Ime 9 tablet uses in hindi (आईएमई 9 टैबलेट), Ime 9 tablet एक आयुर्वेदिक दवा है जिसे बिना डॉक्टर के पर्चे के भी उपयोग किया जा सकता है। Ime 9 tablet बहुत से प्राकृतिक घटकों से निर्मित है जिसका उपयोग मुख्यतः शुगर के उपचार के लिए किया जाता है। Ime 9 tablet की खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है। Ime 9 tablet की निर्धारित खुराक के उपयोग से बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते है। Ime 9 tablet के फायदे, Ime 9 tablet के नुकसान और Ime 9 tablet की खुराक की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –(Lme 9 Tablet Benefits and Side effects / आईएमई 9 टैबलेट के फायदे और नुकसान in Hindi) 

lme 9 Tablet Benefits and Side effects in Hindi

 

You May Also Like!

 

 

आईएमई 9 टैबलेट के घटक | Ime 9 tablet ingredients in hindi

आईएमई 9 टैबलेट के घटक है –

  • करेला
  • जामुन

आईएमई 9 टैबलेट की खुराक | Ime 9 tablet uses in hindi

  1. आईएमई 9 टैबलेट के बेहतर परिणामों के लिए आईएमई 9 टैबलेट की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करना जरुरी होता है।
  2. आईएमई 9 टैबलेट का उपयोग (Ime 9 tablet uses in hindi) वयस्क और बुजुर्गों के लिए है।
  3. आईएमई 9 टैबलेट की खुराक खाना खाने से पहले लेनी चाहिए।
  4. आईएमई 9 टैबलेट की खुराक गुनगुने पानी के साथ ली जानी चाहिए।
  5. आईएमई 9 टैबलेट की एक बार में केवल एक टैबलेट का सेवन किया जा सकता है।
  6. आईएमई 9 टैबलेट को दिन में दो से तीन बार लिया जा जाना चाहिए।
  7. आईएमई 9 टैबलेट के सेवन की अवधि व्यक्ति के स्वास्थ्य के अनुसार तय की जाती है।

 

शुगर (Ime 9 tablet for diabetes)

शुगर के रोगियों के लिए Ime 9 tablet फायदेमंद है। शुगर को डायबिटीज भी कहा जाता है जिसका कारण रक्त में मौजूद शर्करा की मात्रा में बहुत अधिक वृद्धि होना है। ज्यादा प्यास और भूख लगना, अधिक पेशाब लगना, थकान और कमजोरी शुगर के प्रमुख लक्षण है जिनके उपचार के लिए आईएमई 9 टैबलेट को काफी उपयोगी माना जाता है। आईएमई 9 टैबलेट के नियमित सेवन से शुगर के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है।

इंसुलिन का उत्पादन

आईएमई 9 टैबलेट इंसुलिन के उत्पादन के लिए उपयोग में लाया जाता है। शरीर में मौजूद इंसुलिन रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है जो डायबिटीज जैसे रोगों से सुरक्षित रखने में सहायक है। आईएमई 9 टैबलेट में पाए जाने वाले तत्व शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करने में सहायक है इसीलिए शरीर में इन्सुलिन की कमी होने पर आईएमई 9 टैबलेट का सेवन करें।

एंटीऑक्सीडेंट

आईएमई 9 टैबलेट एक एंटी ऑक्सीडेंट दवा है जिसके इस्तेमाल से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से रोका जा सकता है। आईएमई 9 टैबलेट में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर में मौजूद कोशिकाओं को सुरक्षित रख उन्हें कई रोगों से सुरक्षित रखते है। आईएमई 9 टैबलेट के सेवन से कई रोगों से बचा जा सकता है।

 

आईएमई 9 टैबलेट के नुकसान (Ime 9 tablet side effects in hindi)

आईएमई 9 टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है जिसके अधिक नुकसान (Ime 9 tablet side effects in hindi) नहीं देखे जाते है लेकिन आईएमई 9 टैबलेट का आवश्यकता से अधिक या गलत उपयोग से शरीर को हानि हो सकती है। आईएमई 9 टैबलेट को बच्चों के सम्पर्क में न आने दें यह बच्चों के लिए हानिकारक है। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आईएमई 9 टैबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान भी आईएमई 9 टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

 

 

Lme 9 Tablet Benefits and Side effects in Hindi Lme 9 medicine Benefits and Side effects in Hindi Lme 9 medicine Benefits and Side effects in Hindi Ime 9 medicine Benefits and Side effects in Hindi Ime 9 medicine Benefits and Side effects in Hindi