सांप रेंगने वाले जीवों में सबसे खूबसूरत जीव है। indian cobra दुनिया के बर्फीले इलाकों को छोड़कर यह लगभग हर स्थान पर पाये जाते हैं। विश्व में सांपों की हजारों प्रजातियां हैं, जिनमें कुछ कम विषैले और कुछ अत्यधिक विषैले होते हैं। king cobra snake लेकिन क्या आप sabse jahrila saap konsa hai; ये जानते है? तो बता दे, इनलैंड ताइपन (Inland Taipan) दुनिया का सबसे जहरीला सांप है। इसका सिर्फ एक दंश इतना घातक होता है कि उससे लगभग 100 व्यक्तियों की मौत हो सकती हैं।Martin Cooper Kaun Hai ? Phone Ki Khoj Kisne ki?(Opens in a new browser tab)

 

 

 

You May Also Like!

 

वेस्टर्न ताइपन, स्माल-स्केल स्नेक और फियर्स स्नेक आदि नामों से जाना जाने वाला यह सांप सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में ही पाया जाता है। इसका विष समुद्री सांपों से भी अधिक जहरीला होता है। इनलैंड ताइपन की औसत लंबाई 1.8 मीटर होती है। हालांकि, यह 2.5 मीटर तक लंबा हो सकता है।Which Best Inkjet Printer for You आपके लिए सबसे अच्छा इंकजेट प्रिंटर(Opens in a new browser tab)

 

 

सबसे विषैला सांप

ज्यादातर सांपों के विपरीत इनलैंड ताइपन विशेषकर स्तनपायी जानवरों का शिकार करता हैं। जिस कारण इसका जहर विशेष रूप से गर्म खून वाली प्रजातियों के शिकार के अनुकूल हो गया हैं। इसका दंश इतना जानलेवा होता है कि अगर इसके द्वारा काटे गये व्यक्ति का उपचार तुरंत नहीं किया जाता तो उसकी मृत्यु 35-45 मिनट के अंदर हो जाती है।Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare in Hindi(Opens in a new browser tab)

 

 

 

 

 

यह बहुत तेज और फुर्तीला सांप है, जो अत्यधिक सटीकता के साथ तुरंत हमला करता है। यह कभी-कभी एक ही हमले में एक से ज्यादा बार डंक मार देता है। हालांकि यह किसी काटता तभी है जब इसके साथ कोई बुरा व्यवहार करता है या इसे भागने से रोकता है।होम लोन इंश्योरेंस क्या है What is Home Loan Insurance??(Opens in a new browser tab)

सामान्य रूप से यह अन्य विषैले सांपों से थोड़ा शर्मीला एवं शांत स्वभाव का है, जो ज्यादातर एकांत में रहता है तथा मुसीबत से बचकर भागने का प्रयास करता है। यह ऑस्ट्रेलिया के जंगली और दुर्गम स्थानों पर रहता है। इसलिए इसका संपर्क लोगों से कभी-कभी ही होता है और जिस कारण विश्वभर में इसके काटने से मरने वाले लोगों की संख्या न के बराबर हैं।

 

 

 

 

Q2. दुनिया में किस सांप के काटने से सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती हैं?

उत्तरः सॉ-स्केल्ड वाइपर (Saw-scaled viper) सांप के काटने से विश्व में हर साल सबसे अधिक लोगों की मौत होती हैं। साॅ-स्केल्ड वाइपर को भारत में ‘अफई’ कहा जाता है।

पूरे विश्व में प्रतिवर्ष स्केल्ड वाइपर तथा अन्य सांपों के काटने से लगभग 80,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती हैं। इसमें 70% से ज्यादा मृत्यु दक्षिण एशिया के देशों – श्रीलंका, भारत, बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में होती है।

भारत में सबसे अधिक ‘करैत’ सांप के काटने से लोगों की मौत होती हैं। भारत में हर साल 45,000 हजार लोग सांप काटने से मर जाते हैं।

 

 

 

 

Q3. क्या सभी सांप विषैले होते है?

