अपने Future को Bright बनाने के लिए आज हर व्यक्ति Money Saving करता है। इस वजह से कुछ लोग पैसों को बैंक में जमा कर देते है, ताकि उन्हें वहां से ब्याज़ आता रहे और कुछ लोग अपने पैसों को Fix Deposit करवा देते है, लेकिन हम आज आपको एक ऐसी Scheme के बारे में बतायेंगे जिसमें निवेश करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है, जिसका नाम है Sip, अब आपके मन में सवाल आया होगा की यह एसआईपी क्‍या है ?… 

Self Introduction Kaise Prepare Kare – इन 5 बिंदुओं की सहायता से जाने एक बेहतरीन सेल्फ इंट्रोडक्शन देना!(Opens in a new browser tab)तो चलिए जानते है … 

 

 

Sip Kya Hai – Sip Meaning in Hindi

एसआईपी के बारे में

You May Also Like!

Sip Ka Full Form “Systematic Investment Plan” होता है और Sip Ka Hindi Meaning “व्यवस्थित निवेश योजना” होता है।   

Sip जिसे सिप भी कहा जाता है, इसमें एक बराबर समय के अंतराल में, एक बराबर Amount एक ही चीज़ में निवेश किया जाता है, मान लीजिये की एक Investor के पास निवेश करने के लिए 50 हजार रुपये है तो वह इन्हें एक ही दिन निवेश ना करके Sip में 5 हजार रुपए हर महीने के हिसाब से दस महीने तक निवेश करते हैं। Ban Tiktok App kaise Download kare Android & Iphone प्रतिबंध Tiktok App डाउनलोड कैसे(Opens in a new browser tab)

 

 

 

 

 

Sip Ka Matlab होता है  कम जोखिम के साथ निवेश करना, Sip में आप हर महीने/ अंतराल पर एक Fixed Amount Invest करके अपने बड़े लक्ष्य के लिए बचत कर सकते है, इसके बाद आप Invest किये हुए Amount से लम्बे समय बाद एक अच्छी ख़ासी रकम पा सकते है।

Sip Se Paise Kaise Kamaye (How To Earn Money Using Sip)

क्या आप भी Sip के द्वारा एक अच्छी Income करना चाहते है यह पैसे कमाने के एक अच्छा और आसान तरीका है। URN Number Kya Hai? URN Number Kaise Pata Kare – जानिए Aadhar Card Update Status Kaise Check Karte hain(Opens in a new browser tab)

Sip से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ Steps को Follow करना होगा। 

Consult a Advisor

 

 

 

SIP क्या है और इसमें निवेश कैसे करे? SIP ...

 

 

 

 

 

Investors को एक अच्छे Advisor से Consult करना चाहिए। जो Scheme के बारे में जानते हो और जो Investors को ख़रीद और बिक्री के Decisions Provide कर सके। आप अच्छे Advisor को उनके पुराने Experience के Basis पर चुन सकते है।

Start Small

benefit

आप जब भी Sip करे तो छोटे से शुरू करे जो की Use करने में Affordable और Easy होता है। यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। 

Automate Investments

small start

 

 

 

 

 

Investment की Process को Automated करना Investors के लिए बेहतरीन होता है क्योंकि यह Emotional Frailties के लिए किसी प्रकार का मौका नहीं छोड़ता है।Ecs के Through एक Fixed Amount को Monthly, Quarterly, Semi-annually और Annual Basis पर Auto Debit किया जा सकता है। 

Be Patience 

patience

किसी भी काम को Patience के साथ करने से उसमें Success ज़रुर मिलती है। इसी तरह अगर आप Sip में भी धैर्य

रखते है तो आप अच्छी कमाई कर सकते है तो Patience रखे।इस तरह आप इन बातों पर ध्यान देकर Sip से अच्छी Income कर सकते है।

क्या आप जानते है Sip में Invest करने के क्या फ़ायदे होते है। 

आइये आगे जानते है… 

 

 

 

 

 

Sip Ke Fayde (Benefits)

Sip Investment का एक बहुत अच्छा तरीका है sip calculator अब आगे देखते है इसके क्या फायदे है। 

  • Sip में छोटी राशि का निवेश भी किया जा सकता है।
  • यह बचत करने का बहुत ही सरल तरीका है।
  • Sip के द्वारा पैसे Withdraw करना काफ़ी आसान है।
  • Sip निवेश करने का एक सुरक्षित और व्यवस्थित तरीका है।
  • कम जोखिम के साथ आप Sip में निवेश कर सकते है।
  • जब आप Sip में से राशि निकालते है तो आपको कर में छूट मिलती है।
  • Sip एक सुविधाजनक निवेश है।
  • इसमें ब्याज पर भी ब्याज मिलता है, sip calculator जिसे Compounding कहते है। Sip में निवेश करने पर उस निवेश की गई राशि पर जो Return प्राप्त होता है उसे Re – Invest कर दिया जाता है। इससे Investors को बढ़िया लाभ मिलता है। 
  • Sip की कम ही Schemes में Lock In Period होता है। sip return calculator इसका मतलब है की आप Lock In Period पूरा होने के पहले ही Scheme में से अपने पूरे पैसे निकाल सकते है।  
  • यदि Investors को पैसे की जरूरत होती है sip return calculator तो वह बीच में कभी भी पैसे निकाल सकते है। जिससे Sip पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

तो यह थे वो फ़ायदे जो आपको Sip में निवेश करने पर मिलते है। sip return calculator के फायदे होने के साथ इसके कुछ नुकसान भी है।  

