फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें Furniture Making Business Plan in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगो को फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे furniture business शुरू करे पूरी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में देने जा रहा हूँ कैसे आप यह बिजनेस शुरू कर के अच्छे खासे पैसे कामा सकते है कहते हैं अगर किसी इंसान में कोई भी एक स्कील हो, तो वो कभी भूखा नहीं रह सकता बल्कि अपनी स्कील के दम पे अपना खुद का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा कमा सकता है।

ऐसा ही स्कील पर आधारित फर्नीचर बनाने का बिजनेस आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं। यदि आपको फर्नीचर बनाने का और उसे डिजाइन करने का शौक है, तो आप एक प्रोेफेशन डिजाइनर बन सकते हैं।

सभी घरों में टेबल, कुर्सी आदि कई सारे सजावटी फर्नीचर के सामान का उपयोग होता है, ऐसे में आप स्वयं ऐसी फर्नीचर की चीजें डिजाइन करके उसे अच्छे खासे दामों में बेच सकते हैं। तो आज हम बता रहे हैं आपको ‘‘फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें‘‘।

फर्नीचर बनाने का बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए

You May Also Like!

फर्नीचर बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक होल स्पेस जितनी जगह की आवश्यकता होगी, जो आपके घर पर भी उपलब्ध हो सकती है। इसके बाद सबसे जरूरी चीज आपको फर्नीचर मेकिंग का ज्ञान होना चाहिए।

यदि आपको फर्नीचर बनाना नहीं आता तो आप इसको सीख सकते हैं। अगर आप ऐसा भी नहीं कर सकते, तो आप किसी फर्नीचर बनाने वाले कारीगर को काम पर रख सकते हैं। इसके आगे आपको सबसे जरूरी संसाधन की जरूरत होती है, जिसके बिना आप इस बिजनेस को नहीं कर पाएंगे और वो है ‘‘फर्नीचर मेकिंग मशीन‘‘।

फर्नीचर बनाने की मशीन के अलावा आपको कई सारे टूल्स और चीजें जैसे आरी, मापनी और लकड़ी आदि भी खरीदने पड़ेगे। मशीन से लेकर इन संसाधनों को खरीदने में आपके दो से ढाई लाख रुपये तक का खर्च आएगा।

 

Furniture business plan | Furniture business | Furniture business in India - YouTube

 

 

 

 

फर्नीचर मेकिंग के लिए रो मेटेरियल क्या होंगे – Raw Material For Furniture Making Business

फर्नीचर मेकिंग के लिए आपको कई सारे रो मेटेरियल खरीदने होंगे। फर्नीचर के लिए कुछ रो मेटेरियल की सूचि निम्नलिखित है-
प्लाई
लकड़ी
कीलें
स्क्रू
फेविकोल
लकड़ी का बूरा

फर्नीचर निर्माण में क्या-क्या हो सकता है – What Will the Furniture Include

फर्नीचर निर्माण में कई तरह की चीजें शामिल हो सकती है। सभी घरों में बैठने के लिए कुर्सी, टेबल की जरूरत होती है। इतना ही नहीं ज्यादातर घरों में डबल बेड, सिंगल बेड, कपड़े रखने के लिए अलमारी, सामान रखने के लिए शेल्वेज, सजावट के लिए कुछ छोटे-मोटे आइटम, खिड़की, दरवाजे, खिलौने, मंदिर, झूला आदि ऐसे कई सामान होते हैं, जो ज्यादातर लोग अपने घरों में उपयोग में लेते ही हैं। जो ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकता वो भी अपने घर पर आए मेहमानों के बैठने के लिए कुर्सियां और टेबल खरीदता ही है। ज्यादातर घरों में कम्प्यूटर भी आ चूका है तो कम्प्यूटर रखने के लिए अक्सर लोग टेबल भी बनवाते हैं।

ऐसे में एक अच्छी अपार्चूनिटी आपके सामने है। furniture business in india आप खुद सोचेंगे तो आपके सामने ऐसी कई सारी चीजें होगी या आ जाएगी जो कि लकड़ी से बनकर तैयार होती है। furniture business in india आप इन सभी चीजों में अपनी स्कील को आधार बनाएं, क्योंकि बनाते बहुत हैं। furniture business in india लेकिन ऐसा बनाओ जो आप जैसा कोई बनाने की कोशिश करें तो भी नहीं बना सके और आपकी डिजाइन को पसंद करके लोग केवल आपके पास ही फर्नीचर बनवाने के लिए आए।

 

 

 

 

 

फर्नीचर के लिए ग्राहक कैसे बनाएं – Business Marketing

फर्नीचर का बिजनेस शुरू करने के बाद आप आसानी से अपने कस्टमर्स बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसे फर्नीचर का निर्माण करना होगा जिसे देखते ही कस्टर आपके उस फर्नीचर की ओर आकर्षित हो जाए। कहने का तात्पर्य है कि आप काम बारिकी से तथा सफाई से करें जो कस्टर्म को उसकी ओर आकर्षित कर दे।

इसके बाद आप तरह-तरह के छोटे-छोटे सजावटी सामान बनाके उसे ओनलाइन स्टोर पे बेच सकते हैं। सौ में से एक व्यक्ति ऐसा भी होगा जो आपकी मांगी गई रेट में उसे खरीद लेगा। इसके बाद तो ग्राहक बनाने के लिए आप फर्नीचर का काम करने हेतु दुकानों और मकानों के लिए ओर्डर ले सकते हैं।

आप किसी मकान के लिए डेकोरेशन से संबंधित ओर्डर ले सकते हैैं furniture business plan जिसमें आप फर्नीचर की शेल्वेज, कुछ सजावटी सामान आदि बनाकर दे सकते हैं। furniture business plan इसके साथ-साथ आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स की नजरों में अपने फर्नीचर की यूनिक से यूनिक डिजाइन लेकर आएं।

 

 

 

 

इस बिजनेस में मुनाफा कितना होगा – How Much Profit Will This Business Have

फर्नीचर बनाने के बिजनेस में आप पानी की तरह पैसा कमा सकते हैं। furniture business क्योंकि इसमें आपकी कारीगरी आपको लागत से दुगुना या तीगुना मुनाफा दिलवा सकती है। furniture meaning in hindi एक टेबल बनाने में यदि आपके 1500 की लागत आ रही है, तो आप आसानी से उसे 3500 से चार हजार तक बेच सकते हो।

इसके अलावा अगर आप कभी किसी मकान में फर्नीचर का ओर्डर लेते हो, furniture meaning in hindi तो आप उसमें बहुत बड़ा लाभ कमा सकते हो। कहने का अर्थ है furniture meaning in hindi अगर आप महीने के तीस टेबल भी बनाके बेचते हो, तो भी आप आसानी से चालिस से पचास हजार रुपये कमा सकते हो, हालांकि अन्य चीजों पर मुनाफा ज्यादा हो सकता है।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here