vahan, RTO Info यह ऐप भी काफी अच्छा Challan check karne wala app है। इस ऐप से आप चालान के अलावा और भी काफी तरह की जानकारी जैसे – गाड़ियों को ढुंढ सकते है, Driving Licence से जुड़ी कुछ सुविधा भी मिलती है, इसमे आपको आपके गाड़ी का Insurance भी Renew करने की सुविधा के अलावा गाड़ियों की Resell Value भी देखने को मिलती है।

इसके अलावा RTO से जुड़ी कुछ जानकारी भी आपको इसमे मिलती है। आपको अगर किसी गाड़ी का चालान देखना है, तो यहाँ पर सिर्फ उस गाड़ी का नंबर डालना है और search करना है। इसके अलावा गाड़ी की जानकारी भी आप यहाँ पर सिर्फ नंबर डालकर चेक कर सकते है। आपको अगर अपने एरिया का RTO ऑफिस पता नही है, तो आप उसके बारे मे भी पता लगा सकते है।

इन सभी जानकारी के अलावा आप इसमें तेलों के भाव के बारे मे भी जान सकते है और आपको इन भाव का Graph भी देखने को मिलता है।

App Name Challan, Vahan, RTO Info
Rating 4.3 Star
App Size 22 MB
Download 5 Lakh +
Download Now

 

 

 

 

 

4. Vehicle Information

Vehicle Information यानी गाड़ियों के बारे मे जानकारी होता है यानी यह ऐप गाड़ियों की जानकारी देने वाला ऐप है। इस ऐप मे भी आप चालान के बारे मे तो सभी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते ही है, इसके अलावा गाड़ी से जुड़ी और भी जानकारी इसमे आपको देखने को मिलती है। इसमें आपको गाड़ी मालक के बारे मे जानकारी मिलती है, कार के बारे मे जानकारी मिलती है।

गाड़ियों की किमत के बारे मे जान सकते है,  Licence Exam के बारे मे जानकारी ले सकते है, Traffic Signs के बारे मे भी आपको यहाँ पर जानकारी मिलती है। इसके अलावा Licence की जानकारी और नजदीकी RTO का पता भी जान सकते है। इसमे आपको चालान और गाड़ियों के बारे मे तो जानकारी मिलती ही है, इसके अलावा तेलों के price, गोल्ड के price और cng, auto gas और LPG gas की किमत भी जान सकते है।

आप किसी भी शहर से आप इसमें अपने शहर का चुनाव करके इन कीमतों के बारे मे जान सकते है। इन सभी के अलावा आपको अगर कोई कार या Bike लेना है, तो आप अपनी मनपसंद कार और Bike के बारे मे पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते है और उनकी कीमतों के बारे मे भी जान सकते है। यहाँ पर आपको सभी तरह के कार के Brand देखने को मिलते है।

App Name Vehicle Information- Find Vehicle Owner Details
Rating 4.2 Star
App Size 5.9 MB
Download 10 Lakh +
Download Now

 

 

 

 

5. CarInfo RTO Vehicle Information

Challan Check Karne Wala Apps

CarInfo RTO यह ऐप भी काफी लोकप्रिय ऐप है और इस ऐप मे आपको गाड़ियों से जुड़ी सभी जानकारी मिलती है। यह एक काफी अच्छा Challan check karne wala app है। इस सूची मे दिए गए सभी ऐप से ज्यादा फीचर्स आपको इसी ऐप मे मिलते है। CarInfo इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा user ने इंस्टाल किया हुआ है। इस ऐप के Homepage पर ही आपको सभी तरह की सुविधा देखने को मिलती है।

इस ऐप के Car की category मे आपको Insurance, Doorstep service, buy fastag, buy new car और buy car accessories का विकल्प देखने को मिलता है। इसी तरह Bike से भी जुड़ी service मिलती है। इसके अलावा इस ऐप से आप भाड़े पर कार, taxi book, driver book की सुविधा भी मिलती है। इसमे आपको गाड़ी की जानकारी और गाड़ी मालक की भी जानकारी देखने को मिलती है।

इसमे आप गाड़ी बेच सकते है, इस ऐप मे भी आप 1000 से ज्यादा कार और Bike के specs और फीचर्स के बारे मे भी जान सकते है। चालान तो इसमें देख सकते ही है और pending चालान भी देख सकते है।

App Name CarInfo RTO Vehicle Information
Rating 4.5 Star
App Size 15 MB
Download 10 Million +
Download Now

Final Word

दोस्तो अपने इस पोस्ट मे challan check karne wala apps के बारे मे जानकारी प्राप्त किया है। हमे आशा है, की आपको इन ऐप से कुछ मदद मिली होगी। आपके गाड़ी के चालान के बारे मे सभी जानकारी भी मिली होंगी। इसमें लिखी गयी जानकारी भी आपको अच्छी लगी होगी। आपको अगर चालान चेक करने वाले ऐप की जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे share करे।

आपका कोई सवाल या सुझाव Best 5 चालान चेक करने वाला ऐप | Challan Check Karne Wala Apps इस पोस्ट के बारे मे है, तो comment मे बता सकते है।

 

 

 

 

 

Challan Check Karne Wala App: FAQs

क्या यह सभी ऐप RTO की सभी जानकारी सही देते है?

जी हां, इस पोस्ट के सभी ऐप भरोसेमंद ऐप है और यह सभी ऐप की जानकारी सही होती है।

चालान देखने के लिए कौनसा ऐप डाउनलोड करे?

चालान देखने के लिए ऐप इस सूची में से किसी भी ऐप को डाऊनलोड कर सकते है।

 

 

 

How to Check Challan Online How to Check Challan Online How to Check Challan Online How to Check Challan Online How to Check Challan Online How to Check Challan Online challan check in step by step challan check in step by step challan check in step by step challan check in step by step challan check in step by step 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here