उत्तरः नहीं, दुनिया के सभी सांप विषैले नहीं होते। पूरे विश्व में सांपों की लगभग 3600 प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन इनमें मात्र 16% यानी लगभग 600 प्रजातियां ही जहरीली होती हैं। इन 600 प्रजातियों में भी सिर्फ 200 प्रजातियों के सांप ही अत्यधिक जहरीले होते हैं।

Q4. सांपों के कान नहीं होते; तो फिर वे बीन की धुन पर कैसे नाचते हैं?

उत्तरः हाँ, अन्य जानवरों की तरह सांपों के बाहरी कान नहीं होते; लेकिन उनकी आंखों के ठीक पीछे दो आंतरिक कान जरूर होते है। जिनसे वे हवा या धरती में उत्पनन हुए कंपन को महसूस कर सकते है।

सपेरा जब बीन बजाता है और सांप बीन के साथ हिलते हैं तो लोग बेवजह ही यह समझ लेते हैं कि वे बीन की धुन पर नाच रहे हैं। मगर यह धारणा गलत है। सपेरे के बीन और सांपों के हिलने-डुलने के बीच केवल इतना संबंध है कि सांप सपेरे की बीन से भयभीत रहते हैं और जैसे बीन हिलता है वो उस पर कड़ी नजर रखे हुये हिलते रहते हैं।

Q5. विष का निर्माण सांप के किस अंग में होता है?

उत्तरः सांप का विष सांप के आंखों के पीछे ऊपरी जबड़े में स्थित विषग्रंथियों (Venom Glands) में तैयार होता हैं। ये विषग्रंथियां प्राणियों में पायी जाने वाली लार ग्रंथियों का ही परिवर्ति रूप होती हैं। विषग्रंथियों का विष विष-नली से होता हुआ सांप के खोखले दांतों में पहुंचता हैं।

Q6. सांप का विष किन चीजों से मिलकर बना होता हैं?

उत्तरः सांपों का विष मुख्य रूप से प्रोटीन, एंजाइम और अन्य आणविक पदार्थों से मिलकर बना होता है। यह हल्का पीला या हरे रंग का होता है। यह बिना स्वाद और बिना गंध वाला चिपचिपा पदार्थ है। इनके विष में साइटोलाइसिन, कोगुलिन, प्रोटीयोलाइसिन, कार्डियोलिपिन, न्यूक्लीयोटाइडेज, थ्राम्बोकाइजेन जैसे जहरीले पदार्थ मौजूद होते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि सांपों का विष एक बढ़िया पाचक रस का काम करता है। यदि आपके मुंह या आहार नली में कहीं कोई खरोंच या चोट नहीं है तो यह आसानी से पचकर बाहर निकल जायेगा। यह जानलेवा तभी बनता है जब खून से इसका सम्पर्क स्थापित होता है।

 

 

 

 

Q7. सांप की ऐसी कौन-सी प्रजाति है जो अंडे न देकर सीधा बच्चों को जन्म देती हैं?

उत्तरः विविपरस और ओवोविविपरस (Viviparous and Ovoviviparous) प्रजाति के सांप ज्यादातर सांपों के विपरीत अंडे नहीं देते बल्कि बच्चों को जन्म देते हैं। इस प्रजाति के कुछ सांपों के उदाहरण हैं – रैटलस्नेक, बाॅल पाइथन, एनाकोंडा, ग्रीन एनाकोंडा आदि।

Q8. सांप का विष कितने प्रकार का होता है?

उत्तरः सांपों का विष मुख्यतः दो प्रकार का होता है-

  1. हिमोटाॅक्सिन (Hemotoxins) : जो रक्त कोशिकाओं को नष्ट करता है। जैसे वाइपर सांप का विष।
  2. न्यूरोटॉक्सिन (Neurotoxins) : danger snake यह विष तंत्रिका कोशिकाओं danger snake यानी को नष्ट करता है, danger snake जिससे शिकार को लकवा मार जाता है। danger snake जैसे – नाग, danger snake करैत तथा danger snake समुद्री सांपों का विष। शरीर में काटे हुये स्थान पर विषदंतों के निशान बन जाते danger snake हैं जिन्हें फैंग मार्क कहते हैं।

Q9. सांप के डर या भय को क्या कहते है?

