Lotus Temple History In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है लोटस टेम्पल का इतिहास के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Bahai Temple History in Hindi / बहाई मंदिर इतिहास Bahai Temple History in Hindi :- अपनी तेजतर्रार वास्तुकला के साथ, लोटस टेंपल के आकार वाले लोटस टेंपल, जिसकी पंखुड़ियां आधी खुली हैं, नई दिल्ली के हरे-भरे शंभू दयाल बाग के बीच स्थित है। भारत में बहाई विश्वास की शुरुआत 1844 से होती है। लोटस टेंपल दिल्ली दुनिया का सातवाँ प्रमुख बहाई है। फ़ारिबोरज़ साहबा, एक ईरानी-अमेरिकी वास्तुकार द्वारा डिज़ाइन किया गया, इसका निर्माण वर्ष 1986 में पूरा हुआ। लोटस टेंपल दिल्ली, बहा हाउस ऑफ उपासना के लिए एक साइट है और इसलिए इसका नाम बहाई मंदिर रखा गया है। लोटस अपने आप में शांति का प्रतीक है और लोटस टेंपल उस भावना का प्रतीक है। भगवान, धर्म और मानव जाति की एकता फारसी बहाई संप्रदाय की सबसे महत्वपूर्ण मान्यता है और इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि लोटस टेम्पल दिल्ली पूजा और ध्यान का स्थान है जो सभी धर्मों और संस्कृतियों के लोगों का स्वागत करता है।Lotus Temple History In Hindi :- पूजा के अन्य सभी बहावी घरों की तरह, लोटस टेम्पल दिल्ली कुछ बुनियादी डिजाइन और अवधारणाओं को साझा करता है। आकार में नौ तरफा और गोलाकार, यह विशाल संगमरमर के बेदाग ब्लॉकों से बना है। 27 पंखुड़ियां संगमरमर की बनी हुई हैं, जो एक कमल के आकार की ओर ले जाती हैं।नौ प्राचीन नीले तालाबों पर निलंबित, जो इसमें शामिल हैं, यह वास्तव में पानी पर तैरते हुए कमल का भ्रम पैदा करता है। नंबर नौ, बहाई विश्वास के नौ एकीकृत आध्यात्मिक मार्गों का एक हस्ताक्षरकर्ता है। सभी नौ प्रविष्टियाँ भी हैं, जो नाभिक का नेतृत्व करती हैं- एक केंद्रीय हॉल जो लगभग 2000 लोगों को समायोजित कर सकता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

Lotus Temple History In Hindi

 

 

 

Information about Lotus Temple Delhi / लोटस टेम्पल दिल्ली के बारे में जानकारी

Information about Lotus Temple Delhi :- भारत के रीति-रिवाजों और संस्कृतियों में कमल का महत्व सर्वोपरि है। यह इस्लाम, हिंदू, बौद्ध और जैन धर्म का प्रतीक है। महाभारत की महाकाव्य कविता में, ब्रह्मा, ब्रह्माण्ड के रचयिता, कमल से उछला हुआ बताया गया है। वह कमल के फूल पर भी विराजमान है।

और फिर से बौद्ध लोककथाएँ हैं जो कमल से बोधिसत्व अवलोकितेश्वर के जन्म को दर्शाती हैं। इसलिए, भारत की संस्कृतियों में गहरी जड़ें हैं। इस कौतुक के निर्माण के लिए भारत से अधिक उपयुक्त कोई गंतव्य नहीं हो सकता था।

एक बार जब आप लोटस टेम्पल दिल्ली के अंदर चलेंगे, तो आप इसकी चुप्पी के नशे में आ जाएंगे। पूर्ण नीरवता आपको दिव्यता का अनुभव करने के लिए मनोदशात्मक मनोदशा के माध्यम से डालती है। न तो प्रवचन आयोजित किए जाते हैं और न ही कोई वाद्ययंत्र बजाया जाता है।

लोटस टेम्पल दिल्ली के बारे में जानकारी :- हालाँकि, आप पवित्र ग्रंथों से पढ़ या जप कर सकते हैं। एक गहरी श्रद्धा एक के भीतर स्वचालित रूप से प्रत्यारोपित होती है। लोटस टेंपल दिल्ली की गुंबद जैसी संरचना के भीतर भी हल्का सा शोर सुनाई देता है। यह लगभग एक जादुई सामंजस्य बनाता है

जब कोई अंदर जप करता है, जिससे यह महसूस होता है कि यह आपकी आत्मा के भीतर से आ रहा है। यह आपके आंतरिक शांति की खोज करने के लिए आदर्श स्थान है। चुपचाप बौद्ध परंपराओं की प्रतिबिंबित तकनीकों के समान है। प्रार्थना सत्र दिन में चार बार आयोजित किए जाते हैं। हॉल परिसर के अंदर फोटोग्राफी करना मना है।

Lotus Temple Delhi Information :- (प्रार्थना समय): सुबह 10 बजे, दोपहर 12 बजे, शाम 3 बजे, शाम 5 बजे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Lotus Temple History In Hindi / लोटस टेम्पल का इतिहास