Sip Ke Nuksan – Disadvantages Of Sip In Hindi

यह जरुरी नहीं है की sip calculator से आपको हमेशा फायदा ही हो इसके द्वारा आपको कभी-कभी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

तो जानते है उन नुकसानों के बारे में जो Sip के द्वारा होते है। 

  • यदि Investor Sip में Broker द्वारा Invest करता है तो Investor को 2.5% Entry Load के तौर पर Broker को देना पड़ता है। 
  • वैसे तो Sip लम्बे अंतराल के लिए ही होते है लेकिन कभी-कभी ऐसा हो सकता है की Sip के जो ग्राहक है उनके Bank Account में पैसे अपर्याप्त हो और sip calculator इस Situation में यदि Ecs Bounce हो जाता है तो आपको Penalty भी भरनी पड़ सकती है। 
  • कम समय के लिए Sip में Invest करना फ़ायदेमंद नहीं हो सकता है। छोटी अवधि में Sip के द्वारा अच्छा Return प्राप्त नहीं होता है। 
  • Sip से अच्छा Return पाने के लिए 4 या 5 सालों तक Invest करना पड़ता है यानि की आपको लाभ प्राप्त करने के sip calculator लिए ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ेगा जो की निश्चित नहीं है।

तो इस तरह के नुकसान है जो Sip में होते है। 

क्या आप भी Sip में Investment करना चाहते है sip calculator तो इसके पहले Sip Investment के बारे में पूरी तरह से जान लेते है की यह क्या है।  

 

 

Sip Investment Kya Hai – What Is Sip Investment

कोई भी निवेशक Sip के द्वारा Share Market, Mutual Fund और Gold Etf में Invets कर सकता हैं, Invest का अंतराल Every Day, Every Week और Every Month रखा जा सकता है, नौकरी पेशा लोगों के लिये यह Invest का एक आसान उपाय है| 

हर माह अपनी सैलरी से कुछ बचत करके नियमित और अनुशासित ढंग से बड़ा निवेश किया जा सकता है, किसी भी Mutual Fund में Advance Check देकर अथवा Online Instruction देकर Sip शुरू किया जा सकता है, Sip 500 रूपए प्रति माह जैसी छोटी राशि से भी करवाया जा सकता है।

hyn

Sip एक निश्चित रकम को आपके पसंद की Mutual Fund Scheme में डालने की सुविधा देता है, आप चाहे तो Sip के जरिए हर हफ्ते भी Invest कर सकते हैं।

तो आप सोच रहे होंगे की Sip Kaise Kare, चलिए यह भी जानते है|  लेकिन इसके पहले यह जान लेना जरूरी है की… 

… Sip करने पर क्या Risk हो सकती है, आपको क्या जोखिम उठाने पड़ सकते है।

Sip Me Risk Kya Hai (Is Sip Safe To Invest)?

Sip करना जोखिम भरा भी हो सकता है आइये जानते है क्या है इसके जोखिम। 

 

 

 

 

 

 

 

  • Mutual Fund, Investment बाजार के Under में है यानि की Sip में आपका Investment नीचे जा सकता है sip meaning और Market व्यवहार के Basis पर आपके द्वारा जो Invest किया गया है उससे भी कम मूल्य पर आपका निवेश खत्म हो सकता हैjhn
  • जब भी किसी Particular Company या इकाई का Bond Credit Rating Agency के Through Downgrade से Pass होता है sip meaning तो इसकी Price गिर जाती है और अगर Price गिर जाती है तो यह Portfolio की Overall Value को प्रभावित करता है जिसे Credit Risk कहते है। 
  • जब Company अपने Payments पर Bond Holders के लिए किसी तरह का कोई Default करती है तो इसे Default Risk कहते है।
  • अब सभी तरह के Transactions Electronic Mode में किये जाते है sip meaning और कई जगहों पर Technological Failure की सम्भावना होती है जैसे – R & T Agent और बैंक को Debit Funds के लिए।

 

 

 

 

 

 

तो आपको Sip में इस तरह के जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है। 

अब आप Sip की सारी जानकारी प्राप्त करके Sip में Invest कर सकते है।  

Sip Me Invest Kaise Kare (How To Start Sip Investment)

Sip में Invest करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी Documents होने चाहिए, sip full form क्योंकि इसमें आपके Account Number आदि की जानकारी होती है जैसे – 

  • Pan Card
  • Aadhar Card 
  • Address Proof 
  • Cheque Book
  • Passport Size Photograph 
  • Begin The Kyc Process

nhj

 

 

 

 

 

Mutual Fund में Invest करने के लिए Kyc (Know Your Customer) अनिवार्य है, Kyc में आपको अपना Name, Date Of Birth, Mobile Number, Address आदि जरूरी जानकारी देनी होगी। sip meaning यह जानकारी आपको सिर्फ एक बार देना है। sip full form आप चाहे तो E-kyc के माध्यम से Online Kyc की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

जब आपकी Kyc की प्रक्रिया पूरी हो जाती है sip full form तो आप उस Fund House की Website पर जाएं। 

  • Register A New Account

 

 

 

 

 

 

इसके बाद Register Now या New Investor की Link पर Click करे, इसमें आपको एक Single Form मिलेगा जिसमें आपको अपनी Basic Personal Details भरनी होगी।

  •  Log In To Your Account 

इसके बाद आप User Name और Password Set करने के बाद ऑनलाइन निवेश शुरू कर सकते हैं, इसमें आपसे Bank Account की जानकारी भी पूछी जाएगी।

आप हर महीने कितना निवेश करना चाहते हैं वह भी आपको बताना होगा, अपनी सुविधा के अनुसार Sip की Installment करने की तारीख भी Select कर सकते हैं|sip full form

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here