उत्तरः सर्पभीति यानी ओफिडीवोफोबिया या ओफियोफोबिया (Ophidiophobia or ophiophobia)

Q10. सांप अपनी केंचुली क्यों बदलते हैं?

उत्तरः क्योंकि पूरे उम्र सांप का शरीर बढ़ता रहता है। जिस कारण उनकी त्वचा छोटी पड़ने लगती है और उन्हें उसे एक निश्चित समय के बाद छोड़ते रहना जरूरी होता है।

Q11. भारत के 4 सबसे खतरनाक सांप कौन-से है; जिनके काटने से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं?

उत्तरः भारत के चार सबसे खतरनाक सांप जिन्हें ‘Big Four’ भी कहा जाता है, ये हैं-

  1. नाग (Indian Cobra) : फन वाले नाग को सभी जानते हैं। यह लोकप्रिय है। जब ये क्रोध में होता है तो अपनी गर्दन को उठाकर लचीली मांसपेशियों को फन के रूप में फैला लेता है। नाग वास्तव में नाग परिवार का नहीं होता है। उसका यह नाम उसके नाग की तरह फन फैलाने के कारण ही रखा गया है।
  2. करैत (Common krait) : करैत के काले भूरे शरीर पर सफेद रंग की क्षैतिज पट्टियां होती हैं। इनका सिर छोटा और शरीर की लंबाई एक मीटर तक होती है। करैत बिग फोर का सबसे जहरीला सदस्य है। इसका विष नाग के विष से भी दस गुना तेज होता है।
  3. सॉ-स्केल्ड वाइपर (Indian Saw-scaled viper): स्केल्ड वाइपर की आंख और नाक के बीच में दोनों तरफ हलके गड्ढे होते हैं।
  4. रसैल वाइपर (Russell’s viper) : रसैल वाइपर लगभग डेढ़ मीटर लंबा होता है। इसका सिर तिकोना और चपटा होता है। शरीर पर काले रंग के बड़े-बड़े छल्लों की तीन कतारें होती हैं। यह हमला करते समय तेज फुफकार मारता है।

 

 

 

 

Q12. जो सांप दूसरे सांपों को sea snake खाते हैं, उन्हें क्या कहा जाता है?

उत्तरः उन्हें ओपिओफैजिक स्नेक sea snake  (ophiophagic snake) कहा जाता है। ओपिओफैजिक स्नेक के उदाहरण – किंगस्नेक, किंग कोबरा, रेसर स्नेक, ईस्टर्न इंडिगो स्नेक आदि।

Q13. सबसे tiger snake तेज रफ्तार tiger snake से sea snake हमला करना king cobra snake वाला सांप कौन-सा है?

उत्तरः डेथ ऐडर (Death Adder) sea snake  दुनिया king cobra snake का tiger snake सबसे तेज tiger snake हमला करना वाला सांप है। sea snake यह मात्र 0.15 सेकंड में किसी king cobra snake पर हमला कर काट लेता है king cobra snake तथा फिर tiger snake हमला करने के लिए तैयार tiger snake हो जाता है। king cobra snake यह सिर्फ sea snake ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है sea snake तथा दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है।

Q14. इतना छोटा मुंह होने पर भी सांप indian cobra अपने से कई गुना बड़े जानवर को कैसे निगल जाते हैं?

उत्तरः सांप की मुंह की हड्डियां tiger snake और indian cobra मांसपेशिया बेहद लचीली होती हैं इसलिए ये अपने मुंह के आकार से कई गुना बड़े indian cobra शिकार को भी गटक जाते हैं। indian cobra इनके दांत सिलाई मशीन के दांतों की तरह अन्दर को नुकीले होते हैं indian cobra जो शिकार को बाहर की ओर निकलने से रोकते हैं।

 

 

 

Q15. सांप काटने पर दी जाने वाली दवाओं को क्या कहा जाता हैं?

उत्तरः प्रतिविष (Antivenom)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here