Lotus Temple History
Lotus Temple History In Hindi 1

Lotus Temple History In Hindi :- आंतरिक नग्न आंखों के लिए एक अद्भुत दृश्य है। पंखुड़ियों की पसलियाँ एक दूसरे के साथ एक जाल जैसी संरचना बनाती हैं। मंदिर परिसर के अंदर कोई प्रतिमा, मूर्ति, चित्र या शास्त्र नहीं हैं, फिर भी यह सभी आगंतुकों को इसके सौंदर्य मूल्य से बांध देता है।

हालांकि इसकी शैली में बहुत ही साधारण, यह एक हड़ताली प्रभाव पैदा करने में समाप्त होता है। इसने पूजा की परिभाषा को लगभग याद कर लिया है। बहती आस्था के बारे में आपकी जिज्ञासाओं को दूर करने के लिए लोटस टेम्पल से एक आगंतुक केंद्र जुड़ा हुआ है।

यदि आप इस वास्तुशिल्प करतब को एक अलग रोशनी में देखना चाहते हैं, तो लोटस टेम्पल दिल्ली की यात्रा करें। पूरा अखाड़ा रोशन है और बहाई मंदिर केंद्र में हीरे की तरह चमकता है। रोशनी से सराबोर कोबल्ड पाथ वे आपको महल की इमारत के लिए मार्गदर्शन करेंगे।

यह सूर्यास्त के बाद पूरी तरह से एक सनसनीखेज दृश्य अनुभव बन जाता है। इसका एक हवाई दृश्य और भी लुभावना है। लोटस टेंपल समय को बंद करने के लिए गर्मियों और सर्दियों के दौरान बदलती हैं। लोटस टेम्पल के खुलने का समय वही रहता है।

Lotus Temple timings / लोटस टेम्पल टाइमिंग :- 9:00 AM-7:00PM- (summer); 9:00 AM-5:30PM (winter); मंगलवार से रविवार

10 lines on lotus temple in Hindi

(Kamal Mandir Kaha Hai) कहां स्थित है लोटस टेम्पल  नई दिल्ली, भारत
(When Built Lotus Temple) लोटस टेम्पल कब हुआ निर्माण  24 दिसंबर, 1986
(Who Built Lotus Temple) लोटस टेंपल किसने बनवाया था आर्किटेक्ट फरिबोर्ज सहबा ने।

पूरी दुनिया में पूजा के घरों ने अनगिनत लॉरेंस जीते हैं और लोटस टेम्पल दिल्ली उनमें से एक है। यह भारत में मॉडर्न आर्किटेक्चर की संवेदनाओं में से एक है। यह न केवल अपने वास्तु वैभव के लिए सम्मानित किया जाता है, बल्कि इस तर्क के लिए भी है कि भक्ति का यह स्थल निवास करता है।

सभी संस्कृतियों के प्रति खुलापन और समानता इसे एक ऐसी जगह बनाती है जहाँ समता वर्ग, जाति या धर्म पर निर्भर नहीं होती है, सभी संस्कृतियों का सही पिघलने वाला बर्तन। लोटस टेम्पल दिल्ली पिछले कई वर्षों से सभी धर्मों का मेका है। हर गुजरते साल के साथ आगंतुकों की संख्या बढ़ रही है।

इसकी सच्ची भावना में पवित्रता की भावना का अनुभव करने के लिए मंदिर का दौरा करना पड़ता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Interesting Facts about Lotus Temple in Hindi

Lotus Temple
Lotus Temple History In Hindi 2

Interesting Facts about Lotus Temple in Hindi :- ईरानी वास्तुकार फ़ारिबोरज़ साहबा ने कमल के आकार में इस बहाई लोटस मंदिर को डिजाइन किया। निर्माण के लिए, उन्हें ग्लोब आर्ट अकादमी के पुरस्कारों सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले। निर्माण को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी नाम दिया गया। मंदिर पर कई किताबें लिखी गईं, कई डाक टिकट जारी किए।

बहाई मंदिर हॉल की क्षमता 2500 लोगों की है और कुल अधिकृत क्षेत्र 26 एकड़ है। दुनिया भर में हर साल करीब चार मिलियन लोग एक दिन के लिए 10000 लोगों का मतलब रखते हैं। निर्मित मार्बल्स को ग्रीस के पेंटेली पर्वत से लाया गया था। पूरी दुनिया में सात पूजा करने वाले बहाई मंदिर हैं।

वे नई दिल्ली, भारत में हैं। युगांडा में कंपाला, जर्मनी में फ्रैंकफर्ट, यूएसए में विल्मेट, पश्चिमी समोआ में एपिया, पनामा में पनामा सिटी और ऑस्ट्रेलिया में सिडनी।

How to reach Lotus temple / लोटस टेम्पल तक कैसे पहुंचे

कमल मंदिर दिल्ली शहर के बाकी हिस्सों से आसानी से पहुँचा जा सकता है। निकटतम मेट्रो स्टेशन कालकाजी मंदिर है। यह वहां से चलने योग्य दूरी पर है। दिल्ली हवाई अड्डे से, यह लगभग 30 मिनट की दूरी पर है।

मै आशा करता हूँ की Lotus Temple History In Hindi (लोटस टेम्पल की जानकारी ) आपको पसंद आई होगी। मै ऐसी तरह कीइन्फोर्मटिवे पोस्ट डालता रहूंगा तो हमारे नूस्लेटर को ज़रूर सब्सक्राइब कर ले ताकि हमरी नयी पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पोहोच सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here