अचार बनाने का बिजनेस : घर पर अचार बनाने का बिजनेस सबसे बेहतरीन बिज़नेस में से एक है यह बिज़नेस बहुत ही कम पैसे में शुरु किया जा सकता है। pickle making business आज मैं आपको अचार बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी दूंगा तथा यह भी बताऊंगा कि इस बिज़नेस को कैसे शुरु कर सकते है और कितना मुनाफा कमा सकते है। अचार बनाने का बिजनेस हर घर में अचार पसंद किया जाता है चाहे वह किसी भी चीज का हो जैसे कैरी का अचार, नींबू का अचार, आंवले का अचार, मीर्च का अचार, हरी मीर्च और लहसुन का अचार और भी बहुत सारे अचार मार्केट में उपलब्ध है। जिस जगह पर कैरी का उत्पादन अच्छा होता है। वहां का अचार बहुत प्रसिद्ध होता है। कैरी भी भिन्न भिन्न प्रकार की होती है कुछ रेशेदार होती है तो कुछ कठोर और कुछ बिना रेशे वाली होती है।  सब्जी के जगह तथा चटपटी चीजों को खाने में अचार का बहुत प्रयोग किया जाता है। अगर आप सफर पर जा रहे हैं और साथ में खाना भी लेकर जा रहे है तो अचार सबसे बेहतर ऑप्शन है।

 

 

 

You May Also Like!

 

ऑफिस में ले जाने वाला टिफिन हो, बच्चों का स्कूल का टिफिन हो अचार हर जगह काम आता है।

अचार तो बहुत लोग बनाते है लेकिन सारा अंतर उसमें डाले जाने वाले मसालों का होता है आप अचार में कौन से मसाले डालते हैं। अचार का सारा टेस्ट इसी बात पर निर्भर करता है।

 आप सूखा (कम तेल वाला) तथा अधिक तेल वाला अचार भी बना सकते हैं। कुछ लोगों को कम तेल वाला अचार पसंद होता है तथा कुछ लोगो को अधिक तेल वाला अचार पसंद होता है।

 अचार बनाने की रेसिपी आप यूट्यूब या इंटरनेट पर भी सर्च कर सकते हैं। आपको उन्हें बनाकर खुद टेस्ट करके देखना होगा कि कौन कौन से मसालों का कॉम्बिनेशन सबसे बढ़िया टेस्ट देता है।  सैंपल के तौर पर आप अलग-अलग रेसिपी अचार बनाये और खुद आजमा कर देखें।

 आप मसालों में अपने हिसाब से फेरबदल कर सकते हैं और एक नई रेसिपी भी बना सकते हैं आप अपनी रेसिपी को किसी के साथ शेयर नहीं करें।

हम आपको कैरी का अचार बनाने की साधारण विधि बता रहे है, जिससे आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत आइडिया हो जाएगा। हम आपको कैरी का उदाहरण दे रहे है आप चाहे तो किसी और चीज का भी अचार बना सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 कैरी का अचार बनाने का तरीका

 कैरी का अचार बनाने के लिए नीचे जो भी आवश्यक सामग्री बताई गई है वह सिर्फ 1 किलो कैरी का अचार बनाने के लिए ही पर्याप्त है।

अगर आप ज्यादा कैरी का अचार बनाना चाहते हैं तो मसालों को भी उसी अनुपात में बढ़ा दे।

 आवश्यक सामग्री

 1 किलो कैरी, 20 ग्राम हींग, 20 ग्राम हल्दी, 100 ग्राम नमक, 30 सौंफ, 30 ग्राम राई, 15 ग्राम लाल मीर्च पाउडर, 15 ग्राम मेथी दाना, 1 चम्मच कलौंजी, 1 कप सरसो का तेल।

अचार बनाने की विधि

सबसे पहले 1 किलो कैरी को पानी में डालकर 1-2 घंटों के लिए रख दें। उसके बाद उन्हें पानी से निकालकर अच्छी तरह से सुखा ले।

उसके बाद कैरी को कपडे से अच्छी तरह से पोंछ ले। 

कैरी को चार या बड़ी कैरी है तो 8 भागो में काट ले। इसके बाद कैरी के बीज को निकाल दे।

फिर कैरी में 20 ग्राम हींग, 20 ग्राम हल्दी (हल्दी से अचार का रंग अच्छा आता है) तथा 100 ग्राम नमक डालना है (अभी सिर्फ आधा नमक ही डालना है आधा बाद में मसाले डालते समय डालना है) और 2 घंटे के लिए छोड़ देंगे।

 2 घंटे बाद जब हम देखेंगे तो कैरी थोड़ा पानी छोड़ेगी इस पानी को फेंकना नहीं है इसे अचार में ही डालना है इससे अचार का रंग अच्छा आता है।

 

 

 

 

 

 

बाकी बचे हुए मसालों में सौंफ तथा मेथी को तवे पर थोड़ा भुनकर मिक्सी में थोड़ा मोटा-मोटा पीस लेंगे बिना भुने हुए भी डाल सकते हैं लेकिन सौंफ तथा मेथी को भुनने से इसका स्वाद अच्छा हो जाता है।

अब अचार में मसाले डाल देंगे तथा इसे अच्छी तरह से मिलाकर अंत में सरसों का तेल डाल देंगे। ध्यान रहे मसालों को चम्मच से मिलाना है हाथ नहीं लगाना वरना यह ख़राब हो सकता है।

अब इसे मिट्टी के बर्तन में रख दे या किसी प्लास्टिक के डिब्बे में रखें किसी भी धातु के बर्तन में ना रखें, इससे अचार में उपस्थित अम्ल धातु से क्रिया करेगा और अचार खराब हो जाएगा।

 अचार बनाने का बिजनेस की शुरुआत कैसे करें

अचार बनाने का काम आपको अपने घर से ही शुरू करना है। इसके लिए किसी दुकान को किराए पर लेने की जरूरत नहीं है। यह काम आप अकेले भी कर सकते हैं किसी दूसरे की सहायता की जरूरत नहीं है।

 शुरुआत में अचार बनाकर इसे आस-पड़ोस के घरों में तथा अपने मोहल्ले में बेचें आपको मार्केट में जाने की जरूरत नहीं है।

 अपने मोहल्ले के लोगो से अचार के बारे में फीडबैक ले कि उन्हें यह कैसा लगा कोई सुधार करने की आवश्यकता हो तो वह करें।

जब आपका अचार मोहल्ले में बिकने लग जाए और सभी लोगों को यह पसंद आये तब आप इसे मार्केट में बेचने का सोच सकते हैं।

 

 

 

 

 

इस बिजनेस की सावधानियां

कैरी को पानी में भिगोकर अच्छी तरह से साफ करें वरना अचार का टेस्ट ख़राब हो सकता है।

अचार में बाहर से पानी ना डाले वरना अचार खराब हो जाएगा।

साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें अचार को हाथ ना लगाए अगर आपको डिब्बे में से अचार निकालना हो तो चम्मचे का इस्तेमाल करें।

अगर अचार को हाथ लगाया तो इसके ख़राब होने के चान्सेस बढ़ जायेंगे

अचार को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

 अचार को रखने के लिए सही तापमान का प्रयोग करें ज्यादा गर्मी में ना रखें अधिक गर्मी में यह खराब हो जाता है।

 अच्छी क्वालिटी की कैरी का प्रयोग करें एक साथ ज्यादा कैरी ख़रीदेंगे तो यह सस्ती पड़ेगी।

 अचार बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे

आपको अपने अचार के ब्रांड का नाम सोचना होगा। और उसका एक अच्छा सा Logo भी बनाना होगा।

अचार की पैकिंग बढ़िया होनी चाहिए दिखने में यह आकर्षक होनी चाहिए।

अपने अचार की रेसिपी किसी को ना बताएं वरना लोग आपके जैसा अचार बना लेंगे। सभी कम्पनियो का अचार का टेस्ट अलग अलग होता है।

जब आपका अचार बिकने लगे तो मार्केट में जाकर दुकान वाले से संपर्क करें जो अचार बेचते है। उन्हें अपने अचार के सैंपल दिखाइए और उन्हें इसका टेस्ट भी करवाए।

अगर आपके अचार का टेस्ट अच्छा होगा तो वह इसे जरूर बेचेगा।

अख़बार में इसका प्रचार करे जिससे लोगो को इसके बारे में पता लगे।

 

 

 

 

 

अचार बिज़नेस में आने वाली परेशानियाँ

इस बिज़नेस में सबसे बड़ी परेशानी अचार को स्टोर करने की है। एक साथ बहुत सारा अचार स्टोर करने के लिए आपके पास बहुत जगह होनी चाहिए।  

आपको साफ सफाई का बहुत ध्यान रखना होगा।

आपके पास अचार को स्टोर करने के लिए बहुत सारे बर्तन होने चाहिए।

अगर आप कैरी का अचार बना रहे है तो यह जान ले कि कैरी साल में 1 या 2 बार ही लगती है आपको उसी समय में इसका अचार बनाकर स्टोर करना होगा। 

 

 

 

 

 

इस बिज़नेस से आप कितना मुनाफा कमा सकते है

जितने अधिक लोगो को आप अचार बेंचेगे आपका मुनाफा उतना ही अधिक होगा।

मार्किट में एक किलो अचार की कीमत 100 रुपए से अधिक होती है। एक किलो अचार पर आप 20 से 40 रुपए कमा सकते है। अब आप महीने में कितना किलो अचार बेचते है उस हिसाब से अंदाजा लगा सकते है कि आप कितना मुनाफा कमा सकते है। 

अगर आप महीने का 1000 किलो अचार भी बेचते है तो आप 20,000 रुपए से 40000 रुपए का मुनाफा कमा सकते है। आप सोच रहे होंगे कि 1000 किलो अचार बहुत होता है लेकिन यह कोई ज्यादा नहीं है आपके मोह्हले में ही 200 से 400 घर मिल जाते है।

 

 

 

pickle making business pickle making business pickle making business pickle making business pickle business hindi pickle making plan pickle making business hindi pickle business hindi pickle making plan pickle making business hindi pickle business hindi pickle making plan pickle making business hindi pickle business hindi pickle making plan pickle making business hindi pickle business hindi pickle making plan pickle making business hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here